Aadhaar Card Update 2023 : आधार के लिए मकानमालिक के चक्कर नहीं लगाने होंगे, UIDAI ने कहा, बिना दस्तावेज भी अपडेट करा सकेंगे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1513930

Aadhaar Card Update 2023 : आधार के लिए मकानमालिक के चक्कर नहीं लगाने होंगे, UIDAI ने कहा, बिना दस्तावेज भी अपडेट करा सकेंगे

Aadhaar Card News अब आपको आधार के लिए मकानमालिक के चक्कर नहीं लगाने होंगे. आप आसानी से आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट करा पाएंगे. 

Aadhaar Card Update

Aadhaar Card Update : आधार के लिए अब आपको मकानमालिक के चक्कर नहीं लगाने होंगे. रेंट एग्रीमेंट या अन्य दस्तावेजों के जरिये भी अपडेट कराने की जहमत नहीं उठानी पड़ेगी. आप बस सिर्फ अपने परिवार के मुखिया की मंजूरी औऱ उसके दस्तावेजों के सहारे आधार अपडेट करा सकेंगे. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के अनुसार, आधार कार्ड (Aadhaar Card) अपडेट के लिए अब बार आधार सेवा केंद्र या जन सेवा केंद्र के चक्कर नहीं लगाने होंगे.

आप आसानी से ऑनलाइन खुद भी ऐसा कर सकेंगे. कोई भी आधार कार्डधारक परिवार के मुखिया की सहमति से आधार कार्ड में पता ऑनलाइन अपडेट कर सकता है.  UIDAI ने बाकायदा आधार कार्ड अपडेशन  को लेकर ट्वीट कर ये जानकारी दी है. इसमें कहा गया है कि परिवार के मुखिया से संबंध को साबित करने वाले राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र जैसे दस्तावेज अपलोड करके आप ऑनलाइन आधार अपडेट करा सकेंगे.

ये डॉक्यूमेंट की दरकार
ऑनलाइन AADHAAR कार्ड अपडेट के लिए आपके परिवार के मुखिया का राशन कार्ड, पासपोर्ट, विवाह प्रमाणपत्र यानी मैरिज सर्टिफिकेट जैसे डाक्यूमेंट की दरकार होती है. लेकिन वही दस्तावेज माने जाते हैं जिनमें आवेदक और उसके परिवार के मुखिया का नाम भी लिखा हो.

आपके पास ऐसा कोई दस्तावेज नहीं भी है तो भी पारिवारिक मुखिया की ओर से सेल्फ अटेस्टेड यानी स्वहस्ताक्षरित घोषणापत्र भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

दरअसल, नौकरी या कारोबार के चक्कर में लोग जल्दी जल्दी शहर या मकान बदलते हैं. ऐसे में बार-बार आधार कार्ड अपडेट कराने की जरूरत होती है. मकानमालिक कई बार तो रेंट एग्रीमेंट के लिए भी तैयार नहीं होते. आधार कार्ड अपडेट न होने से राशन कार्ड, गैस सिलेंडर कनेक्शन, घर पर चिट्ठी जैसी तमाम सुविधाएं भी अटक जाती हैं. लेकिन अब किरायेदार को फ्लैट या निजी घरों के अपने मकानमालिकों पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा.

यूआईएडीआईए के अनुसार, परिवार के मुखिया का अर्थ वो व्यक्ति है, जो 18 वर्ष से अधिक आयु का है. उसे परिवार के मुखिया के तौर पर मान्य किया जा सकता है. वो अपने परिवार या रिश्तेदार के साथ अपना पता दे सकता है. आधार कार्ड के Official वेबसाइट पर My Aadhaar सेक्शन पर जाकर ऑनलाइन एड्रेस अपडेट (Aadhaar Online Address Update) कर सकते हैं. अपडेट के लिए 50 रुपये की फीस देनी पड़ती है.

Vicuna Wool Facts: 80 हजार का मोजा और 6 लाख का स्कार्फ, जानें विकुना क्यों है सबसे VIP एनीमल

Trending news