बीजेपी ने खेला ब्राह्मण कार्ड, पूर्व डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा को बनाया राज्यसभा उपचुनाव में उम्मीदवार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1853810

बीजेपी ने खेला ब्राह्मण कार्ड, पूर्व डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा को बनाया राज्यसभा उपचुनाव में उम्मीदवार

BJP ने लोकसभा चुनाव 2024 से पहले यूपी में एक बड़ा का ब्राह्मण कार्ड खेला है. पूर्व डिप्टी CM दिनेश शर्मा को राज्यसभा भेजने की तैयारी है.

Dinesh Sharma

Rajya Sabha Elections: BJP ने लोकसभा चुनाव 2024 से पहले यूपी में एक बड़ा का ब्राह्मण कार्ड खेला है. पूर्व डिप्टी CM दिनेश शर्मा को राज्यसभा भेजने की तैयारी है. उत्तर प्रदेश में राज्यसभा की रिक्त हुई एक सीट के चुनाव के लिए बीजेपी ने अपने उम्मीदवार की घोषणा कर दी है. भाजपा ने दिनेश शर्मा को प्रत्याशी बनाया है. गौरतलब है कि राष्ट्रीय निर्वाचन आयोग ने हाल ही में वरिष्ठ बीजेपी नेता हरिद्वार दुबे के निधन की वजह से खाली हुई सीट पर 15 सितंबर को उत्तर प्रदेश से राज्यसभा (राज्यसभा) के लिए उपचुनाव कराने की घोषणा की थी. चुनाव आयोग ने उपचुनाव के लिए एक नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें योग्य उम्मीदवारों से नामांकन आमंत्रित किए गए थे.

नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 5 सितंबर है .नामांकन की जांच अगले दिन की जाएगी. नाम वापसी की आखिरी तारीख 8 सितंबर है. मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा और वोटों की गिनती उसी दिन शाम 5 बजे की जाएगी. उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य हरिद्वार दुबे का 26 जून को दिल्ली में निधन हो गया था. वह 72 साल के थे.   

यह भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर के बेटे विकास पर मुकदमा दर्ज, आर्म्स एक्ट में शस्त्र रद्द होगा

2022 में हुए विधानसभा चुनाव में यूपी में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिला था. भाजपा को मिले बहुमत की वजह से ही राज्यसभा में दिनेश शर्मा का चुना जाना लगभग तय माना जा रहा है. साथ ही हरद्वार दुबे की तरह ही दिनेश शर्मा भी ब्राह्मण प्रत्याशी हैं. उल्लेखनीय है कि दिनेश शर्मा ने 2017-22 तक तक योगी आदित्यनाथ की सरकार में उपमुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. अमित शाह जब बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष थे उस वक्त दिनेश शर्मा को पार्टी का सदस्यता प्रभारी बनाया गया था. बताया जा रहा है कि तभी उनके संगठन कौशल का पार्टी ने लोहा माना. इससे पहले वह लखनऊ के मेयर भी रह चुके हैं.

 

Watch: अब सूरज पर रहेगी भारत की 'आदित्य' नजर, करोड़ों लोगों ने 'भारत माता की जय' के साथ दी Aditya L1 को विदाई

Trending news