मेट्रो स्टेशन रिसीव करेगा आपका ऑनलाइन ऑर्डर, यात्रियों को स्मॉर्ट बॉक्स के साथ नए ऐप से 100 फायदे देगी DMRC
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1578141

मेट्रो स्टेशन रिसीव करेगा आपका ऑनलाइन ऑर्डर, यात्रियों को स्मॉर्ट बॉक्स के साथ नए ऐप से 100 फायदे देगी DMRC

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन जल्द ही यात्रियों के लिए भारत का पहला वर्चुअल शॉपिंग ऐप शुरू करने जा रहा है. यह ऐप मेट्रो में यात्रा करते समय यात्रियों को उत्पाद खरीदने और सेवाओं को बुक करने के साथ कई तरह की सुविधाएं प्रदान करेगा. इस ऐप का नाम 'मोमेंटम 2.0' होगा.

मेट्रो स्टेशन रिसीव करेगा आपका ऑनलाइन ऑर्डर, यात्रियों को स्मॉर्ट बॉक्स के साथ नए ऐप से 100 फायदे देगी DMRC

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन जल्द ही यात्रियों के लिए भारत का पहला वर्चुअल शॉपिंग ऐप शुरू करने जा रहा है. यह ऐप मेट्रो में यात्रा करते समय यात्रियों को उत्पाद खरीदने और सेवाओं को बुक करने के साथ कई तरह की सुविधाएं प्रदान करेगा. इस ऐप का नाम 'मोमेंटम 2.0' होगा. यह ऐप विशेष रूप से डिजाइन किया गया है. आपको बताते हैं इस ऐप से यात्रियों को और कौन सी सुविधाएं मिलेंगी.यह एप्लिकेशन यात्रियों को कस्टम मेड सेवाओं जैसे लास्ट माइल कनेक्टिविटी विकल्प, ई-शॉपिंग की सुविधा प्रदान करेगा. इसके साथ ही सुरक्षित डिलीवरी के लिए डिजिटल लॉकर की सुविधा दी जाएगी. इसके साथ ही ऐप में दिल्ली मेट्रो के स्मार्ट कार्ड के रिचार्ज और अन्य सेवाओं के लिए स्मार्ट भुगतान विकल्प जैसी सुविधाएं भी मिलेंगी.

ऐप से यात्रियों को अपने स्मार्ट कार्ड को कहीं से भी तुरंत रिचार्ज करने की सुविधा मिलेगी. ऐप में इनबिल्ट स्मार्ट कार्ड के लिए ऑटो-टॉप-अप सुविधा है. ऐप स्मार्ट भुगतान की सुविधा भी प्रदान करेगा. ऑटोमेटिक मोड में निर्देश को सेट करके बीमा, बिजली, गैस भुगतान या फास्टटैग रिचार्ज जैसे भुगतान आसानी से किए जा सकते हैं.

ऐप मेट्रो स्टेशनों पर उपलब्ध सुविधाओं यथा गेट्स, लिफ्ट, एस्केलेटर, प्लेटफॉर्म, ट्रेन का समय, कोचों में जगह और स्थान की उपलब्धता की स्थिति जैसी विस्तृत जानकारी प्रदान करेगा. प्लेटफॉर्मों के स्थान और निकास द्वार के साथ ट्रेनों के आगमन समय पर रीयल टाइम की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इससे यात्रियों को मेट्रो से बाहर निकलने से पहले बाइक या कैब बुक करने में मदद मिलेगी और गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने पर वाहन तैयार रहेगा. स्टेशनों पर उपलब्ध दुकानों, आउटलेट्स, कियोस्क और एटीएम के बारे में भी जानकारी इस ऐप के माध्यम से प्राप्त हो सकेगी.

fallback

लास्ट-माइल कनेक्टिविटी
इस ऐप का उपयोग करने वाले यात्रियों को दिल्ली मेट्रो के स्टेशनों से बाइक, कैब और फीडर बसों की समय सारिणी, डीटीसी बसों और क्लस्टर बस रुट की बुकिंग जैसी तत्काल सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त हो सकेगी.

fallback

वर्चुअल स्टोर्स पर खरीदारी
यह ऐप उपयोगकर्ताओं को मेट्रो स्टेशनों पर किराने का सामान और अन्य आवश्यक वस्तुओं की खरीदारी की सुविधा प्रदान करेगा. चयनित ब्रांड विस्तृत एक्सटेंडेड रीयलिटी टूल्स से अपने उत्पादों और सेवाओं को ऐप में प्रदर्शित करेंगे और यात्री अपनी पसंद के सामान की खरीदारी के लिए क्यूआर कोड मैकेनिज्म का उपयोग कर सकेंगे जैसे वे अपनी ट्रेन के आने का इंतजार करते हैं. इन वर्चुअल स्टोरों पर इमर्सिव और ऑफर किए जाने वाले सामान डिजिटल और फिजिकल शॉपिंग के अंतर को पाट देंगे.

स्मार्ट शॉपर्स के लिए डिजिटल लॉकर
डीएमआरसी चुनिंदा स्टेशनों पर 'स्मार्ट बॉक्स' नाम के डिजिटल लॉकर बनाने की प्रक्रिया में है, जहां इस ऐप पर ई-शॉपिंग के माध्यम से ऑर्डर किए गए सामान को सुरक्षित रूप से जमा किया जा सकता है और संबंधित खरीदारों द्वारा उनके गंतव्य स्टेशन पर पहुंचने के बाद उन्हें प्राप्त किया जा सकता है. ये स्मार्ट बॉक्स पार्सल, वस्तुओं और उत्पादों के सुरक्षित, तकनीक-सक्षम प्रबंधन प्रदान करेंगे। ये उपयोगकर्ता के अनुकूल लॉकर ई-कॉमर्स प्लेयर्स के साथ मिलकर सबसे तेज़ वितरण और पुनःप्राप्त चक्र के रुप में काम करेंगे. इसके अलावा, यात्री भुगतान के आधार पर स्मार्ट बॉक्स का भी उपयोग कर सकते हैं.

 

Trending news