UP MLC election 2024: विधान परिषद चुनाव में बीजेपी क्या 11वां प्रत्याशी उतारेगी, सपा में बगावत के बाद अटकलें तेज
Advertisement

UP MLC election 2024: विधान परिषद चुनाव में बीजेपी क्या 11वां प्रत्याशी उतारेगी, सपा में बगावत के बाद अटकलें तेज

UP MLC Election 2024:  यूपी विधान परिषद की 13 सीटों को लेकर 4 मार्च से नामांकन शुरू हो रहा है. बीजेपी और सपा के ही 13 उम्मीदवार उतरते हैं तो चुनाव की उम्मीद नहीं रहेगी लेकिन 14वां उम्मीदवार मैदान में उतरे तो राज्यसभा की तरह चुनाव की नौबत आ जाएगी.

य़ूपी विधान परिषद चुनाव.

UP MLC Chunav 2024: उत्तर प्रदेश विधान परिषद में खाली हो रही 13 सीटों लेकर 4 मार्च यानी आज से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रही है.  उम्मीदवार 11 मार्च तक नामांकन कर सकेंगे जबकि खाली हो रही 13 सीटों पर 21 मार्च को मतदान होगा.  इन 13 सीटों में से अभी बीजेपी गठबंधन के पास 10 सीटें  हैं. एमएलसी चुनाव में अगर बीजेपी और सपा के ही 13 उम्मीदवार उतरते हैं तो चुनाव की उम्मीद नहीं रहेगी लेकिन 14वां उम्मीदवार अगर मैदान में उतरे तो राज्यसभा की ही तरह चुनाव की नौबत आ जाएगी.

क्या 11वां प्रत्याशी उतारेगी बीजेपी
यूपी की 10 सीटों पर हुए राज्यसभा चुनाव में बीजेपी ने ऐन मौके पर 8वां प्रत्याशी उतार दिया था. सपा विधायकों के क्रॉस वोटिंग की वजह से सपा दो ही सीटें जीत पाई. अगर राज्यसभा चुनाव की तरह विधान परिषद में भी बीजेपी ज्यादा उम्मीदवार उतारती है तो सपा खेमे की टेंशन बढ़ सकती है. सियासी जानकार बताते हैं कि सपा प्रत्याशियों को लेकर पीडीए का फॉर्मूला अपनाएगी. इसको लेकर पार्टी में मंथन चल रहा है. 

बीजेपी ने भेजा 36 नामों का पैनल
एमएलसी चुनाव के लिए बीजेपी ने 36 नामों का पैनल केंद्रीय नेतृत्व को भेजा गया है. इन 13 सीटों में से अभी बीजेपी गठबंधन के पास 10 सीटे हैं. जिन उम्मीदवारों का कार्यकाल खत्म हो रहा है उनमें योगी सरकार के मंत्री आशीष पटेल भी हैं. इसके अलावा 9 सीटों के लिए बीजेपी की कोर कमेटी ने हर सीट के हिसाब से चार-चार नामों का पैनल केंद्रीय नेतृत्व को भेजा है.

कांग्रेस के बाद बसपा भी होगी शून्य 
यूपी विधान परिषद में कांग्रेस के बाद अब बसपा का भी कोई सदस्य नहीं रह जाएगा. कांग्रेस की तरह विधान परिषद में अब बसपा भी शून्य हो जाएगी. जिन 13 सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उसमें बसपा के भीमराव अंबेडकर भी शामिल हैं. संख्या बल के हिसाब से बसपा का कोई सदस्य सदन में नहीं पहुंच पाएगा. 

इन 13 सदस्यों का खत्म हो रहा कार्यकाल
जिन 13 एमएलसी सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उनमें यशवंत सिंह (भाजपा), विजय बहादुर पाठक (भाजपा), विद्यासागर सोनकर (भाजपा), डॉक्टर सरोजनी अग्रवाल (भाजपा), नरेश चंद्र उत्तम (सपा), भीमराव अंबेडकर (बसपा) , आशीष पटेल (अपना दल एस) , अशोक कटारिया (भाजपा), अशोक धवन (भाजपा), बुक्कल नवाब (भाजपा), महेंद्र कुमार सिंह (भाजपा), मोहसिन रजा (भाजपा), निर्मला पासवान (भाजपा) शामिल हैं. 

विधान परिषद में हैं 100 सीटें
बता दें कि यूपी विधान परिषद में इस समय 100 एमएलसी हैं. जिसमें 38 सदस्यों का चुनाव यूपी विधानसभा के एमएलए द्वारा किया जाता है. वहीं 36 सदस्य स्थानीय अधिकारियों द्वारा चुने जाते हैं. इसके साथ ही 8 सदस्य स्नातकों द्वारा चुने जाते हैं. वहीं, 8 सदस्य शिक्षकों द्वारा चुने जाते हैं और 10 सदस्यों को उत्तर प्रदेश के राज्यपाल द्वारा नामित किया जाता है.

यह भी पढ़ें - अमेठी से राहुल, रायबरेली से प्रियंका गांधी, देखें किसे कहां से उतार सकती है कांग्रेस

यह भी पढ़ें - BJP, सपा-कांग्रेस के बागियों को मैदान में उतार सकती है BSP, जानें पहली लिस्ट कब आएगी

Trending news