Post Office Update : पोस्ट ऑफिस बैंक खाता हो जाएगा सील, मोबाइल नंबर और आधार लिंक न कराने पर डाक विभाग का अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1487800

Post Office Update : पोस्ट ऑफिस बैंक खाता हो जाएगा सील, मोबाइल नंबर और आधार लिंक न कराने पर डाक विभाग का अलर्ट

Post Office Update : डाक विभाग के देश भर में लाखों डाक घर हैं. पोस्ट ऑफिस में लाखों उपभोक्ताओं के बैंक खाते हैं, जिन्हें मोबाइल नंबर से लिंक कराने का अभियान चलाया जा रहा है.

Post Office :  डाकघर में लाखों उपभोक्ताओं के खाते (फाइल)

Post Office Update : पोस्ट ऑफिस में देश भर के लाखों उपभोक्ताओं (Bank Accounts) के बैंक खाते हैं.खासकर गांव और कस्बों में बड़ी आबादी डाकघर (Dakghar) के जरिये ही बैंकिंग सुविधाओं का लाभ उठाती है. डाक विभाग (Dak Vibhag) ने ऐसे बैंक खाताधारकों के लिए अलर्ट जारी करते हुए मोबाइल नंबर को 31 मार्च 2023 के पहले बैंक अकाउंट से लिंक कराने को कहा है. आधार नंबर को बैंक खाते से लिंक कराने की मुहिम पहले ही चलाई जा रही है. 

डाक विभाग के खातों से मोबाइल नंबर को लिंक कराना अनिवार्य होगा. 31 मार्च तक खातों से मोबाइल नंबर लिंक कराने का अभियान चलेगा. अप्रैल 2023 से बगैर मोबाइल नंबर लिंक कराएं लेनदेन नहीं किया जा सकेगा. धोखाधड़ी की रोकथाम के लिए बैंक खाते से मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी होगा. मोबाइल नंबर लिंक होने से खाताधारक अपने हर वित्तीय लेन देन का एसएमएस, ई पासबुक आईवीआरएस सुविधा का लाभ ले सकेंगे.

डाकघर बचत योजना एमआईएस, किसान विकास पत्र, 5 साल की डाकघर आवर्ती जमा (RD), डाकघर सावधि जमा (TD), डाकघर मासिक आय योजना खाता (MIS), 15 साल की सार्वजनिक भविष्य निधि खाता, सावधि जमा (FD) सुकन्या समृद्धि खाता, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (एनएससी), किसान विकास पत्र (KVP), प्रधानमंत्री बाल केयर योजना 2021 जैसे लघु बचत योजनाओं में भी करोड़ों ग्रामीणों और कस्बाई लोगों की भागीदारी है. ऐसे में अगर मोबाइल नंबर और आधार नंबर बैंक खाते से लिंक नहीं होगा तो  खाते से लेनदेन में दिक्कतें आ सकती हैं. लघु बचत योजनाओं में पैसे जमा करने या मैच्योरिटी में भी परेशानी खड़ी हो सकती है. 

लखनऊ मुख्यालय डाक परिक्षेत्र ने कहा कि किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी को रोकने के लिए खाते का मोबाइल नंबर से लिंक होना आवश्यक है. लिहाजा आधार लिंक के अलावा मोबाइल नंबर भी लिंक होना जरूरी है. बीएसएनएल समेत तमाम सरकारी विभागों के लाखों पेंशनधारकों के खाते भी इंडिया पोस्ट ऑफिस के जरिये चल रहे हैं. ऐसे में वो भी अपने मोबाइल नंबर लिंक जरूर करा लें. हालांकि यह ध्यान रखें कि डाकघर मोबाइल के जरिये ओटीपी जैसे तरीकों से खाते को मोबाइल से लिंक करने जैसा अभियान नहीं चलाता. ऐसे में डाकघर जाकर ही मोबाइल लिंक कराने की प्रक्रिया पूरी करें. अन्यथा आप किसी प्रकार की धोखाधड़ी का शिकार हो सकते हैं. 

यह भी पढ़ें

PF Claim : पीएफ क्लेम रिजेक्ट नहीं होंगे, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने पीएफ खाताधारकों को दी सौगात

DRUG : हर दवा पर आधार कार्ड जैसा नंबर होगा, एक्सपायरी डेट से घटिया दवा तक चुटकियों में ऐसे होगी पहचान​

WATCH: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, सरकार दे रही 15 लाख रुपए

 

Trending news