सहारनपुर जिला जेल: HIV+ पाए गए 24 कैदी... 23 पुरुष और 1 महिला शामिल
Advertisement

सहारनपुर जिला जेल: HIV+ पाए गए 24 कैदी... 23 पुरुष और 1 महिला शामिल

सहारनपुर की जिला जेल में 24 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें से 23 पुरुष और एक महिला शामिल हैं. पढ़ें खबर-

सहारनपुर जिला जेल: HIV+ पाए गए 24 कैदी... 23 पुरुष और 1 महिला शामिल

सहारनपुर: उत्तर प्रदेश की सहारनपुर जिला जेल में 24 कैदियों के HIV+ होने की पुष्टि हुई है. इसमें एक महिला और 23 पुरुष शामिल हैं. दरअसल, स्वास्थ्य विभाग की ओर से 15 जून से 21 जून तक एक जांच शिविर लगाया गया था. इस कैंप में 24 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं. रिपोर्ट जेल प्रशासन और शासन को दे दी गई है. जेल में इतनी बड़ी संख्या में एचआईवी पॉजिटिव मरीज मिलने से जेल प्रशासन सकते में है और अब इन कैदियों की हिस्ट्री निकालने में लगा हुआ है, ताकि इस वायरस का सोर्स पता चल सके.

मेरठ: जिला कारागार में धूमधाम से मनाया गया 4 साल के कान्हा का बर्थडे, जानें पूरा मामला

सभी रोगियों का चल रहा है ट्रीटमेंट
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर संजीव मांगलिक ने बताया कि सहारनपुर जिला जेल में एक मेडिकल जांच कैंप लगाया गया था. यह एक एनजीओ द्वारा लगाया जाता है, जिसमें 24 लोगों की रिपोर्ट एचआईवी पॉजिटिव आई है. इन रोगियों में 23 पुरुष और एक महिला शामिल हैं. फिलहाल, इन सभी को प्राथमिक उपचार दिया जा रहा है और सभी का पूरा ट्रीटमेंट किया जा रहा है.

जेल में 523 की क्षमता, 2200 कैदी शामिल
सूत्रों के अनुसार जिन कैदियों में एड्स की पुष्टि हुई है, वे सभी ड्रग एडिक्ट हैं. नशे के चलते इनकी गिरफ्तारी हुई थी और यह अधिकांश कैदी गंगोह, बेहद, देवबंद और मिर्जापुर के हैं. ये कैदी 5 से 7 महीने के अंतराल में जेल लाए गए थे. स्वास्थ्य विभाग अब इन कैदियों के परिवारों की जानकारी लेकर उनसे सैंपल लेने की तैयारी कर रहा है. जेल में 9 बैरक हैं और 523 कैदियों की क्षमता रखते हैं, लेकिन 2200 से ज्यादा कैदी इस जेल में कैद हैं. 

5 कैदियों का चल रहा था इलाज
बताया जा रहा है कि यहां पर पहले से ही 5 कैदियों का एड्स का इलाज चल रहा है. फिलहाल, इन कैदियों में यह वायरस कैसे फैला है, इस बारे में जांच अवश्य की जा रही है. वहीं, जिला जेल प्रशासन ने इस संबंध में कुछ भी जानकारी देने से इनकार कर दिया है.

13 July History: देखें 13 जुलाई के दिन इतिहास में क्या-क्या प्रमुख घटनाएं हुई

Trending news