बृजभूषण के इस्तीफे के बाद लड़खड़ाया कुश्ती संघ, बड़े टूर्नामेंट बिना तिरंगे के अखाड़े में उतरेंगे पहलवान!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1839565

बृजभूषण के इस्तीफे के बाद लड़खड़ाया कुश्ती संघ, बड़े टूर्नामेंट बिना तिरंगे के अखाड़े में उतरेंगे पहलवान!

Wrestling Federation of India Suspended : अंतरराष्ट्रीय कुश्ती महासंघ ने भारतीय कुश्ती संघ के खिलाफ बड़ी कार्यवाही की है. 45 दिनों में अध्यक्ष का चुनाव नहीं होने पर WFI की सदस्‍यता रद्द कर दी गई. 

बृजभूषण के इस्तीफे के बाद लड़खड़ाया कुश्ती संघ, बड़े टूर्नामेंट बिना तिरंगे के अखाड़े में उतरेंगे पहलवान!

Wrestling Federation of India Suspended : भारतीय कुश्‍ती संघ (Wrestling Federation of India) से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है. अंतरराष्ट्रीय कुश्ती महासंघ (United World Wrestling federation) ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) को अनिश्‍चित काल के लिए निलंबित कर दिया है. 

45 दिनों बाद सदस्‍यता रद्द 
बता दें कि अंतरराष्ट्रीय कुश्ती महासंघ ने 30 मई को भारतीय कुश्ती संघ को पत्र लिखा था. इसमें विश्व कुश्ती संघ ने चेतावनी दी थी कि अगले 45 दिन में भारतीय कुश्ती संघ का चुनाव सम्पन्न हो जाना चाहिए. ये मियाद 15 जुलाई तक थी लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हुआ. समय रहते चुनाव ना करा पाने के बाद अंतरराष्ट्रीय कुश्ती महासंघ ने भारतीय कुश्‍ती संघ की सदस्‍यता रद्द कर दी.   

12 अगस्‍त को होने थे चुनाव 
भारतीय कुश्‍ती संघ की सदस्‍यता रद्द होने के बाद भारतीय पहलवान बेलग्रेड में आगामी विश्व चैंपियनशिप में भाग नहीं ले सकेंगे. इसके अलावा बड़े टूर्नामेंट में पहलवान बिना तिरंगे के अखाड़े में उतरेंगे. बता दें कि भारतीय कुश्‍ती संघ के 15 पदों पर 12 अगस्‍त को चुनाव होने थे. इस दौरान यूपी से भारतीय कुश्ती महासंघ के निवर्तमान प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह समेत 4 उम्मीदवारों द्वारा इस पद के लिए नामांकन दाखिल किया गया था. 

पहलवानों ने प्रदर्शन किया 
गौरतलब है कि डब्ल्यूएफआई को पहले जनवरी में और उसके बाद मई में निलंबित कर दिया गया था. उस दौरान भारत के उच्च पहलवानों द्वारा इसकी कार्यप्रणाली का विरोध भी किया गया था. ऐसे में बृजभूषण पर महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न के भी आरोप लगे थे. बृजभूषण शरण के खिलाफ दिल्‍ली में पहलवानों ने कई दिनों तक धरना प्रदर्शन भी किया था. 

Watch: ऐसी भी क्या जल्दबाजी, ट्रेन पकड़ने के लिए रेलवे स्टेशन के एस्केलटर पर चढ़ी मंत्री जी की कार

Trending news