Budget expectation 2024: मोदी सरकार बढ़ा सकती है किसान सम्मान निधि , लोकसभा 2024 से पहले किसानों को तोहफा
Advertisement

Budget expectation 2024: मोदी सरकार बढ़ा सकती है किसान सम्मान निधि , लोकसभा 2024 से पहले किसानों को तोहफा

Budget expectation 2024: लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए किसानों को केंद्र सरकार एक बड़ी सौगात दे सकती है. अगले बजट में कृषि बजट के आवंटन में वृद्धि कर सकती है. इस साल अप्रैल में लोकसभा चुनाव की वजह से अंतरिम बजट आएगा.

Budget expectation 2024

PM Kisan Samman Nidhi : लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए किसानों को केंद्र सरकार एक बड़ी सौगात दे सकती है. अगले बजट में कृषि बजट के आवंटन में वृद्धि कर सकती है. इस साल अप्रैल में लोकसभा चुनाव की वजह से अंतरिम बजट आएगा. मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि पीएम किसान जैसी सोशल वेलफेयर स्कीम में बजट का आवंटन बढ़ा सकती है.

वित्तीय वर्ष 2013-14 में कृषि बजट मद में 21,933 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया था. मौजूदा वित्तीय वर्ष में 1,25,036 करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है. यदि कृषि के बजटीय आवंटन में लगभग 5 प्रतिशत की वृद्धि होती है तो सरकार पीएम किसान सम्मान निधि, पीएम फसल बीमा जैसी कल्याणकारी योजनाओं को आर्थिक प्रोत्साहन बढ़ा सकती है.

 यह भी पढ़ें बाइक-स्कूटी से स्कूल नहीं जा पाएंगे छात्र-छात्राएं, यूपी सरकार के नए आदेश के बाद होगी सख्ती

वर्तमान में पीएम किसान स्कीम के तहत केंद्र सरकार की ओर से 6 हजार रुपये हितग्राहियों को दिए जाते हैं. किसान सम्मान निधि के जरिए ग्रामीण अर्थव्यवस्था में मांग पैदा करने में भी मदद मिलती है. 2019 के बजट में केंद्र सरकार की ओर से किसानों को प्रत्यक्ष रूप से फायदा पहुंचाने के लिए यह योजना लाई गई थी.

इसमें हितग्राहियों को हर चार महीने में  2-2 हजार रुपये की तीन किस्त दी जाती है. इसी कड़ी में इस बार 16वीं किस्त जारी होनी है.

मार्च में जारी हो सकती है 16वीं किस्त

यदि 16वीं किस्त की रिलीज होने की तारीख की करें, तो इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा तो नहीं हुई है. हालांकि मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फरवरी-मार्च महीने में 16वीं किस्त आ सकती है. इसमें लाभार्थियों को 2-2 हजार रुपये मिलेंगे. 15वीं किस्त पिछले 15 नवंबर को जारी हुई थी. ऐसे में चार महीने का समय मार्च में पूरा होगा. इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि मार्च में ये किस्त जारी हो सकती है.

Trending news