सीलिंग फैन एक दिन में कितनी बिजली खाता है, दिनभर चलाएंगे छत का पंखा तो आएगा इतना बिल
Advertisement

सीलिंग फैन एक दिन में कितनी बिजली खाता है, दिनभर चलाएंगे छत का पंखा तो आएगा इतना बिल

Ceiling Fan Electricity Use : लोग घरों में एसी और कूलर निकाल चुके हैं. हालांकि, एसी और कूलर के बीच सीलिंग फैन सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जाता है. कई बार बड़ा कमरा होने पर लोग दो-दो सीलिंग फैन लगवा देते हैं. ऐसे में उनके मन में बिजली बिल को लेकर संशय बनी रहती है.

फाइल फोटो

Ceiling Fan Electricity Use : यूपी में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. लोग घरों में एसी और कूलर निकाल चुके हैं. हालांकि, एसी और कूलर के बीच सीलिंग फैन सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जाता है. कई बार बड़ा कमरा होने पर लोग दो-दो सीलिंग फैन लगवा देते हैं. ऐसे में उनके मन में बिजली बिल को लेकर संशय बनी रहती है. तो आइये जानते हैं सीलिंग फैन कितनी बिजली खाता है. अगर 8 से 10 घंटे इस्‍तेमाल किया जाए तो कितना बिजली का बिल आएगा. 

बिजली कंपनियां भी रखती हैं ध्‍यान 
बिजली के अन्य उपकरणों की तरह, छत में लगने वाला पंखा भी अपनी क्षमता के अनुसार बिजली खपत करता है. घर में सीलिंग फैन ही सबसे ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जाता है. इसका ध्‍यान सीलिंग फैन बनानी वाली कंपनियों को भी रहता है. यही वजह है कि लगातार कई घंटों तक चलने वाले सीलिंग फैन को कंपनियां पॉवर एफिसिएंट बनाती हैं. हालांकि, आमतौर पर सीलिंग फैन की वाट क्षमता 70W से 100W की होती है.

कितना होगी बिजली की खपत 
अगर आपके कमरे में लगा सीलिंग फैन 70W का है तो यह एक घंटे में 70W की बिजली की खपत करेगा. यानी आप इसे 10 घंटे चलाएंगे तो यह 10 घंटे में यह 700W बिजली की खपत करेगा. अगर यूनिट के हिसाब से देखें तो 10 घंटे में 0.7kWh (किलोवाट आवर) यूनिट बिजली खर्च होगी. 

... तो एक महीने में आएगा इतना बिल 
अगर आपके यहां बिजली की दर 7.50 रुपये प्रति यूनिट है, तो इस हिसाब से सीलिंग फैन के दिनभर में 10 घंटे चलाने पर 5.25 रुपये प्रति दिन का खर्च आएगा. अगर एक महीने का हिसाब देखें तो एक सीलिंग फैन को 30 दिन चलाने पर करीब डेढ सौ रुपये का खर्च आता है. 

बाजार में कम खपत वाले फैन भी उपलब्‍ध 
बाजार में कम बिजली की खपत करने वाले सीलिंग फैन भी उपलब्‍ध हैं. ये फैन 25 वाट से 50 वाट पॉवर क्षमता के आते हैं. साथ ही इनमें कई तरह के रिमोट फंक्शन भी मिलते हैं. ये सीलिंग फैन साधारण पंखे के मुकाबले आधी बिजली की खपत करता है. हालांकि, इन्हें लगवाने के लिए ज्‍यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं. 

WATCH: Wifi का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले सावधान, सेहत को पहुंचाता है ऐसे नुकसान

Trending news