PF Interest: केंद्र सरकार ने पीएफ पर ब्याज दर में बंपर बढ़ोतरी की, जानें अब कितना मिलेगा ब्याज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1793459

PF Interest: केंद्र सरकार ने पीएफ पर ब्याज दर में बंपर बढ़ोतरी की, जानें अब कितना मिलेगा ब्याज

PF Interest: केंद्र सरकार ने पीएफ पर ब्याज दर में बंपर बढ़ोतरी की, जानें अब कितना मिलेगा ब्याज

EPFO News

PF Interest: केंद्र सरकार ने पीएफ पर ब्याज दर में बढ़ोतरी की है और अब उन्हें ज्यादा ब्याज मिलेगा.केंद्र सरकार ने पीएफ पर ब्याज दर को बढ़ाकर 8.15 फीसदी कर दिया है. कर्ज पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी के बीच यह कदम उठाया गया है. वित्त वर्ष 2021-22 में ब्याज दर 8.10 फीसदी थी, जो चार दशक में सबसे कम थी. जो अब बढ़कर 8.15 फीसदी की गई है. यानी की अब 2022-23 में कर्मचारियों को भविष्य निधि पर ब्याज दर (Employees Provident Fund scheme)  8.15 फीसदी के हिसाब से मिलेगा. 

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने ब्याज दरों में घोषणा एक सर्कुलर के माध्यम से की. यह भी बताया गया है कि पीएफ अंशधारकों के खाते में ब्याज की रकम अगस्त माह से आने लगेगी. इसका लाभ लगभग 7 करोड़ अंशधारकों को मिलेगा. कर्मचारी ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाकर ब्याज की जानकारी ले सकते हैं. इसके लिए उन्हें ई पासबुक पर लॉगइन करना होगा. EPFO वेबसाइट पर यूजरनेम और पासवर्ड के साथ लॉगइन करके पीएफ की जमाराशि और ब्याज की पूरी जानकारी पाई जा सकती है.

हम अपने पीएफ अकाउंट का बैलेंस इन 4 विकल्पों के जरिये कर सकते हैं. उमंग ऐप का यूज किया जा सकता है. ईपीएफ मेंबर ई सेवा पोर्टल के माध्यम से ऐसा कर सकते हैं. 9966044425 पर मिस्ड कॉल देकर भी बैलेंस जान सकते हैं.इस नंबर पर एसएमएस भेजकर भी जानकारी पाई जा सकती है.

गौरतलब है कि लघु बचत योजनाओं पर केंद्र सरकार जमा पर ब्याज दर में पहले ही वृद्धि कर चुकी है. एमआईएस, फिक्स डिपॉजिट, किसान बचत पत्र, वरिष्ठ नागरिकों से जुड़ी निवेश योजना, डाकघर बचत योजना पर पहले ही ब्याज दरों में इजाफा हो चुका है. इससे सरकार की गारंटीशुदा स्कीमों में निवेश करने वालों को अच्छा खासा फायदा मिला है. पीपीएफ और एनपीएस में भी निवेशक पिछले कुछ महीनों में बढ़े हैं. 

हालांकि ब्याज दरों में हो रही बढ़ोतरी लोन लेने वाले निवेशकों को मायूस कर रही है. होम लोन, पर्सनल लोन या ऑटो लोन पर पिछले छह महीनों में ब्याज दरों में 2 से 3 फीसदी तक का इजाफा हो चुका है. इससे कर्जधारकों की ईएमआई बढ़ गई है. उन्हें कर्ज चुकाने में दिक्कतें आ रही हैं.

 

WATCH: भोलेनाथ की दीवानी हुई झांसी की गोल्डी, भगवान शिव से रचा ली शादी

Trending news