RLD का सपा से अलग होने पर सीएम योगी ने कसा तंज, विधानसभा में बोले-आज कोई साथ आने को तैयार नहीं
Advertisement

RLD का सपा से अलग होने पर सीएम योगी ने कसा तंज, विधानसभा में बोले-आज कोई साथ आने को तैयार नहीं

CM Yogi Speech in Vidhansabha: सीएम योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा में विपक्ष पर जमकर हमलावर दिखे. इस दौरान उन्होंने प्रदेश में अपनी सरकार की उपलब्धियों को भी गिनाया. 

CM Yogi Speech in Vidhansabha

CM Yogi Speech in Vidhansabha: उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने शनिवार को बजट पर चर्चा के दौरान नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव पर तंज कसते हुए कहा कि समाजवादी पार्टी (सपा) के शासनकाल में उत्तर प्रदेश एक 'विफल' राज्‍य था. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के शासनकाल में प्रदेश एक सुरक्षित राज्य बन गया है. सीएम ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के पोते जयंत सिंह चौधरी की सपा से बढ़ती दूरियों की ओर इशारा करते हुए कहा कि हम सोच रहे थे कि बजट भाषण में किसानों की बात आएगी तो अखिलेश चौधरी चरण सिंह का स्मरण करेंगे लेकिन उन्होंने नहीं किया. अखिलेश पर तंज कसते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा, '' कोई इनके (सपा) साथ आने को तैयार नहीं है क्योंकि सबको मालूम है कि पता नहीं कब किसको धोखा दे दें.'' 

वहीं, अखिलेश द्वारा बजट को 'बड़ा' और बेकार बताने की टिप्पणी पर योगी ने कहा, ''2017 मे हमने अपना पहला बजट मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम को साक्षी मानकर प्रस्तुत किया था और आज जब हमने 8वां बजट पेश किया है, तब अयोध्या में प्रभु रामलला का भव्य मंदिर बनकर तैयार है. रामलला वहां विराजमान हो चुके हैं. अमृतकाल के इस पहले बजट में रामराज्य के अवधारणाओं को समावेश करने का प्रयास हुआ है. हो सकता है कि नेता प्रतिपक्ष को बजट के आकार को लेकर आपत्ति हो क्योंकि पहली बार यूपी का बजट देश के किसी भी राज्य की तुलना में सबसे बड़ा बजट है." सीएम योगी ने कहा कि इस वर्ष का बजट 2012 की तुलना में तीन गुना अधिक है. बजट का आकार बड़ा केवल व्यय की दृष्टि से नहीं बल्कि प्रदेश की 25 करोड़ जनता की आकांक्षाओं के अनुरूप है. मुख्‍यमंत्री ने बजट की सराहना करते हुए कहा, ''यह बजट विकसित उप्र की परिकल्पना को साकार करने वाला बजट बनेगा. 

सीएम योगी ने आगे कहा है कि डिजिटल लेनदेन में यूपी नंबर वन बना है. इस बात से विरोधी परेशान हो गए हैं. उत्तर प्रदेश की प्रति व्यक्ति आय दोगुना करने में सफलता प्राप्त की. 2017 में आबादी में नंबर यूपी वन था, लेकिन अर्थव्यवस्था में देश की छठी अर्थव्यवस्था थी. आज उत्तर प्रदेश देश की नंबर दो की अर्थव्यवस्था है. देश की जीडीपी में हमारा शेयर बड़ा है. जीडीपी में अभी हमारा हिस्सा 9.2% है, जिसे हम 10% तक ले जाएंगे. हमने उत्तर प्रदेश को बीमारू राज्य से जिस तरह उभरा है, आज वह सरप्लस स्टेट है. 7 वर्ष में बिना कोई टैक्स लगाये मंडी शुल्क को आधा किया. डीजल पेट्रोल की दर देश में सबसे कम उत्तर प्रदेश की है. 

पूरे प्रदेश के अंदर बिना भेदभाव के सभी 75 जनपदों को ध्यान में रखकर बजट पेश किया गया है. हम इसलिए सफल हुए क्योंकि हमने कर चोरी को रोका, राजस्व को बढ़ाया. पिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए सीएम ने कहा कि 2017 के पहले अगर प्रदेश में ₹100 जमा होता था, तो मात्र 44 रुपया ही उद्यमी, व्यापारी, युवकों को रोजगार के लिए आत्मनिर्भरता के लिए या कोई रोजगार के लिए मिल पाता था. 

सीएम ने आगे कहा कि प्रधानमंत्री जन धन योजना में 9 करोड़ खातों के साथ उत्तर प्रदेश नंबर एक पर है. इसमें से आधे खाते महिलाओं के हैं. पीएम सम्मन निधि योजना में 17 लाख से अधिक श्रेणी पटरी व्यवसाय लाभान्वित हो रहे हैं, जो देश में नंबर एक पर है. प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा में 5 करोड़ 55 लाख लाभार्थियों के साथ यूपी देश में नंबर वन पर है. आयकर रिटर्न बढ़कर 12 लाख हो गए हैं. उत्तर प्रदेश में यह दिखाता है कि प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि हुई है और आमजन आईटीआर भरने के लिए स्वत स्फूर्त तैयार हुआ है. 

सीएम योगी विधानसभा में बोला कि हम युवा उद्यमी विकास स्कीम लागू करने जा रहे हैं. पहले चरण में ₹500000 तक ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया जाएगा. 100000 युवा उद्यमी इस स्कीम से जुड़ेंगे. अप्रैल से स्कीम को लागू किया जाएगा. युवाओं की ट्रेनिंग के लिए, इंटर्नशिप, वित्त के लिए तमाम व्यवसाय इस स्कीम में होगी. 

सीएम ने कहा कि इससे पहले की सरकारें जाति के नाम पर समाज को बांट रही थीं. जो तमाम प्रकार के नारे देते हैं, लेकिन उन गरीबों के लिए जिसमें ज्यादातर दलित, मुस्लिम, अति पिछड़ी जाति का था, हर वर्ष 1200 से 1500 मौतें होती थी. आज मैं कह सकता हूं सतत रूप से नियोजित प्रयास का परिणाम है कि इंसेफेलाइटिस को पूरी तरह से खत्म कर दिया है. मुख्यमंत्री विवेकाधीन कोष से भी धनराशि देने में पहले कोताही बरती जाती थी. चेहरा देखा जाता था लेकिन आज चेहरा नहीं देखा जाता यह राज्य का पैसा है. राज्य के लोगों को मिलना चाहिए. बिना भेदभाव के मिलना चाहिए और यही राम राज्य की अवधारणा है. 

Jayant Chaudhary: जयंत चौधरी को बीजेपी ने दिया वैलेंटाइन डे के पहले तोहफा, गठबंधन के बदले केंद्रीय मंत्री समेत ये तीन ऑफर 

कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद की बढ़ी मुश्किलें, पत्नी लुईस को इस मामले पर ईडी ने भेजा समन

Trending news