Valentine's Week 2024 Calendar: इस दिन से शुरू होगा 'वैलेंटाइन वीक', Rose Day से लेकर Valentine Day तक हर दिन बनाएं खास
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2081741

Valentine's Week 2024 Calendar: इस दिन से शुरू होगा 'वैलेंटाइन वीक', Rose Day से लेकर Valentine Day तक हर दिन बनाएं खास

Valentine's Week 2024 Calendar:  अगर आप भी किसी से मोहब्बत करते हैं और दिल की बात बताने की सोच रहे हैं तो वैलेंटाइन डे वीक इकदम परफेक्ट समय रहेगा. 

Valentine's Week 2024 Calendar

Valentine's Week 2024 Calendar: जनवरी का महीना खत्म होने की ओर है. लोग फरवरी का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. दरअसल, फरवरी में ही वैलेंटाइन डे (Valentine's day) मनाया जाता है, जिसका इतंजार दुनियाभर के कपल्स करते हैं. फरवरी को प्रेम का महीना कहा जाता है. यूं तो वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को मनाया जाता है, लेकिन उससे पहले एक हफ्ते  Valentine’s Day Week मनाया जाता है. इस हफ्ते को रोमांस का वीक भी कहा जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि वैलेंटाइन डे वीक में कब कौन सा दिन होता है. 

वैलेंटाइन डे का सप्ताह (Valentine Week List 2024)
7 फरवरी– रोज डे, बुधवार
8 फरवरी – प्रपोज डे, गुरुवार
9 फरवरी – चॉकलेट डे,  शुक्रवार 
10 फरवरी – टेड्डी डे, शनिवार 
11 फरवरी – प्रॉमिस डे, रविवार 
12 फरवरी – हग डे, सोमवार 
13 फरवरी – किस डे, मंगलवार 
14 फरवरी - वेलेंटाइन डे, बुधवार 

क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे? 
जानकारी के मुताबिक, वैलेंटाइन डे मनाने की शुरुआत रोम के राजा क्लॉडियस के दौर में हुई थी. उस वक्त रोम में एक पादरी थे, जिनका नाम सेंट वैलेंटाइन था. उन्होंने ही पहली बार वैलेंटाइन डे की शुरुआत की थी. वैलेंटाइन दुनिया में प्रेम बांटने और बढ़ाने के बारे में सोचते थे. जो उस शहर के राजा क्लॉडियस को नामंजूर था. राजा का मानना था कि प्रेम और शादी पुरुषों की बुद्धि और शक्ति को खत्म कर देती है. उसका आदेश था कि राज्य के सैनिक और अधिकारी शादी नहीं करेंगे.

सेंट वैलेंटाइन ने इस आदेश का विरोध किया. उन्होंने राजा के आदेश के खिलाफ जाकर कई अधिकारियों और सैनिकों की शादी करवाई. इस बारे में जब राजा को पता लगा तो वह गुस्से में आ गया. फैसले के खिलाफ जाने पर उन्होंने 14 फरवरी के दिन ही सेंट वैलेंटाइन को फांसी की सजा सुनाई. उस दिन के बाद से हर साल 14 फरवरी को सेंट वेलेंटाइन के बलिदान को याद करते हुए ‘प्यार के दिन’ के रूप में मनाया जाने लगा. 

According To Astrology: संतान प्राप्ति के लिए इन ग्रहों की पूजा करें, घर में गूंज उठेगी किलकारी

Trending news