Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2469849
photoDetails0hindi

Gardening Tips: घर के गमले में कैसे खिलेगा कमल? जानें ये देसी भरोसेमंद तरीका

अगर आप भी अपने घर के गार्डन में कमल का पौधा लगाना चाहते हैं और आपको लगता है कि ऐसा नहीं हो सकता है तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल, आप एक गमले में भी कमल का पौधा उगा सकते हैं. जानिए इसका प्रोसेस

1/9

Gardening Tips: कमल के फूल देखने में बेहद खूबसूरत लगते हैं. लोगों को लगता है ये फूल सिर्फ तालाब में ही उगते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है. आप गमले में भी कमल के फूल को उगा सकते हैं. जिससे आप अपने घर के गार्डन की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं इसका पूरा प्रोसेस.

कैसे उगाए पौधा?

2/9
कैसे उगाए पौधा?

कमल के बीज या जड़ को नर्सरी या बाजार से खरीदें. फिर कमल के बीजों को अंकुरित करने के लिए, पहले उनकी ऊपरी परत हटा दें. फिर, एक कांच के गिलास या जग में पानी भरकर उसमें बीजों को डुबो दें. हर दिन पानी बदलते रहें. करीब 10-15 दिनों में बीजों में जड़ें दिखने लगेंगी.

गमले में कमल का पौधा

3/9
गमले में कमल का पौधा

कमल के बीजों को अंकुरित करने के बाद, एक बड़े गमले में काली मिट्टी भरें. गमले की तली में गोबर की खाद डालें. फिर, बीजों को मिट्टी में गाड़ दें. कमल के पौधे को अच्छी धूप और पानी की जरूरत होती है. कमल को कम से कम 6 घंटे की रोशनी चाहिए.

अच्छी देखभाल की जरूरत

4/9
अच्छी देखभाल की जरूरत

कमल के पौधे को स्वस्थ रखने के लिए उसकी अच्छे से देखभाल करें. पत्तियों के पीले होने या सड़ने पर उन्हें तोड़कर अलग कर दें. कमल के पौधे में नेचुरल कीटनाशक स्प्रे का इस्तेमाल करें. कमल के पौधे में सरसों की खली, गोबर, या जैविक लिक्विड फर्टिलाइजर डालें.

फूल आने में कितना वक्त लगेगा?

5/9
फूल आने में कितना वक्त लगेगा?

आपको घर पर कमल उगाने के लिए बस काली मिट्टी, रेत, वर्मी कम्पोस्ट और बाल्टी की जरूरत है. अगर आप इसे बीज से उगाते हैं तो फूल आने में 5-6 महीने लगेंगे. जबकि जड़ से उगाने पर 60-80 दिन में ही फूल आने लगते हैं.

कैसे बिना मिट्टी के उगाएं कमल?

6/9
कैसे बिना मिट्टी के उगाएं कमल?

मिट्टी के बिना भी कमल के बीज पानी में अंकुरित और विकसित हो सकते हैं, लेकिन उन्हें अपनी जड़ों को स्थिर करने के लिए मिट्टी या कंकड़ जैसे सब्सट्रेट की जरूरत होती है. उन्हें पोषक तत्वों के स्रोत की भी जरूरत होती है.

कौन-सा बर्तन है बेस्ट?

7/9
कौन-सा बर्तन है बेस्ट?

काले रंग के बर्तन सबसे अच्छे होते हैं, क्योंकि ये सूरज की रोशनी को अवशोषित करते हैं और पौधों को जल्दी गर्म करते हैं. जिसकी वजह से बहुत से लोग अपने कमल के पौधों को सीधे बहुत बड़े गोल पानी-रोधी बर्तनों में लगाना पसंद करते हैं, जो वास्तव में अपने आप में एक छोटा तालाब होते हैं.

क्या कहता है वास्तु शास्त्र?

8/9
क्या कहता है वास्तु शास्त्र?

अगर वास्तु शास्त्र की बात करें तो कमल के पौधे को पवित्र माना जाता है. इसे नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने और सकारात्मक ऊर्जा को आमंत्रित करने के लिए घर के केंद्र या ब्रह्मस्थान में रखा जाना चाहिए.

कितनी बार खिलता है फूल?

9/9
कितनी बार खिलता है फूल?

आम तौर पर कमल का फूल कुछ दिनों के लिए ही खिलता है. हर दिन फूल खिलते हैं और रात होने पर वो फूल बंद हो जाते हैं. पानी या कीचड़ में वापस डूब जाते हैं, लेकिन अगले दिन खूबसूरती से फिर से उभर आते हैं.