आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 24 अक्टूबर के बड़े समाचार
Advertisement

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 24 अक्टूबर के बड़े समाचार

उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार 24 October 2022: देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा दिवाली का त्योहार.पीएम मोदी फिर सेना के साथ मनाएंगे दिवाली. देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा दिवाली का त्योहार, रोशनी से जगमग हुए घर और आसमान.वनटांगियों में छाई है खुशहाली, सीएम योगी संग मनाएंगे दिवाली.सरयू घाट पर बना 15 लाख से ज्यादा दीये जलाने का रिकॉर्ड समेत और भी बड़ी खबरों के लिए बने रहिए Zee उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार के साथ.

 

 

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 24 अक्टूबर के बड़े समाचार

उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार 24 October 2022: देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा दिवाली का त्योहार.पीएम मोदी फिर सेना के साथ मनाएंगे दिवाली. देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा दिवाली का त्योहार, रोशनी से जगमग हुए घर और आसमान.वनटांगियों में छाई है खुशहाली, सीएम योगी संग मनाएंगे दिवाली.सरयू घाट पर बना 15 लाख से ज्यादा दीये जलाने का रिकॉर्ड समेत और भी बड़ी खबरों के लिए बने रहिए Zee उतर प्रदेश उत्तराखंड समाचार के साथ.

 

देशभर में धूमधाम से मनाया जा रहा दिवाली का त्योहार, रोशनी से जगमग हुए घर और आसमान

इस वर्ष दीपावली का पर्व चित्रा नक्षत्र, विष्कुभ योग, मेष लग्न तथा चतुर्थ ग्रही योग सूर्य, शुक्र, चन्द्र, केतु एक राशि तुला में है जोकि बहुत शुभकारी है।दीपावली की रात्रि में मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाती है, जिसका बहुत महत्व है। शुभ मूहूर्त में पूजा करने से धन की कमी कभी नहीं पड़ती है.

सरयू घाट पर 15 लाख से ज्यादा दीये जलाने का रिकॉर्ड
अयोध्या में दीपोत्सव के भव्य कार्यक्रम के दौरान अयोध्या में सरयू नदी के तट पर 15 लाख से अधिक दीये जलाए गए. अयोध्या में कुल 17 लाख से अधिक दीये जलाए गए हैं जिनमें से 15 लाख 76 हजार सरयू नदी के तट पर ही जलाए गए हैं और इससे एक नया रिकॉर्ड बना है. पीएम मोदी ने दिवाली की पूर्व संध्या पर अयोध्या पहुंचकर रामलला विराजमान के दर्शन पूजन किए और इस भव्य दीपोत्सव में शामिल भी हुए.

पीएम मोदी फिर सेना के साथ मनाएंगे दिवाली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर बार की तरह इस बार भी सेना के जवानों के साथ ही अपनी दिवाली मनाएंगे. इस बार भी वह दिवाली के मौके पर सैनिकों के साथ होंगे. वह वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर लगे भारत के आखिरी गांव में सेना के साथ दिवाली मना सकते हैं. हालांकि अभी सुरक्षा कारणों से स्थान का खुलासा नहीं किया गया है. लगातार आठ वर्षों से सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाते हैं पीएम मोदी.

हर साल अलग-अलग जगहों पर PM मनाते हैं दिवाली
पीएम मोदी देश की विभिन्न सीमाओं पर दिवाली मनाने के लिए जाते हैं. वह कभी पाकिस्तान की सीमा पर होते हैं तो कभी चीन की सीमा से लगे क्षेत्रों में.  वर्ष 2014 से यह सिलसिला लगातार चल रहा है.

वनटांगियों में छाई है खुशहाली, सीएम योगी संग मनाएंगे दिवाली
कुसम्ही जंगल में बसे वनटांगिया गांव जंगल तिकोनिया नम्बर तीन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आगमन को लेकर चहुंओर खुशहाली छाई हुई है. सीएम योगी प्रभु श्रीराम की पावन नगरी अयोध्या में दीपोत्सव का कीर्तिमान रचने के बाद सोमवार को पूर्वाह्न 11 बजे यहां वनटांगियों व मुसहरों के साथ दिवाली मनाने पहुंचेंगे.योगी लगातार 14वें साल वनवासियों के बीच दिवाली मनाएंगे. इस अवसर पर वनवासियों को दिवाली उपहार देने के साथ ही वह जिले की कई ग्राम पंचायतों के लिए करीब 80 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात देंगे.मुख्यमंत्री के साथ दिवाली मनाने के लिए कई गांवों के वनटांगियों के साथ राजधानी गांव के मुसहरों को भी आमंत्रित किया गया है.जंगल तिकोनिया नम्बर तीन में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री 34.55 करोड़ रुपये की लागत से 95 ग्राम पंचायतों के लिए ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन कार्यो तथा 2.48 करोड़ रुपये की लागत से 62 ग्राम पंचायतों के लिए कामन सर्विस सेंटर की स्थापना कार्य का शिलान्यास करेंगे.

मां के साथ दिवाली मनाएंगे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या
उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य दीपावली मनाने के लिए 24 अक्टूबर को अपने गृह जनपद कौशांबी पहुचेंगे. जहां वह 21 साल बाद अपनी मां के साथ अपने पैतृक आवास में दीपावली मनाएंगे. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का प्रोटोकॉल जारी होते हुए अधिकारी तैयारियों में जुट गए हैं. वह कल 1:20 पर कौशांबी जिला पहुंचेंगे.

श्रीराम का राज्याभिषेक कर पीएम मोदी बोले-बड़े सौभाग्य से मिलते हैं ये अवसर
दीपोत्सव के अवसर पर पूरी अयोध्या राममय हो गई है. आज अयोध्या में 17 लाख दीपों को एक साथ प्रज्ज्वलित कर विश्व रिकॉर्ड बनाया गया है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहे. उन्होंने अयोध्या पहुंचते ही सबसे पहले रामलला के दर्शन किए और फिर राम मंदिर निर्माण की प्रगति देखी. उन्होंने रामकथा पार्क में आयोजित कार्यक्रम में वन से लौटे भगवान श्रीराम का राज्याभिषेक किया.प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भगवान राम, मर्यादापुरुषोत्तम कहे जाते हैं. मर्यादा, मान रखना भी सिखाती है और मान देना भीऔर मर्यादा, जिस बोध की आग्रह होती है, वो बोध कर्तव्य ही है.राम किसी को पीछे नहीं छोड़ते.  राम कर्तव्य-भावना से मुख नहीं मोड़ते. इसलिए, राम, भारत की उस भावना के प्रतीक हैं, जो मानती है कि हमारे अधिकार हमारे कर्तव्यों से स्वयं सिद्ध हो जाते हैं.

सरयू घाट पर बना 15 लाख से ज्यादा दीये जलाने का रिकॉर्ड, देखें अयोध्या में अद्भुत दीपोत्सव का भव्य नजारा
अयोध्या में दीपोत्सव के भव्य कार्यक्रम के दौरान अयोध्या में सरयू नदी के तट पर 15 लाख से अधिक दीये जलाए गए. अयोध्या में कुल 17 लाख से अधिक दीये जलाए गए हैं जिनमें से 15 लाख 76 हजार सरयू नदी के तट पर ही जलाए गए हैं और इससे एक नया रिकॉर्ड बना है. पीएम मोदी ने दिवाली की पूर्व संध्या पर अयोध्या पहुंचकर रामलला विराजमान के दर्शन पूजन किए और इस भव्य दीपोत्सव में शामिल भी हुए

टीम इंडिया की जीत के जश्न में डूबा पूरा देश, ट्विटर पर विराट-हार्दिक के कमाल को सलाम कर रही दुनिया.
भारत ने विराट कोहली (82 नाबाद) और हार्दिक पांड्या (40) की 78 गेंदों में 113 रनों की शानदार साझेदारी की बदौलत रविवार को टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 12 ग्रुप मैच में पाकिस्तान को आखिरी गेंद तक खिंचे मुकाबले में 4 विकेट से हराकर अपने देशवासियों को दिवाली का तोहफा दिया है. टीम इंडिया की इस शानदार जीत के बाद पूरा देश जीत के जश्न में डूबा हुआ है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर लिखा, ‘जीतने की आदत जो है… आप पर गर्व है टीम इंडिया.. जय हो.

अब्बास अंसारी को मूंछों पर ताव देना पड़ा महंगा, पुलिस ने करोडों की संपत्ति को किया कुर्क
मऊ सदर के सुभासपा से विधायक अब्बास अंसारी को मूंछों पर ताव देना भारी पड़ गया. अभी 02 दिन पहले मऊ सदर के विधायक अब्बास अंसारी और उनके छोटे भाई उमर अंसारी ने 2022 के चुनाव के दौरान मऊ कोतवाली में दर्ज आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में मऊ की एमएलए एमपी कोर्ट में हाजिर होकर अपनी जमानत कराई और जमानत कराने के बाद अपने मूछों पर ताव देते हुए कोर्ट रूम से बाहर निकले और हंसते हुए गाड़ी में बैठ कर चले गए.  इसके 01 दिन बाद ही जिलाधिकारी ने गैंगस्टर एक्ट के तहत मुख्तार अंसारी पर कार्रवाई करते हुए उनके दोनों बेटों के नाम दर्ज भूखंड को कुर्क करने का आदेश जारी किया था. जिसमें आज मुख्तार अंसारी पर गैंगस्टर एक्ट के तहत बड़ी कार्रवाई हुई है. जिसमें मुख्तार अंसारी के द्वारा अपनी मां के नाम पर खरीदे गए भूखंड को जिसको बाद में मुख्तार अंसारी ने अपने दोनों बेटों अब्बास अंसारी और उमर अंसारी के नाम वसीयत करा दिया था. जिसकी कुल कीमत 07 करोड 51लाख 50 हजार रुपये है  जिसको आज पुलिस के द्वारा कुर्क कर दिया गया है.

सपा सांसद '' वर्क '' का विवादित बयान , देश में आतंकवाद के लिए बीजेपी जिम्मेदार
सपा सांसद शफी कुर्र रहमान वर्क ने विवादित बयान देकर देश में आतंकवाद के लिए बीजेपी को जिम्मेदार ठहराया है. सपा सांसद बर्क ने बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि आतंकवाद को रोकने के लिए बीजेपी की नीयत और पॉलिसी दोनों ही साफ नहीं है. सरकार में पावर में बैठे लोगो को आतंकवाद के मामले में कुछ भी बोलने की छूट है , लेकिन कोई दूसरा व्यक्ति आतंकवाद के मुद्दे पर जवाब देने की कोशिश करता है तो सरकार उसे आतंकवाद में लिप्त घोषित कर देती है.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के प्रस्तावित कार्यक्रम
10:30 बजे दिवाली मिलन समारोह में शिरकत करेंगे. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बद्रीपुर देहरादून में कार्यक्रम का आयोजन  होगा. 5:00 बजे बेसहारा बच्चों के साथ दिवाली मिलन कार्यक्रम.शाम 5:50 पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भाजपा प्रदेश कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में करेंगे शिरकत. शाम 6:50 से लेकर 10:00 बजे तक मुख्यमंत्री आवास में समय है आरक्षित.

योगी सरकार के मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने गरीब बच्चों को  दीपावली की शॉपिंग कराई
योगी सरकार के मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी दीपोत्सव को अनोखे अंदाज में मनाते हैं. हर साल मलिन बस्तियों और फुटपाथ पर रहने वाले गरीब बच्चों के साथ दीपोत्सव के इस महापर्व को सेलिब्रेट करते हैं. दीपावली से ठीक 1 दिन पहले मलिन बस्तियों और फुटपाथ पर रहने वाले परिवार के बच्चों को शॉपिंग मॉल में ले जाकर कपड़े से लेकर जरूरी सामानों की खरीदारी कराते हैं. इस दौरान मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी और उनकी पत्नी प्रयागराज की महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी भी साथ मौजूद रहती हैं. शहर के शॉपिंग मॉल्स में गरीब बच्चों को अपनी पसंद के कपड़े की खरीदारी कराते हैं और उसके बाद उन्हें मिठाइयों से लेकर जरूरी उपहार भी मंत्री नंदी की तरफ से दिया जाता है. पिछले कई सालों से मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी गरीब बच्चों के साथ दीपावली को सेलिब्रेट कर रहें हैं. कल मंत्री नंदी ने अपने परिवार के साथ गरीब बच्चों को लेकर शहर के शॉपिंग मॉल्स पहुंचे, जहां पर सैकड़ों की संख्या में मलिन बस्तियों और फुटपाथ पर रहने वाले परिवारों के बच्चों ने अपनी पसंद का कपड़ा खरीदा. साथ ही दूसरे जरूरी सामानों की खरीदारी की.

बस्ती सड़क हादसे में एक ही परिवार के 5 लोगों की मौत का मामला
 मृतक की पहचान विनोद कुमार के रूप में हुई है. लखनऊ में जेई के पद पर तैनात थे विनोद कुमार. परिवार के साथ दीपावली मनाने घर जा रहे थे. हाईवे पर खड़ी कंटेनर में पीछे से कार घुसने से हुआ हादसा. लखनऊ से संतकबीर नगर के ढोढ़ई गांव जा रहे थे सभी. मुंदेरवा थाना के खझौला एनएच 28 पर हुआ हादसा.

 

22 October History: आज ही के दिन हुआ था भारत के चंद्रयान 1 का सफल प्रक्षेपण, जानें 22 अक्तूबर का इतिहास

Trending news