UP Budget 2024: यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश करने के मामले में मुलायम को पीछे छोड़ा, बनाया नया रिकॉर्ड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2095345

UP Budget 2024: यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बजट पेश करने के मामले में मुलायम को पीछे छोड़ा, बनाया नया रिकॉर्ड

UP Budget 2024: इस बजट में लोकसभा चुनाव को देखते हुए कई बड़ी सौगातों को धन आवंटित किया जा सकता है. इससे पहले कैबिनेट बैठक की गई जिसमें सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बजट को मंजूरी दी गई. 

UP Budget 2024

UP Budget 2024: साल 2024-25 का उत्तर प्रदेश का बजट सोमवार, 5 फरवरी यानी आज पेश किया जाएगा. इस बजट को विधानमंडल में यूपी के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना पेश करेंगे. एक अनुमान है कि यह बजट अब तक का सबसे बड़ा बजट होगा जो कि लगभग 7.50 लाख करोड़ रुपए से अधिक के आकार का हो सकता है. इस बजट में लोकसभा चुनाव को देखते हुए कई बड़ी सौगातों को धन आवंटित किया जा सकता है. इससे पहले कैबिनेट बैठक की गई जिसमें सीएम योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में बजट को मंजूरी दी गई. 

आइए जान लेते हैं कि यूपी के वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना से जुड़ी कुछ बातें- 
फिलहाल सुरेश कुमार खन्ना योगी आदित्यनाथ की सरकार में वित्त, संसदीय कार्य विभाग के कैबिनेट मंत्री के पद पर कार्यरत हैं.  खन्ना उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर से विधायक हैं और अपने क्षेत्र से उन्होंने लगातार 9 बार विधायकी के चुनाव में जीत दर्ज की है. सुरेश कुमार खन्ना को साल 2017 में योगी सरकार के शहरी विकास व संसदीय मामलों का कैबिनेट मंत्री नियुक्त कर दिया गया. साल 2019 में जब तक योगी आदित्यनाथ के पहले कैबिनेट विस्तार नहीं हुआ तब तक खन्ना पर मंत्रालय विभाग वित्त, संसदीय मामलों व चिकित्सा शिक्षा विभागों की जिम्मेदारी थी. 

शाहजहांपुर की जनता ने बार बार चुना 
लखनऊ यूनिवर्सिटी से अपनी एलएलबी की पढ़ाई पूरी करने वाले सुरेश खन्ना छात्र रहते हुए ही राजनीति की ओर आकर्षित रहे और हमेशा से खुद को फुल टाइम पॉलिटिशन व जमीनी नेता मानते रहे हैं.  भगवान हनुमान में अटूट भक्त खन्ना ने शादी नहीं की और अपने भाई के परिवार के साथ रहते हैं. सुरेश खन्ना का राजनीतिक करियर अब कर सफल रहा है क्योंकि पहला चुनाव लोकदल के टिकट पर लड़कर वो हार जरूर गए लेकिन इसके बाद बीजेपी में आने के बाद 1989 में पहली बार विधायकी का चुनाव जीते और फिर आगे के चुनाव भी जीतते रहे हैं यानी उन्हें- 1991, 1993, 1996, 2002, 2007, 2012, 2017, 2022 के चुनाव में शाहजहांपुर की जनता ने उन्हें चुना. 

अखिलेश तोड़ चुके हैं मायावती का रिकॉर्ड
जहां तक बजट की बात करें तो योगी सरकार में इस बार वित्त मंत्री सुरेश खन्ना आठवां बजट पेश कर रहे हैं और योगी सरकार में पहले भी सुरेश खन्ना बजट पेश करते आए हैं. साल 2023 का बजट पेपरलेस था जिसके बाद इस बार भी बजट पेपरलेस रहने वाला है. कंपेयर करें तो 4 बार उत्तर प्रदेश का बजट मायावती भी पेश कर चुकी हैं और समाजवादी पार्टी के नेता व प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 5 बार यूपी का बजट पेश किया है. पूर्व मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी जो कि 7 बार यूपी के वित्त मंत्री रहे थे और 11 बार यानी सबसे ज्यादा बार बजट पेश कर चुके थे, अब तक वो रिकॉर्ड कायम है. नारायण दत्त तिवारी के बाद बजट सबसे ज्यादा बार पेश करने का रिकॉर्ड यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री नेता जी मुलायम सिंह यादव के नाम दर्ज है जोकि 9 बार है. आज जब साल 2024-25 का बजट सुरेश खन्ना पेश कर देंगे को मुलायम सिंह की बराबरी कर लेंगे.

Trending news