UP Weather Alert: यूपी में जल्द दिखेगा बिपरजॉय का असर, बारिश तूफान के लिए रहें तैयार, मॉनसून के आने की ये है तारीख
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1741348

UP Weather Alert: यूपी में जल्द दिखेगा बिपरजॉय का असर, बारिश तूफान के लिए रहें तैयार, मॉनसून के आने की ये है तारीख

UP Weather Alert: तूफान बिपरजॉय का यूपी पर रविवार की शाम से प्रभाव पड़ने लगेगा. आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र की माने तो 18 जून को वेस्ट UP पर तूफान का प्रभाव दिखेगा. इस दौरान तेज हवाएं चलेने और बारिश होने की संभावना है.

weather update (फाइल फोटो)

UP Weather News: उत्तर प्रदेश में चक्रवातीय तूफान बिपरजॉय रविवार की शाम तक अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर देगा. आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र की माने तो आने वाले दिन यानी रविवार 18 जून को चक्रवातीय तूफान का प्रभाव पश्चिमी यूपी पर दिखेगा जिसके कारण 40 से 50 किलोमीटर की तीव्रता से तेज हवा चलने और तेज बारिश की संभावना होगी. 

उत्तर प्रदेश में मानसून के आने को लेकर बताया गया है कि दक्षिणी पश्चिमी मानसून फिलहाल पूर्वी बिहार के पास ही रुका हुआ है. 20-21 जून को पूर्वी भारत के कई और भाग में जाने की स्थितियां बन सकती है. 

शहरों में तापमान 
शुक्रवार को गर्मी ने प्रदेश के कई जगहों पर लोगों को परेशान किया. दिन के तापमान में इजाफा और लू चलने से जनजीवन बेहाल रहा. इस दिन प्रयागराज सबसे गर्म जगह के तौर पर दर्ज किया गया. दिन में यहां पर तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रही. झांसी में 43.7 दर्ज हुआ, वाराणसी में तापमान 43 दर्ज किया गया. लखनऊ में 40.6 डिग्री सेल्सियस के टेंप्रेचर दर्ज किया गया. 

21 तक आए मॉनसून 
मौसम विभाग की माने तो फिलहाल पूर्वी बिहार के पास दक्षिणी पश्चिमी मानसून रुका है. पूर्वी भारत के बचे भाग में 20-21 जून को इसके पहुंचने की संभावना है. शनिवार को पश्चिमी यूपी के कुछ भागों में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है. हो सकती है। यह कश्मीर पर केन्द्रित विक्षोभ से होगी.

इतना ही हीं इसके अगले दिन यानी सोमवार, 19 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश पर भी इस तुफान का असर दिखेगा. एक या दो जगहों पर बारिश की संभावना भी है. मंगलवार यानी 20 जून को तेज आंधी और गरज-चमक के साथ बारिश पूर्वी और पश्चिमी यूपी में पड़ने के आसार हैं. भारी बारिश हो सकती है. 

बारिश की संभावना 
शनिवार यानी आज भी पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ भाग में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है और ऐसा चक्रवातीय तूफान के प्रभाव से नहीं होगा, ऐसा होने का कारण जम्मू-कश्मीर पर केन्द्रित पश्चिमी विक्षोभ होगा. पूर्वी और पश्चिमी यूपी में 21 और 22 जून की कई जगहों पर गरज-चमक के साथ बारिश पड़ सकती है.

बृजभूषण शरण सिंह के आवास से संदिग्ध को लिया गया हिरासत में, क्या बड़ी साजिश हुई नाकाम

Trending news