UPSC Result 2023: सिविल सेवा परीक्षा परिणाम में किसे मिला IAS IPS रैंक, चेक करें लिस्ट
Advertisement

UPSC Result 2023: सिविल सेवा परीक्षा परिणाम में किसे मिला IAS IPS रैंक, चेक करें लिस्ट

UPSC result PDF: सिविल सेवा परीक्षा परिणाम में वरीयता के हिसाब से IAS IPS की रैंक दी जाती है. इस बार 1016 अभ्यर्थियों ने लोक सेवा आयोग की इस अहम परीक्षा को उत्तीर्ण किया है. चेक करें लिस्ट

UPSC Toppers List

UPSC result PDF: सिविल सेवा परीक्षा परिणाम 2023 जारी हो गया है. लोक सेवा आयोग ने 1016 कामयाब अभ्यर्थियों की पूरी सूची जारी की है. इसमें रैंकिंग के आधार पर आईएएस, आईपीएस, आईएफएस औऱ ग्रुप ए और ग्रुप बी के पदों पर भर्ती की जाती हैं. अगर लोकसेवा आयोग की वैकेंसी के हिसाब से देखें तो आईएएस के कुल 180 पद खाली हैं, यानी शीर्ष 180 रैंकिंग के सफल अभ्यर्थियों को प्रथम वरीयता में ये कैडर चुनने का हक होगा. इसके बाद आईएफएस के 37 पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को प्राथमिकता मिलेगा. आईपीएस सेवा के 200 पद हैं, इसका तात्पर्य है कि 228 से 427वीं रैंक के अभ्यर्थियों को भारतीय पुलिस सेवा में जाने का मौका मिलेगा. केंद्रीय सेवा के ग्रुप ए में 613 और ग्रुप बी सेवा में 113 पद हैं, उसके बाद इन्हें जगह मिलेगी. इस तरह कुल 1143 पद हैं. हालांकि चयन 1016 अभ्यर्थियों का किया गया है. बाकी 37 दिव्यांगों की श्रेणी से जुड़ी रिक्तियां हैं. 

 

ऐसे में टॉप रैंकिंग वालों को आईएएस पद पर वरीयता मिलेगी. फिर आईएफएस और आईपीएस का भी इसी तरह नंबर आता है. अगर कोई सफल अभ्यर्थी अपनी तरफ से कोई और कैडर नहीं चुनता है तो उसे रैंकिंग के हिसाब से ही उपरोक्त पदों पर भर्ती मिलती है और उसकी ट्रेनिंग शुरू होती है. बहुत से अभ्यर्थी पिछले साल किसी कैडर में उत्तीर्ण होने के बाद दोबारा एग्जाम में बैठते हैं, ऐसे में उनकी पुरानी रिक्ति से भी समायोजन होता है. जैसा कि इस बार ऑल इंडिया टॉपर आदित्य श्रीवास्तव पहले ही आईपीएस रैंक में चुने जा चुके हैं. वो पहले ही भारतीय पुलिस सेवा के तहत ट्रेनिंग ले रहे थे. अब वो आईएएस कैडर में चुने जाने के बाद दोबारा प्रशिक्षण शुरू करेंगे.

और भी पढ़ें

UPSC Result 2023 Toppers List: सिविल सेवा परीक्षा में यूपी के छोरे ने किया टॉप, चेक करें टॉपर्स की लिस्ट

 

केंद्रीय लोक सेवा आयोग ने कहा कि 15 दिनों के भीतर परिणामों से जुड़े अंकपत्र सार्वजनिक किए जाएंगे. कोई भी सिविल सेवा परीक्षा के परिणामों से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. 

टॉप 20 के नाम
1:  आदित्य श्रीवास्तव
2 : अनिमेश प्रधान
3 :  दोनुरु अनन्या रेड्डी  
4 : पी के सिद्धार्थ रामकुमार
5 : रुहानी
6 : सृष्टि डबास
7: अनमोल राठौड़
8 : आशीष कुमार
9 :नौशीन
10 : ऐश्वर्यम प्रजापति
11 : कुश मोटवानी
12 : अनिकेत शांडिल्य
13 : मेधा आनंद
14 : शौर्य अरोड़ा
15 : कुणाल रस्तोगी
16: अयान जैन
17- : स्वाति शर्मा
18- :वरदाह खान
19: शिवम कुमार
20-: आकाश वर्मा

चेक करें पूरा लिस्ट यहां 

 

Trending news