CTET 2023 : CBSE ने CTET July का नोटिफिकेशन किया जारी, जानिए आप आवेदन कर सकते हैं या नहीं
Advertisement

CTET 2023 : CBSE ने CTET July का नोटिफिकेशन किया जारी, जानिए आप आवेदन कर सकते हैं या नहीं

CTET July 2023 Registration : सीबीएसई ने सीटीईटी जुलाई 2023 के पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है. जो भी छात्र केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के आने वाले इस सत्र में शामिल होना चाहते हैं उनको CBSE CTET के ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा और अपना एप्लिकेशन दर्ज करना होगा. 

CTET July 2023 Registration (फाइल फोटो)

CTET July 2023 Registration : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई (CBSE) की तरफ से सीटीईटी जुलाई 2023 के लिए  पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. जो लोग भी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के जुलाई सत्र में बैठना चाहते हैं वो सीबीएसई सीटीईटी की ऑफिशियल वेब साइट जो कि ctet.nic.in है उस पर जाकर अपना एप्लिकेशन डाल सकते हैं. 

अंतिम तारीख 26 मई 2023
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तारीख 26 मई 2023 तय की गई है और फीस जमा कराने की अंतिम तारीख 27 मई 2023 तय की गयी है. सीबीएसई सीटीईटी जुलाई सत्र जुलाई से अगस्त के बीच के समय में आयोजित किया जाएगा जिसकी तिथि भी जल्द ही बता दी जाएगी. ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जल्दी से अपना एप्लिकेशन दर्ज कर सकते हैं जिसका लिंक  एप्लाई फॉर सीटीईटी जुलाई 2023 वेबसाइट पर दिख रहा है. 

पहले आओ और पहले पाओ
पहले आओ और पहले पाओ के बेस पर परीक्षा शहर का आवंटन किया जाएगा. यानी कोई अगर अपनी पसंद की जगह पर परीक्षा देना चाहता है तो उन्हें जल्द से जल्द अपना एप्लिकेशन डालना होगा. सीटीईटी जुलाई 2023 आवेदन के समय ही अपने परीक्षा केंद्र का चयन करना होगा. 

आर्मी स्कूलों में भी कर सकते हैं आवेदन 
जानकारी दे दें कि सीबीएसई हर साल सीटीईटी परीक्षा का आयोजन दो बार करता है जिसमें से पहली परीक्षा जुलाई और दूसरी परीक्षा दिसंबर में होती है. सीटेट के पेपर -1 में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों में से जो पास होते हैं वो अभ्यर्थी कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए की जाने वाली शिक्षक भर्ती के योग्य माने जाते हैं. वहीं. पेपर -2 में जो लोग बैठते हैं और पास होते हैं वो अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के शिक्षक भर्ती के लिए योग्य होते हैं. परीक्षा पास करने वाले लोग शिक्षक पद पर अपनी नियुक्ति के लिए देश के अलग अलग  केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय यहां तक कि आर्मी स्कूलों में भी आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Good paying job : इंटरमीडिएट के बाद बिना डिग्री करें लाखों-करोड़ों की सैलरी वाली नौकरी, ये रही पूरी लिस्ट

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान में 2 लिंग के साथ पैदा हुआ बच्चा, तस्वीरें वायरल होने के साथ देखने को उमड़ी भीड़

WATCH: उमेश पाल हत्याकांड के आरोपी गुड्डू मुस्लिम को लेकर चौंकाने वाले खुलासे, पुलिस को 2 महीने से ऐसे दे रहा चकमा

Trending news