सहारा रिफंड पोर्टल पर आवेदन के 45 दिन में नहीं आया पैसा तो तुरंत करें ये काम, ऐसे मिलेगा क्लेम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2022076

सहारा रिफंड पोर्टल पर आवेदन के 45 दिन में नहीं आया पैसा तो तुरंत करें ये काम, ऐसे मिलेगा क्लेम

Sahara Refund Rules: सहारा में बड़ी संख्‍या में लोगों ने पैसा लगाया था. पैसा न मिलने की वजह से लोग परेशान था. इसके बाद भारत सरकार ने सहारा में फंसे पैसे को रिफंड दिलाने के लिए 18 जुलाई 2023 को सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल लॉन्‍च किया. इस पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के बाद लोगों के अकाउंट में 45 दिनों के अंदर पैसा रिफंड किया जा रहा है.

Sahara India Portal

Sahara Refund Rules: सहारा से पैसे रिफंड का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बड़ी अफडेट सामने आई है. आवेदन करने के 45 दिनों बाद भी अगर पैसा नहीं आया है तो आपको एक बार फ‍िर से सहारा पोर्टल पर आवेदन करना होगा. सहारा पोर्टल पर इसके संबंध में जानकारी अपडेट की गई है. 

पोर्टल पर दोबारा करना होगा आवेदन 
दरअसल, सहारा में बड़ी संख्‍या में लोगों ने पैसा लगाया था. पैसा न मिलने की वजह से लोग परेशान था. इसके बाद भारत सरकार ने सहारा में फंसे पैसे को रिफंड दिलाने के लिए 18 जुलाई 2023 को सहारा इंडिया रिफंड पोर्टल लॉन्‍च किया. इस पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करने के बाद लोगों के अकाउंट में 45 दिनों के अंदर पैसा रिफंड किया जा रहा है. कई लोगों का कहना है कि आवेदन के 45 दिनों बाद भी उनके अकाउंट में पैसा नहीं आया. 

इतने रुपये तक ही होगा रिफंड 
इन निवेशकों के लिए पोर्टल पर सूचना जारी की गई है. इसके मुताबिक, अगर आवेदन के बाद भी पैसा रिफंड नहीं हुआ है तो आपको एक बार फ‍िर आवेदन करना होगा. हालांकि, ध्‍यान रहे कि अब 19999 रुपये तक के लिए ही दोबारा आवेदन कर सकते हैं. इतन रुपये के लिए दोबारा किए गए आवेदन को 45 दिनों में निपटा लिया जाएगा. 

पोर्टल पर ऐसे करें रजिस्ट्रेशन
अगर आप पहली बार आवेदन कर रहे हैं तो https://mocrefund.crcs.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करें और क्‍लेम करें. सहारा पोर्टल पर रिफंड के लिए निवेशकों को सहारा में निवेश की सदस्‍यता संख्‍या, जमा खाता संख्‍या, आधार लिंक्‍ड मोबाइल नंबर, जमाकर्ता का पासबुक और पैनकार्ड की जरूरत पड़ेगी. रिफंड के लिए सबसे पहले  https://mocrefund.crcs.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना होगा. इसके बाद आधार का अंतिम चार अंक और मोबाइल नंबर डालना होगा. ओटीपी भरने के बाद ऑनलाइन फॉर्म खुल जाएगा, इसे भरकर पोर्टल पर अपलोड करना होगा. जांच के बाद 45 दिनों पर रिफंड आ जाएगा. 

Trending news