UP Weather Today: ठंड-कोहरे से राहत नहीं अभी और गिरेगा तापमान, मुरादाबाद सबसे ठंडा, यूपी के इन जिलों में कोल्ड डे अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2066634

UP Weather Today: ठंड-कोहरे से राहत नहीं अभी और गिरेगा तापमान, मुरादाबाद सबसे ठंडा, यूपी के इन जिलों में कोल्ड डे अलर्ट

UP Weather Update: प्रदेश के कई हिस्सों में ठंडी हवाओं से बर्फीली सर्दी का एहसास हो रहा है. यह सिलसिला आगे भी जारी रहने वाला है. लोगों को हाड़ कंपाने वाली ठंड के साथ-साथ कोहरे की भी मार झेलनी पड़ रही है. 

UP Weather Today: ठंड-कोहरे से राहत नहीं अभी और गिरेगा तापमान, मुरादाबाद सबसे ठंडा, यूपी के इन जिलों में कोल्ड डे अलर्ट

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में ठंड का प्रकोप लगातार जारी है. लोग भीषण ठंड से कंपाकंपा रहे हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगले दो दिनों तक उत्तर भारत में रहने वाले लोगों के लिए कोहरा बड़ी मुसीबत बन सकता है. 19 जनवरी को प्रदेश के कई जिलों में कोल्ड डे और घना कोहरा होने का अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही पश्चिमी यूपी में सहारनपुर, मेरठ में मौसम अत्यधिक ठंडा रहने का अनुमान जताया गया है.मौसम विभाग की माने तो अगले पांच दिन लोगों को ठंड से राहत मिलने के आसार नहीं है. बीते 24 घंटे में सबसे कम तापमान मुजफ्फरनगर में दर्ज किया गया है. प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 7-10°C के बीच है. वहीं प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में आज न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आज सुबह भी हल्के कोहरे के साथ कई इलाकों में बूंदाबांदी हुई.

 

वहीं, पूर्वांचल में लगातार चल रही तेज पुरबा हवाओं ने माहौल बदला है. हवाओं के असर के कारण धरातल पर तैर रहे कोहरे गायब होने लगे हैं. पश्चिमी विक्षोभ के असर के चलते आसमान में आए बादलों ने ओस की बूंदों को रोका और फॉग वायुमंडल में ऊपर की तरफ उठते तो जमीन पर स्थिति कुछ ठीक हुई है. वहीं विजिबिलिटी में सुधार आया है. दोपहर में धूप निकल रही है. लखनऊ समेत कई इलाकों में गुरुवार को निकली धूप ने लोगों को काफी राहत दी.

>

आज कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग की मानें तो 19 जनवरी को मौसम शुष्क रहने की संभावना है.  इस दौरान पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों घने से  अत्यधिक घना कोहरा पड़ेगा. वहीं, पूर्वी यूपी में कुछ स्थानों पर घना कोहरा और ठंडा दिन रहने की उम्मीद जताई गई है.

मुरादाबाद सबसे ठंडा
18 जनवरी उत्तर प्रदेश के अनेक इलाके जबरदस्त सर्दी की चपेट में हैं. पिछले 24 घंटे के दौरान मुरादाबाद राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया.  लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य के अनेक हिस्सों में शीत लहर का प्रकोप रहा तथा इस दौरान मुरादाबाद मंडल में रात का तापमान सामान्य से काम रहा. इसके अलावा बाकी मंडलों में रात का तापमान सामान्य रहा. रिपोर्ट के मुताबिक इस अवधि में मुरादाबाद में सबसे कम 5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस कम था. इसके अलावा मुजफ्फरनगर में 5.8 डिग्री सेल्सियस तथा मेरठ और बिजनौर में छह-छह डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रहा. अगले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश में मौसम आमतौर पर शुष्क रहने की संभावना है और कुछ स्थानों पर शीत लहर चल सकती है. राज्य की राजधानी लखनऊ और आसपास के इलाकों में अगले 24 घंटे के दौरान शीत लहर चलने की संभावना है.

यहां रहेगा तीव्र कोल्ड डे 
इसके साथ ही सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, हापुड़, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत और उसके आसपास के इलाकों में तीव्र कोल्ड डे रहने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. आईएमडी के अनुसार उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में समुद्र तल से 12.6 किमी ऊपर 140-160 की गति से जेट स्ट्रीम हवाएं चल रही हैं. शुक्रवार से 22 जनवरी के बीच बिहार और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में पश्चिमी राजस्थान में ठंडे दिन से लेकर गंभीर ठंडे दिन की स्थिति जारी रहने की भी संभावना है. यूपी के साथ- साथ दिल्ली, राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी तापमान की गिरावट दर्ज की जा सकती है. चंडीगढ़ के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान 3-6 डिग्री सेल्सियस के बीच है. गुरुवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री सेल्सियस लुधियाना (पंजाब) में दर्ज किया गया है. आईएमडी ने चेतावनी जारी करते हुए शनिवार और रविवार को अलग-अलग हिस्सों में भी दिन में अधिक ठंड रहने की उम्मीद जताई है. 

इन जिलों में अलर्ट जारी
पश्चिमी उत्तर प्रदेश ते कुछ हिस्सों में 23 जनवरी की सुबह तक घने कोहरे से बहुत घने कोहरे होने की स्थिति बने रहने की संभावना है. यूपी के सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, ज्योतिबा फुले नगर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, खीरी, बहराइच, शाहजहांपुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कांशीराम नगर, हाथरस, आगरा, मैनपुरी, फिरोजाबाद, कन्नौज और हरदोई के आसपास के इलाकों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही, यूपी में कोहरा, शीतलहर और पाले का अलर्ट जारी किया गया है.

UP Weather Update: कोहरे के साथ बूंदाबांदी से कांपा दिल्ली-NCR, लखनऊ में बरसेंगे बदरा, नोएडा-गाजियाबाद में घना कोहरा
 

 

Trending news