आयुष्मान भव अभियान का आगाज आज, जानें कैसे मिलेगा 35 करोड़ लोगों को फायदा
trendingNow,recommendedStories0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1875170

आयुष्मान भव अभियान का आगाज आज, जानें कैसे मिलेगा 35 करोड़ लोगों को फायदा

Ayushman Bhava Campaign: आयुष्मान भव अभियान तीन चरणों में काम करेगा...पहला आयुष्मान आपके द्वार 3.0, आयुष्मान मेला और आयुष्मान सभा.... इस दौरान स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आयुष्मान मेले और हर गांव और पंचायत में आयुष्मान सभा जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे...

Social Media

Ayushman Bharat scheme: आज यानी 17 सितंबर का प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) का  73वां जन्मदिन है.  पीएम मोदी के जन्मदिन (Narendra Modi Birthday) के मौके पर देशभर में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इस अवसर पर सरकार देश के लोगों को स्वास्थ सेवाओं का तोहफा दे रही है.  17 सितंबर यानी आज से आयुष्मान भव: कैंपेन की शुरुआत हो रही है. आयुष्मान भव अभियान का मकसद आयुष्मान भारत योजना को लोगों तक पहुंचाना है. इस योजना का लाभ 35 करोड़ लोगों तक पहुंचेगा. पीएम मोदी आज लोगों को विश्वकर्मा योजना की सौगात देंगे.

पीएम मोदी के बारे में कितना जानते हैं आप, कहीं टेस्ट में फेल ना हो जाएं आप

 

क्या है आयुष्मान भव अभियान?
पीएम मोदी के जन्मदिन को खास बनाने के लिए 17 सितंबर से आयुष्मान भव: कार्यक्रम की शुरुआत हो रही है.  आयुष्मान भव कैपेंन के तहत सरकार की इन स्वास्थ्य सेवाओं को प्रमोट किया जाएगा. ज्यादा से ज्यादा  लोगों को आयुष्मान योजना को पहुंचाने की कोशिश की जाएगी. आयुष्मान भारत योजना स्कीम के तहत लोगों को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है. 

आयुष्मान भव अभियान की शुरुआत
देश के गरीब तबके को स्वास्थ्य सेवाओं, इलाज-दवा की आसान पहुंच मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना चला रही है. आयुष्मान योजना को हर घर तक पहुंचाने के लिए सरकार ने देशभर में आयुष्मान भव अभियान की शुरुआत की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिसके संचालन के 2 दिन में ही 1 लाख से अधिक लोगों को योजना का लाभ देते हुए आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं.

35 करोड़ लोगों तक लाभ पहुंचाने की कोशिश 
आयुष्मान भव: कैंपेन के तहत आम लोगों को स्वास्थ्य समस्याओं के प्रति जागरुक किया जाएगा. उनको सरकारी योजनाओं के बारे में बताया जाएगा.  इस कैंपेन की मदद से 35 करोड़ लोगों तक लाभ पहुंचाने की कोशिश होगी.  ये स्कीम उन लोगों की सहायता के लिए है जो पारंपरिक शिल्प में लगे है.  पीएम विश्वकर्मा योजना (PM Vishwakarma) के लिए 13,000 करोड़ रुपये का बजट है. केंद्र सरकार के आयुष्मान भव अभियान के तहत गरीब और मध्यम वर्ग के लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है.  अभी हाल ही में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आयुष्मान भव अभियान का शुभारंभ किया था.

वेलनेस सेंटर पर आयुष्मान मेला
इस कैंपेन के तहत देश में एक लाख 17 हजार से ज्यादा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर आयुष्मान मेला लगाया जाएगा, जहां पर हेल्थ की जांच की जाएगी.  सभी ब्लॉक लेवल के अस्पताल में मेडिकल कॉलेज भी हेल्थ कैंप लगाए जाएंगे. आयुष्मान ऐप के जरिए भी कार्ड हासिल किया जा सकता है. आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन वेबसाइट के आंकड़ों के अनुसार अबतक कुल 45.30 करोड़ से ज्यादा आयुष्मान खातों को डिजिटल किया जा चुका है.

आयुष्मान आपके द्वार अभियान
यूपी में 17 सितंबर से शुरू होने वाला सेवा पखवाड़ा 2 अक्टूबर तक चलेगा. आयुष्मान आपके द्वार अभियान के में पीएमजेएवाई योजना के तहत सभी शेष पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड दिए जाएंगे. यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कोई भी पात्र लाभार्थी इस योजना में छूट न पाएं. घर-घर ई-केवाईसी और कार्ड डिलीवर किए जाएंगे.

कैसे करें आयुष्मान कार्ड के लिए अप्लाई?
इसके लिए सबसे पहले प्ले स्टोप पर जाकर Ayushman  app डाउनलोड करें. फिर इसके बाद आपको App ओपन करना होगा. शुरू में ही आपको NHA DATA Privacy policy  दिखेगा. वहां पर आपको एसेप्ट का ऑप्शन दिखाई देगा. फिर इसके बाद आपको भाषा चुनने का विकल्प मिलेगा. इसके बाद अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करें. आपके नंबर पर एक OTP आएगा.  इसके बाद कैप्चा दर्ज करें और अपनी सभी डीटेल्स भरें. इस एप में आपको अपना शहर राज्य भी दर्ज करना होगा. इसके बाद आपका आयुष्मान कार्ड बन जाएगा.

विश्वकर्मा योजना: पीएम मोदी आज लॉन्च करेंगे PM Vishwakarma Yojana, बेहद कम ब्याज पर इन कामगारों को मिलेगा लाखों का लोन

 

स्‍कूल से घर लौट रही छात्रा का दुपट्टा खींचा, सड़क पर गिरने से दर्दनाक मौत, छेड़छाड़ का वीडियो वायरल

Trending news