UP Board Exam 2023: पिछली बार बलिया से लीक हुआ था अंग्रेजी का पेपर, जानें इस बार जिले में नकल पर नकेल कसने की क्या है तैयारी
Advertisement

UP Board Exam 2023: पिछली बार बलिया से लीक हुआ था अंग्रेजी का पेपर, जानें इस बार जिले में नकल पर नकेल कसने की क्या है तैयारी

UP Board Exam 2023: पिछले सत्र में हुई यूपी बोर्ड परीक्षा में बलिया जिले से अंग्रेजी का पेपर लीक हुआ था. जिसके चलते प्रशासन पर सवालिया निशान खड़े हुए थे. इस बार बोर्ड परीक्षा नकल विहीन बनाने के लिए सख्त इंतजाम किए जा गए हैं. 

ÚP BOARD EXAM 2023

UP Board 10th 12th Exam: यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा 16 फरवरी यानी कल से शुरू हो रही हैं. इसे लेकर बलिया में तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. नकल विहीन परीक्षा और नकल माफियाओं पर नकेल कसने के लिए बलिया में त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है. सभी परीक्षा केंद्रों को अभेद्य किले के तौर पर इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस की निगरानी में भी रखा गया है. 

थ्री लेयर सुरक्षा के तहत होगी निगरानी
जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश सिंह ने बताया कि बलिया में इस बार हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के कुल 1,59,193 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे. वहीं जिले में कुल 168 परीक्षा केंद्र बनाये गए हैं. जिनमे 60 संवेदनशील और 31 अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्र हैं. 7 जोनल मजिस्ट्रेट के साथ ही 23 सेक्टर मजिस्ट्रेट भी लगाए गए हैं. जबकि थ्री लेयर सुरक्षा के तहत एसटीएफ, एलआईयू और लोकल पुलिस के साथ ही सीसीटीवी कैमरे से सभी स्कूलों की निगरानी की जाएगी. 

यह भी पढ़ें- UP Board Exam 2023: यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल करते मिले तो समझिए करियर खत्म! नकलचियों पर नकेल कसने सीएम योगी ने दिए ये निर्देश

पिछले साल लीक हुआ था अंग्रेजी का पेपर
नकल को रोकने के लिए इस बार कापियों की कोडिंग के साथ ही प्रश्नपत्रों के अलग-अलग सीरीज भी होंगे. जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में बने कमांड सेंटर से परीक्षा के दौरान हर गतिविधियों पर नजर रखी जायेगी. बलिया में पिछली बार हुई यूपी बोर्ड की परीक्षा में इंटरमीडिएट की अंग्रेजी परीक्षा का पेपर लीक हो गया था. जिससे माध्यमिक शिक्षा परिषद सहित जिला प्रसाशन की तैयारियों पर सवालिया निशान खड़े हुए थे. पेपर लीक मामले में 50 से ज्यादा लोंगो की गिरफ्तारी के साथ ही रासुका और गैंगेस्टर भी लगाया गया था. 

बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे कुल 58 लाख 85 हजार से अधिक परीक्षार्थी
इस बार यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 58 लाख 85 हजार 745 परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, इनमें हाई स्कूल के 31 लाख 16 हजार 487 परीक्षार्थी शामिल हैं जबकि इंटरमीडिएट के 27 लाख 69 हजार 258 परीक्षार्थी शामिल हैं. एग्जाम के लिए प्रदेश में 8 हजार सात सौ 53 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 540 राजकीय, 3523 सवित्त और 4690 वित्तविहीन कॉलेज शामिल हैं. 

यह भी देखें- WATCH: मदनी के ओम और अल्लाह एक... बयान पर धीरेंद्र शास्त्री का लाजवाब कर देने वाला जवाब

Trending news