UP Weather Update: दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश से लुढ़का पारा, UP के इन इलाकों में बूंदाबांदी के साथ गिरेंगे ओले
Advertisement

UP Weather Update: दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश से लुढ़का पारा, UP के इन इलाकों में बूंदाबांदी के साथ गिरेंगे ओले

UP Weather Update: दिन में गर्मी का अहसास होना शुरू ही हुआ था कि दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा समेत एनसीआर के कई इलाकों में मंगलवार तड़के बारिश से मौसम बदल गया है और ठिठुरन बढ़ गई है.

 

UP Weather Update: दिल्ली-NCR में झमाझम बारिश से लुढ़का पारा, UP के इन इलाकों में बूंदाबांदी के साथ गिरेंगे ओले

UP Weather Update: मंगलवार की सुबह मौसम का मिजाज बदला हुआ है. दिल्ली और इसके आसपास के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में मंगलवार तड़के बारिश हुई. हवा में ठंडक महसूस की जा रही है.  मौसम विभाग के अनुसार अब 20 फरवरी को एक-दो जगहों पर बूंदाबांदी की ही संभावना है. दिल्ली-एनसीआर में बारिश की वजह से ठंड अचानक बढ़ गई है. माना जा रहा है कि इस बारिश की वजह से एक बार फिर से सर्दी का यूटर्न होगा.

यूपी के मौसम में पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश का असर देखने को मिल रहा है. इसके साथ ही उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी बारिश होने की संभावना है. बारिश के कारण प्रदेश के न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़त हुई है. आज से कई इलाकों में दिनभर बादल छाए रहने की संभावना है. 

 

तेज हवाओं के साथ कई इलाकों में बूंदाबादी 
सोमवार की रात दिल्ली-एनसीआर तेज हवाओं के साथ कई इलाकों में बूंदाबादी हुई. इसके चलते सर्दी के मौसम ने दोबारा से करवट ले ली है.  इससे पहले मौसम विभाग ने अनुमान लगाया था कि आने वाले एक दो दिन में तेज हवाओं गरज-चमक के साथ बिजली गिरने और हल्की से मध्यम बारिश होने की भी आशंका है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने मौसम बदलने का अनुमान जारी किया था. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मानें तो अभी दो दिन ऐसे ही हालात बने रहने की संभावना है,

UP में खराब होगा मौसम
पूर्वी उत्तर प्रदेश की बात करें तो 20-22 फरवरी को कुछ स्थानों पर गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे से लेकर 50 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 

कैसा रहेगा आज का मौसम
मंगलवार को बादल छाए रहेंगे. एक से दो जगहों पर बूंदाबांदी हुई. अधिकतम तापमान 28 और न्यूनतम 12 डिग्री तक रह सकता है. 21 व 22 फरवरी को आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे.  अधिकतम तापमान 26 व 27 डिग्री और न्यूनतम 10 व 12 डिग्री रह सकता है. 23 फरवरी को मौसम साफ हो जाएगा.अधिकतम तापमान 25 डिग्री और न्यूनतम तापमान 8 डिग्री तक रह सकता है. वहीं 24 व 25 फरवरी को आंशिक बादल फिर से दिखाई देंगे. 20 से 21 फरवरी के बीच उत्तराखंड में ओलावृष्टि की गतिविधियां हो सकती हैं.

कैसा रहा सोमवार का मौसम
सोमवार को हवा की रफ्तार 16 से 35 किमी प्रति घंटे की रही. इससे अधिकतम तापमान लुढ़ककर 28.2 डिग्री पहुंच गया. यह भी सामान्य से चार डिग्री अधिक है. न्यूनतम तापमान 14.1 डिग्री रहा.  यह सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है.  सोमवार को राजधानी में शाम सात बजे तक बारिश नहीं हुई.

ओले गिरने का अलर्ट
मंगलवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में ओले गिरने की भी संभावना जताई गई है. बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से आने वाली नमीयुक्त हवा और क्षोभ मंडलीय जिसे पछुवा हवा कहते हैं. पछुआ हवा की प्रतिक्रिया के कारण मौसम में यह बदलाव आएगा.  22 फरवरी तक मौसम में नमी बनी रहेगी.

UP Gold Silver Price Today: फिर बढ़े सोने के दाम, चांदी की चमक हुई फीकी, जानें यूपी के शहरों में 10 ग्राम गोल्ड के रेट

UP Petrol Diesel Price: तेल कंपनियों ने अपडेट किए पेट्रोल-डीजल के लेटेस्ट रेट, यूपी के इस शहर में सस्ता हुआ ईंधन
 

Trending news