UP MLC Chunav: इलाहाबाद-झांसी MLC सीट पर पहला रुझान, जानें सपा-बीजेपी में कौन चल रहा आगे
Advertisement

UP MLC Chunav: इलाहाबाद-झांसी MLC सीट पर पहला रुझान, जानें सपा-बीजेपी में कौन चल रहा आगे

UP MLC Election Results 2023: उत्तर प्रदेश में विधान परिषद चुनाव के रिजल्ट गुरुवार को घोषित किए जाएंगे. सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती शुरू हो गई है. 30 जनवरी को मतदान हुआ था. 

फाइल फोटो.

UP MLC Election Results 2023: उत्तर प्रदेश में विधान परिषद खंड स्नातक की तीन और शिक्षक कोटे की दो सीटों पर चुनाव के लिए 30 जनवरी को मतदान हुआ था. विधान परिषद की जिन तीन खंड स्नातक सीटों पर मतदान हुआ, उनमें गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक, कानपुर खंड स्नातक व बरेली-मुरादाबाद खंड स्नातक सीट शामिल हैं. इसके लिए 6.32 लाख मतदाता वोट डाले गए. गुरुवार को सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है. 

बीजेपी और सपा के बीच सीधी टक्कर 
एमएलसी की पांच सीटों पर कुल 63 प्रत्याशी मैदान में हैं. हालांकि, पांचों सीटों पर बीजेपी (BJP) और समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के बीच कांटे की टक्कर है. कांग्रेस और बसपा ने अपने उम्मीदवार नहीं उतारे हैं. हालांकि कई निर्दलीय प्रत्याशी चुनावी मैदार पर उतरे, जिसके चलते मुकाबला रोचक हो गया है. 

इलाहाबाद -झांसी खंड स्नातक चुनाव
1.एसपी सिंह पटेल शिक्षक एमएलसी प्रत्याशी समाजवादी पार्टी, झांसी
2.बाबूलाल तिवारी इलाहाबाद झांसी शिक्षक एमएलसी प्रत्याशी (भारतीय जनता पार्टी)

इलाहाबाद-झांसी एमएलसी सीट पर पहला रुझान
इलाहाबाद-झांसी एमएलसी सीट के वोटों की गिनती का पहला रुझान सामने आया है. बीजेपी प्रत्याशी बाबूलाल तिवारी को 2338 वोट मिले. सपा प्रत्याशी- सुरेंद्र प्रताप सिंह पटेल को 1600 मत मिले हैं. माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रत्याशी- सुरेश कुमार त्रिपाठी को 1669 मिले है. बीजेपी प्रत्याशी बाबू लाल तिवारी 669 वोट से आगे चल रहे हैं. 

कानपुर-उन्नाव खंड शिक्षक चुनाव
1. राज बहादुर चंदेल,निर्दलीय, शिक्षक एमएलसी प्रत्याशी
2. वेणु रंजन भदौरिया,बीजेपी प्रत्याशी शिक्षक एमएलसी

कानपुर-उन्नाव खंड स्नातक चुनाव
1. डॉ कमलेश यादव,सपा प्रत्याशी स्नातक एमएलसी
2. अरुण पाठक,बीजेपी प्रत्याशी स्नातक एमएलसी

बरेली मुरादाबाद खंड स्नातक चुनाव
1. जयपाल सिंह व्यस्त  भाजपा
2. शिव प्रताप सिंह , समाजवादी पार्टी

गोरखपुर-फैजाबाद खंड स्नातक चुनाव
1. देवेंद्र प्रताप सिंह, भाजपा
2.  करुणाकांत मौर्य, सपा

सपा के लिए एक सीट पर जीत जरूरी
आपको बता दें कि समाजवादी पार्टी के लिए इन पांच में से कम से कम एक सीट जीतना जरूरी है. तभी सपा विधान परिषद में  नेता विपक्ष की कुर्सी बचा पाएगी. सपा ने चुनाव जीतने के लिए पूरा जोर लगाया. खुद प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल भी मैदान में उतरे थे. फिलहाल दोनों ही पार्टियां चुनाव में जीत का दावा कर रही हैं.  

डिप्टी सीएम ने जीत का दिया दावा 
डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने दावा किया है कि विधान परिषद स्नातक शिक्षक एमएलसी की सभी सीटों पर बीजेपी जीत हासिल करेगी. उन्होंने कहा कि हमारी तैयारी पूरी है. हमने शिक्षकों से संपर्क किया है. वित्तविहीन शिक्षकों को भी मतदान का अधिकार दिलवाया है. वह हमारे साथ हैं. वहीं, विपक्षियों पर हमला बोलते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि समाजवादी पार्टी और अन्य विपक्षी दल हाशिए पर हैं. अब उनका कुछ नहीं होने वाला है. 

यहा देखें पल-पल की अपडेट: UP MLC Election Results 2023 Live: यूपी MLC चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी, SP-BJP के बीच कांटे की टक्कर

Watch: अयोध्या पहुंची शालिग्राम शिलाएं, स्वागत के लिए टूट पड़ा श्रद्धालुओं का हुजूम

Trending news