बाराबंकी जेल में 26 कैदी मिले HIV पॉजिटिव, जेल प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1336602

बाराबंकी जेल में 26 कैदी मिले HIV पॉजिटिव, जेल प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

बाराबंकी के जिला जेल में दो दर्जन से अधिक एचआईवी संक्रमित मिले हैं. पिछले दिनों यहां एचआईवी जांच के लिए कैंप लगाए गए थे. एचआईवी मरीज मिलते ही जेल और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया.

बाराबंकी जेल में 26 कैदी मिले HIV पॉजिटिव, जेल प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी:  जिला जेल में 26 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं. 26 कैदी एचआईवी पॉजिटिव मिलने के बाद जेल प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हड़कम्प है. पिछले 10 अगस्त से 1 सितंबर तक जेल में तीन चरणों में कैम्प लगाकर एचआईवी की जांच की गई, जिसमें 26 कैदी संक्रमित पाए गए हैं. इनमें से 4 मरीजों की एआरटी (एंटी-रेट्रोवायरल थेरेपी) चल रही थी. अब नए 22 मरीजों की एआरटी की जाएगी. इसी तरह अगले महीने जेल में बंद महिला कैदियों की भी जांच का अभियान चलाया जाएगा.

तीन चरणों में हुई जांच

बाराबंकी जिला कारागार में पिछले 10 अगस्त से 1 सितंबर तक तीन चरणों में कैंप लगाकर एचआईवी की जांच की गई. जांच रिपोर्ट आने के इतनी बड़ी संख्या में एचआईवी मरीज सामने आने की वजह पता लगाई जा रहे हैं. इतनी संख्या में एचआईवी पॉजिटिव कैदी मिलने के बाद जेल प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप है. 26 एचआईवी पॉजिटिव मरीजों में से 4 मरीजों की पहले से ही एआरटी (एंटी-रेट्रोवायरल थेरेपी) चल रही थी. अब नए 22 मरीजों की एआरटी की जाएगी. 

यह भी पढ़ेंPryagraj: सीएम योगी से संतों की मांग कहा, संगम क्षेत्र में मांस और शराब हो प्रतिबंधित

आगे भी होगी जांच

इसी तरह अगले महीने जेल में बंद महिला कैदियों की भी जांच का अभियान चलाया जाएगा. स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई जानकारी में बताया गया है कि इन मरीजों में इंजेक्शन की मदद से नशा व दूसरों से संबंध रखने वाले मरीजों की संख्या अधिक है.स्वास्थ्य विभाग ने कारगार प्रशासन को पत्र लिखकर सभी HIV संक्रमित कैदियों को लखनऊ के एआरटी (Anti Retroviral Therapy ) सेंटर से लिंक कराकर तत्काल इलाज शुरू कराने को कहा है. यहां सितंबर 2021 में भी एचआईवी मरीज मिले थे. पिछले वर्ष सामने आए एचआईवी मरीजों में अधिकतर कैदी एक ही सीरिज से नशे के इंजेक्शन लेने की वजह से एचआइवी पॉजिटिव पाए गए थे.

Trending news