Advertisement
photoDetails0hindi

गोरखपुर में मिलेगा अमृतसर के लजीज छोले कुलचे का स्वाद, 12 वैराइटी आप जिंदगी भर न भूलेंगे

यूपी में सीएम सीटी के नाम से मशहूर गोरखपुर इस वक्त चर्चा का विषय बना हुआ है. चौकिये मत इस बार किसी राजनीति कारणों या फिर किसी और कारण से चर्चा में नहीं है. बल्कि इस बार गोरखपुर अपने लजीज खाने के वजह से चर्चा मे है. शहर के गोलघर के टाउन हॉल में स्थिति यह अमृतसरी छोले कुलचे की एक दुकान का शुरुआत की गई है. यह दुकान दिन में 12 बजे खुलती है और शाम को 9 बजे बंद होती है. 

 

1/5

गोरखपुर के गोलघर में स्थिति टाउन हॉल में एक छोटे से जगह पर दीपक ने अपना सेटअप डाला है. जहां वह अपने ग्रहकों को छोले कुलचे खिलाते हैं.

2/5

इसके स्वाद के यहां के लोग इतने दिवाने हो गये है कि दुकान 12 खुलता है लेकिन 11 बजे से ही दुकान के बाहर जमावड़ा लगने लगता है. इसकी शुरुआत करने वाले दीपक बताते है कि ये शहर की पहली ऐसी दुकान है जहां अमृतसरी कुलचा मिलता है.

 

3/5

अमृतसरी कुलचा को बनाने का तरीका बेहद अलग है. इसको बनाने के लिए अमृतसर से कारीगर बुलाए गए है. 

स्टफिंग

4/5
स्टफिंग

कुलचे को तैयार करने के लिए कई तरह की स्टफिंग की जाती है. फिर उसे भट्टी पर सेका जाता है. किसी भी तरह का तेल उसमें नहीं होता है. ऊपर से ग्राहक को देने से पहले इसे मक्खन डालकर छोले के साथ दिया जाता है.

5/5

दुकान के मालिक दीपक ने बताया कि उनके वहां कुलचे की कुल 12 वैरायटी है. इसमें आलू कुलचे, गोभी कुलचे, पनीर कुलचे अनियन कुलचे, मिक्स वेज कुलचे समेत तरह के कुलचे शामिल है. इन कुलचे की शुरुआत 100 से लेकर 120 रुपय तक है.