Azamgarh: धर्मांतरण के मामले में 9 लोग गिरफ्तार, ज़ी यूपी उत्तराखंड की खबर का असर
Advertisement

Azamgarh: धर्मांतरण के मामले में 9 लोग गिरफ्तार, ज़ी यूपी उत्तराखंड की खबर का असर

आजमगढ़ में धर्मांतरण के मामलों को लगातार बढ़ रहे हैं. ज़ी उत्तर प्रदेश एवं उत्तराखंड ने लगातार इस मुद्दे को उठाया है. ऐसे मामलों को लेकर अब पुलिस एक्शन में आ गई है. जानिए धर्मांतरण से जुड़े मामले में जनपद में कहां हुई बड़ी कार्रवाई

Azamgarh: धर्मांतरण के मामले में 9 लोग गिरफ्तार, ज़ी यूपी उत्तराखंड की खबर का असर

वेदेन्द्र प्रताप शर्मा/आजमगढ़: जनपद में एक के बाद एक धर्मांतरण से जुड़े मामले सामने आने के बाद योगी की पुलिस एक्शन में आ गई है. जिले के सरायमीर थाना क्षेत्र के पास जकहवेली मोहल्ला में जितेंद्र राम के घर एक बंद कमरे में चंगाई सभा का आयोजन किया गया था. जिसमें भूत-प्रेत, अंधविश्वास के साथ-साथ धर्मान्तरण करवाने के लिए शादी विवाह का कार्यक्रम भी चल रहा था, जहां कार्यक्रम में 50 से अधिक लोग मौजूद रहे. पुलिस मौके से धार्मिक पुस्तकें और धर्म परिवर्तन के लिए भरे गये कई फार्म तथा सादे फार्म बरामद किया. शिकायत करने पर पुलिस ने 2 नामजद व कुछ अज्ञात पर प्राथमिकी दर्ज की थी. इस पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने 9 लोगों को गिरफ्तार किया है. पकड़े गये आरोपियों में एक पादरी केरल,एक झारखंड से, 3 बलिया, एक बाराबंकी तथा 3 आजमगढ़ जिले के निवासी हैं.

शिकायतकर्ता ने घटनास्थल में देखा कि बीनू रघुनाथ नामक व्यक्ति जो कि केरल का रहने वाला है, वह पूरे कार्यक्रम का संचालन कर रहा है. आरोप है कि बीनू अपने सहयोगियों साथ मिलकर ईसाई धर्म से सम्बन्धित किताबें तथा पोस्टर से लोगो को प्रलोभन देकर धर्म परिवर्तन करवा रहा था.
यह भी पढ़ें: Basti :बीए पास ब्वॉयफ्रेंड ने गर्लफ्रेंड पर उड़ाए 3 करोड़, चढ़ गया पुलिस के हत्थे

विरोध करने पर उसे भी लालच का प्रोलभन देते हुए धर्म परिवर्तन का दबाव बनाया गया. यह लोग एक गिरोह बनाकर ईसाई धर्म में परिवर्तित कराते हैं. इस मामले में एसपी ग्रामीण राहुल रूसिया ने 9 आरोपियों के गिरफ्तार होने की पुष्टि की है. जिले में लगभग एक सप्ताह पूर्व फूलपुर कोतवाली के ग्राम गोबरहां की दलित बस्ती में बड़ी संख्या में महिलाओं का धर्म परिर्वतन करने का मुद्दा सामने आया था. इस मामले में जब लोगों द्वारा शिकायत की गई, इसके बाद ही पुलिस दो लोगों को मुकदमा दर्ज कर एक की गिरफ्तारी की थी. 

WATCH: ट्रक ने रोडवेज बस को मारी टक्कर, 6 लोगों की मौत, 15 घायल

Trending news