Advertisement
photoDetails0hindi

Vaishno Devi Temple: नवरात्र पर माता वैष्णो के दरबार में अनोखी रौनक, भवन में गूंज रहे जयकारे; अब तक इतने श्रद्धालु कर चुके दर्शन

Mata Vaishno Devi mandir darshan: नवरात्र (Navratri) के मौके पर कटड़ा सहित वैष्णो देवी भवन (Vaishno Devi Bhawan) में शानदार सजावट की गई है. भक्त भवन की सजावट और धार्मिक माहौल को देखकर मंत्रमुग्ध हो रहे हैं. इस बार माता के दरबार की सजावट हर बार की तरह भिन्न, भव्य और अनोखी है. मंदिर और मैया के भवन को करीब 40 ट्रक फूलों से सजाया गया है. मंदिर के कोने-कोने में फैली फूलों की महक और अद्भुत छटा देखते ही बनती है. एक आंकड़े के मुताबिक नवरात्रि में भी अभी तक ढ़ाई लाख श्रद्धालु माता रानी के दर्शन कर चुके हैं.

1/6

चैत्र नवरात्र के मौके पर कटड़ा सहित वैष्णो देवी माता मंदिर में अद्भुत और दिव्य सजावट की गई है. रोजाना बड़ी तादात में आ रहे श्रद्धालु भवन की सजावट और धार्मिक माहौल को देखकर भक्ति रस में डूबे हैं. चारों ओर बस मैया के जैकारे लग रहे हैं.  

2/6

इस बार माता रानी के दरबार की सजावट हर बार की तरह भिन्न, भव्य और अनूठी है. मैया के भवन को दो ट्रक फल और 40 ट्रक फूलों से सजाया गया है. 

3/6

मंदिर के कोने-कोने में फूलों की छटा और सजावट बस देखते ही बनती है. एक आंकड़े के मुताबिक नवरात्रि में भी तक करीब ढाई लाख से ज्यादा श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के दर्शन कर चुके हैं. 

 

4/6

भवन में भव्य स्वागत द्वार बनाया गया है. निर्मित व प्राकृतिक गुफा के बाहर भव्य सजावट देखने को मिल रही है. फूलों की बात करें तो भवन के श्रंगार के लिए खास गेंदा, गुलाब, पीओपी मोगरा, मोती, रजनीगंधा के फूल शामिल हैं. जिनमें से कुछ फूलों को विदेशों से भी मंगवाया गया है.

5/6

पिछले साल चैत्र नवरात्रि में ढाई लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए थे. इस बार ये आंकड़ा नया रिकॉर्ड बनाएगा.

6/6

इस बार उम्मीद है कि 2.75 लाख से ज्यादा भक्त माता के दर्शन करेंगे. नवरात्र पर जहां भक्तों को भवन में होने वाला शतचंडी महायज्ञ भी आकर्षित कर रहा है.