Women Reservation: महिला आरक्षण के खिलाफ अखिलेश और मायावती ने खोला मोर्चा, रख दीं 5 बड़ी मांगें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1879741

Women Reservation: महिला आरक्षण के खिलाफ अखिलेश और मायावती ने खोला मोर्चा, रख दीं 5 बड़ी मांगें

Mayawati on Women Resrvation Bill : महिला आरक्षण विधेयक के खिलाफ यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश और बसपा सुप्रीमो मायावती ने मोर्चा खोल दिया है. दोनों ने पांच बड़ी मांगें रख दी हैं. 

women reservation bill in Lok sabha

Akhilesh Yadav on Women Resrvation Bill : महिला आरक्षण बिल (नारी शक्ति वंदन अधिनियम) के खिलाफ उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और मायावती ने मोर्चा खोल दिया है. मायावती ने कहा कि इस विधेयक के जरिये झूठा प्रलोभन दिया जा रहा है. आरक्षण जल्द लागू हो, इसकी व्यवस्था की जानी चाहिए. 

अनुसूचित जाति औऱ अनुसूचित जनजाति का जो आरक्षण मिला है, उसमें बदलाव न किया जाए. बल्कि महिलाओं के 33 फीसदी आरक्षण के भीतर एससी-एसटी को अलग से आरक्षण दिया जाए. मायावती और अखिलेश दोनों ही अन्य पिछड़ा वर्ग यानी ओबीसी की महिलाओं को भी इसमें अलग से आरक्षण देने की बात कर रहे हैं. 

वहीं सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कहा, नई संसद के पहले दिन ही सरकार ने ‘महाझूठ’ से पारी शुरू की है. आरक्षण के लिए जनगणना और परिसीमन के बिना महिला आरक्षण बिल लागू नहीं होगा. इसमें कई साल लग जाएंगे. 

गौरतल है कि नारी शक्ति वंदन अधिनियम में यह प्रावधान है कि संसद और राज्यों की विधानसभा में महिला आरक्षण जनगणना और उसके बाद लोकसभा और विधानसभा सीटों के परिसीमन के हिसाब से कराया जाएगा. ऐसे में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ जैसे राज्यों के विधानसभा चुनाव या लोकसभा चुनाव 2024 में यह कोटा लागू नहीं हो पाएगा. 

मायावती और अखिलेश दोनों ने ही मांग रखी है कि महिला आरक्षण बिल को तुरंत लागू कराया जाए. साथ ही इसमें ओबीसी महिलाओं के लिए एससी-एसटी के लिए अलग आरक्षण किया जाए. एससी-एसटी महिलाओं को जो आरक्षण दिया जा रहा है, वो मौजूदा आरक्षण से काटकर न दिया जाए, बल्कि महिला आरक्षण में उसे अलग कोटा मिले. जनगणना और परिसीमन होने तक आरक्षण को न रोका जाए. 

 

Watch: ज्ञानवापी की तरह आगरा जामा मस्जिद का भी हो ASI सर्वे, ठाकुर देवकीनंदन ने कोर्ट में लगाई याचिका

 

Trending news