New Rules change from 1st March 2023: पहली तारीख का इंतजार न करें तुरंत भरा लें गैस सिलेंडर, 1 मार्च से बदल जाएंगे ये नियम
Advertisement

New Rules change from 1st March 2023: पहली तारीख का इंतजार न करें तुरंत भरा लें गैस सिलेंडर, 1 मार्च से बदल जाएंगे ये नियम

Rule Changing From March 1: फरवरी में सरकार द्वारा कई नियमों में परिवर्तन किया गया है...मार्च की स्थिति भी कुछ ऐसी ही हो सकती है..अगले महीने घरेलू गैस सिलेंडरों के भाव में गिरावट का अंदाजा लगाया जा रहा है...इन परिवर्तनों का सीधा असर आम लोगों पर पड़ेगा...आइए जानें मार्च में कौन-से नए नियम लागू होने वाले हैं..

 

 

 

 

प्रतीकात्मक फोटो

Rules Changing from 1st March 2023:  मार्च का महीना शुरू होने में कुछ दिन ही बाकी हैं. हर नए महीने के साथ पैसे से जुड़े नियमों में बदलाव होता है.  इन बदलावों का असर आपके घर के बजट पर होगा. सरकार ने फरवरी में कई नियमों में बदलाव किया. आने वाले महीने में आपको कई परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं. जैसे, घरेलू सिलेंडर, बैंक लोन महंगा हो सकता है, ट्रेनों के समय में बदलाव समेत कई नियम शामिल हैं. आइए जानते हैं मार्च में होने वाले कुछ जरूरी बदलावों के बारे में जिसका असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है.

1 मार्च से होने वाले हैं ये बड़े बदलाव

काशी विश्वनाथ मंदिर की आरती होगी महंगी
धर्मनगरी काशी में बाबा विश्वनाथ मंदिर में बाबा की आरती महंगी हो गई है. मंगला आरती के लिए 150 रुपये ज्यादा देने होंगे. इससे पहले 350 रुपये देने होते थे. अब 500 रुपये लगेंगे. ये नया नियम एक मार्च 2023 से लागू होगा.

12 दिन बंद रहेंगे बैंक 
मार्च के महीने में होली और नवरात्रि के त्योहार पड़ रहे हैं.आरबीआई द्वारा जारी किये कलेंडर के मुताबिक मार्च में 12 दिन बैंक बंद रहेंगे.  इस महीने होली और नवरात्रि की छुट्टियाँ हैं. इसमें बैंक की साप्ताहिक अवकाश भी शामिल है. इसलिए बिना किसी देरी के बैंक से रिलेटेड सारे काम समय से निपटा लें. भारत में बैंक महीने के पहले और तीसरे शनिवार को खुलते हैं. जबकि दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में छुट्टी रहती है.

ट्रेनों के टाइम-टेबल में बदलाव 
गर्मी के कारण रेलवे ट्रेनों के टाइम-टेबल में बदलाव कर सकता है. मार्च में नया शेड्यूल जारी हो सकता है.

बैंक महंगा कर सकते हैं लोन
हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट में वृद्धि की है.  जिसके बाद कई बैंकों ने MCLR दरों में इजाफा कर दिया है.  जिसका सीधा असर लोन और ईएमआई पर पड़ेगा. लोन पर ब्याज दरें बढ़ सकती हैं. कई बैंकों द्वारा निर्धारित की नई दरें 1 मार्च से लागू होने वाली हैं.

सोशल मीडिया से जुड़े बदलाव
केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए तीन शिकायत अपीलीय समितियां बनाने का ऐलान किया है. जिससे फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्विटर पर लगाम लगाई जाएगी.  1 मार्च से यह नियम लागू होने वाला है.  इन समितियों के जरिए सोशल मीडिया यूजर्स की शिकायतों को मात्र 30 दिनों में निपटाया जाएगा.

LPG-CNG-PNG को तय होंगे दाम
हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस एलपीजी सिलेंडर, पीएनजी और सीएनजी के दाम तय किए जाएंगे. पिछली बार 1 फरवरी को कंपनियों ने घरेलू सिलेंडर के पैसे नहीं बढ़ाए थे. इस बार उम्मीद जताई जा रही है कि त्योहारों के चलते गैस सिलेंडर के दाम बढ़ सकते हैं. वहीं 1 मार्च से गैस सिलेंडर बुकिंग के नियमों में अहम बदलाव हो सकता है.

UP Gold Silver Price Today: सोना खरीदने का सुनहरा मौका, गोल्ड-सिल्वर की कीमतों में गिरावट, चेक करें लखनऊ का रेट

 

 

 

Trending news