UP MLC Election: आजमगढ़ में 200 करोड़ की संपत्ति का मालिक, सपा से विधानपरिषद पहुंचा ये बड़ा मुस्लिम नेता
Advertisement

UP MLC Election: आजमगढ़ में 200 करोड़ की संपत्ति का मालिक, सपा से विधानपरिषद पहुंचा ये बड़ा मुस्लिम नेता

UP MLC Election Result 2024: यूपी विधान परिषद में बीजेपी और सपा के सभी 13 प्रत्याशियों के निर्विरोध निर्वाचन की घोषणा हो गई है. इसमें सात भाजपा औऱ तीन सपा के प्रत्याशी हैं. 

UP MLC Election 2024

UP MLC Election Result 2024: यूपी में विधान परिषद की 13 सीटों के लिए हुए चुनाव में भाजपा नेतृत्व वाले  NDA के 10 और समाजवादी पार्टी से तीन प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. गुरुवार को निर्वाचन आयोग ने इसकी घोषणा की. सीटों के बराबर ही प्रत्याशी उतारे जाने से मतदान नहीं कराया गया. इसमें अखिलेश की अगुवाई वाली समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी गुड्डू जमाली भी शामिल हैं, जिनकी संपत्ति 200 करोड़ से ज्यादा है. गुड्डू जमाली की गिनती पूर्वांचल के नामी बिल्डरों में होती है. उन्होंने दाखिल हलफनामे में जानकारी दी है. उनकी पत्नी के पास 32 करोड़ की चल संपत्ति है. हालांकि उनके पास सिर्फ एक कार है.

हालांकि पहले यह संभावना जताई जा रही थी कि राज्यसभा की तरह विधान परिषद में भी बीजेपी अतिरिक्त प्रत्याशी उतार सकती है. बीजेपी से 7 प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं, जबकि  सपा से 3 प्रत्याशी. प्रत्याशियों को प्रमाणपत्र भी दे दिए गए हैं. सुभासपा से बिच्छेलाल राजभर, अपना दल एस से आशीष पटेल, RLD की तरफ से योगेश चौधरी, बीजेपी से विजय बहादुर पाठक, महेंद्र सिंह, अशोक कटारिया, मोहित बेनीवाल और धर्मेंद्र सिंह निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं. बीजेपी से संतोष सिंह भी निर्विरोध चुने गए. सपा से गुड्डू जमाली, बलराम यादव, किरण पाल कश्यप भी निर्विरोध निर्वाचित हुए.

14 मार्च तक नाम वापसी

विधानपरिषद चुनाव में 14 मार्च तक नाम वापसी की तिथि थी. इसके बाद सभी के निर्वाचित होने की घोषणा कर दी गई.  14 मार्च को तीन बजे तक नाम वापसी का समय बीतने के बाद यह ऐलान हुआ.  सोमवार को नामांकन पत्र दाखिल करने का आखिरी दिन था. ऐसी स्थिति में सभी उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय माना जा रहा था. बीजेपी के 10, सपा के 3, सभासपा, अपना दल एस और रालोद के एक-एक प्रत्याशी ने नामांकन दाखिल किया था. सुभासपा पहली बार विधान परिषद में आएगी.

 10 प्रत्याशियों ने एक साथ नामांकन पत्र दाखिल किया
भाजपा नेतृत्व वाले एनडीए के सभी 10 प्रत्याशियों ने एक साथ नामांकन पत्र दाखिल किया था. प्रदेश भाजपा मुख्यालय से सभी प्रत्याशी एक साथ विधान भवन पहुंचे थे, जहां नामांकन पत्र दाखिल किया गया था.  इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ,डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य व ब्रजेश पाठक, मंत्री सुरेश खन्ना, ओम प्रकाश राजभर, जेपीएस राठौर, राकेश सचान, अरुण कुमार सक्सेना मौजूद थे. सपा से बलराम यादव, किरण पाल कश्यप तथा शाह आलम उर्फ गुड्डू जमाली ने भी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में नामांकन पत्र दाखिल किया.  गुड्‌डू जमाली ने हाल ही में बसपा छोड़कर सपा के साथ हो लिए थे.

यूपी की 13 विधान परिषद सदस्यों का कार्यकाल 5 मई को खत्म
उत्तर प्रदेश की 13 विधान परिषद सदस्यों (MLC) का कार्यकाल 5 मई को खत्म हो रहा है. 21 मार्च को  इन 13 MLC सीट पर चुनाव होने हैं. यूपी की जिन 13 MLC का कार्यकाल पूरा हो रहा है. उसमें बीजेपी के 10 सदस्य हैं. जबकि समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और अनुप्रिया पटेल के अपना दल के एक-एक सदस्य शामिल हैं. विधायकों के संख्या बल के मुताबिक, 10 MLC सीटें BJP और तीन सीटें SP जीत सकती है. सूबे के बदले हुए सियासी समीकरण में कांग्रेस के बाद अब बसपा भी ‘विधान परिषद मुक्त’ होने जा रही है.

कौन डालता है वोट?
विधान परिषद के चुनाव में विधानसभा के सदस्य वोट देते हैं. विधान परिषद की 13 सीटों पर हो रहे चुनाव में एक सीट जीतने के लिए 29 विधायकों के समर्थन की जरुरत होगी. 

सीएम योगी आज देंगे तीन जिलों को सौगात, कई परियोजनाओं का करेंगे लोकार्पण-शिलान्यास

 

Trending news