कहीं नकली घी तो नहीं खा रहे हैं आप? नुकसान से बचने के लिए ऐसे करें पहचान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1880615

कहीं नकली घी तो नहीं खा रहे हैं आप? नुकसान से बचने के लिए ऐसे करें पहचान

Deshi Ghee: घी के बिना काम नहीं चलता. शुद्ध घी का दाम भी काफी ज्यादा होता है. इसलिए बाजार में बहुत से ऐसे व्यापारी हैं जो लाभ कमाने के लिए मिलावटी घी बेचते हैं. शुद्ध घी की पहचान करने के लिए इन तरीकों को आजमाएं. 

 

Desi Ghee (File Photo)

How To Identify Pure Deshi Ghee: घी हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी है. स्वाद और सेहत को देखते हुए हम खाने में घी का इस्तेमाल करते हैं. शुद्ध घी का दाम बहुत अधिक होता है. कई बार व्यापारी इसमें बड़ा मुनाफा कमाने के लिए मिलावट कर देते हैं. मिलावटी घी खाने से हमें फायदे के बदले बहुत नुकसान झेलना पड़ सकता है. मिलावटी और नकली घी हमें बाजार में थोड़ा सस्ता मिल सकता है. पैसे बचाने के चक्कर में ग्राहक अपनी सेहत को दांव पर लगा देते हैं. इसलिए बेहद जरूरी है कि हमें असली और नकली घी का अंतर पता हो ताकि शरीर को कोई नुकसान न पहुंचे, घी की शुद्धता जांचने के लिए इन तरीकों को अपनाएं.

घी में मिलाई जाती हैं ये चीजें 
घी में मिलावट करने के लिए वनस्पति घी, खराब गुणवत्ता का तेल, वेजिटेबल तेल, पिघला हुआ बटर, हाइड्रोजेनेटेड तेल, मसला हुआ आलू, मसला हुआ जिमीकंद और शकरकंद भी मिलाया जाता है.  घी में ये चीजें आसानी से मिक्स हो जाती हैं और ऐसे देखने से पहचानी नहीं जाती. 

ऐसे करें घी की शुद्धता की पहचान 

पानी से करें पहचान - पानी से असली देसी घी की पहचान की जा सकती है. एक कटोरी में थोड़ा सा पानी लेकर उसके ऊपर घी की बूंदे टपका दें. यदि घी नीचे बैठ जाए तो यह नकली घी है. शुद्ध घी पानी के ऊपर तैरता है. 

ये खबर जरूर पढ़ें- मर्दों को गोंद के लड्डू खाने से मिलते हैं ये 8 फायदे

हथेली पर रगड़ें - थोड़ा सा घी लेकर उसको अच्छे से हथेली पर रगड़ें. कुछ देर बाद यदि घी की खुशबू आए तो यह असली है, अगर इसमें कोई बदबू आए तो यह नकली घी है इसमें मिलावट की गई है. 

नमक से पहचानें शुद्धता- एक बर्तन में दो तीन चम्मच घी के साथ आधा चम्मच नमक और एक दो बूंद हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें. इस मिश्रण को 15 -20 मिनट के छोड़ दें. उसके बाद देखें कि इस मिश्रण का रंग बदला है या नहीं.  घी लाल या कोई और रंग का दिखाई दे रहा है तो इसमें मिलावट है.

Powerful Body Tips: ये चुटकीभर चीज फौजी सा फौलादी बना देगी जिस्म, नसों में नहर सा दौड़ेगा खून

उबालकर देखें - घी को उबालकर इसको ठंडा होने के लिए रख दें और यह खुशबू वाला और दानेदार है तो यह असली घी है. अगर कोई बदबू आए तो यह मिलावटी घी है.

डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Watch: कैसे बचेगी दुनिया, नासा के वैज्ञानिकों मे बता दी धरती के विनाश की तारीख !

Trending news