Shukrawar ke Upay:शुक्रवार को कपूर और लौंग का यह उपाय कर सकता है मालामाल, मां लक्ष्मी की कृपा से सदा रहेंगे खुशहाल
Advertisement

Shukrawar ke Upay:शुक्रवार को कपूर और लौंग का यह उपाय कर सकता है मालामाल, मां लक्ष्मी की कृपा से सदा रहेंगे खुशहाल

Shukrawar ke Upay: शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अति शुभ माना गया  है. ऐसे में आइए जानते हैं  मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के उपाय 

Shukrawar ke Upay

Shukrawar ke Upay: आज 21 अप्रैल दिन शुक्रवार है. हिंदू धर्म में हर दिन किसी ना किसी देवी-देवता को समर्पित होता है. शुक्रवार का दिन धन और वैभव की देवी मां लक्ष्मी और शुक्र देव को समर्पित माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना और उपासना करने से उनकी विशेष कृपा मिलती है. मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए भक्त आज के दिन व्रत रखते हैं. अगर आप भी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो आज कुछ विशेष उपाय करने से आपको लाभ मिल सकता है. इन उपायों को करने से देवी मां की कृपा बनी रहेगी. आपके जीवन में कभी धन-दौलत और वैभव में वृद्धि होगी. आइये जानते हैं शुक्रवार के दिन किए जाने वाले कुछ छोटे-बड़े उपायों के बारे में...

शुक्रवार के दिन करें ये उपाय 
1. माता लक्ष्मी और शुक्रदेव कभी भी गंदगी में वास नहीं करते हैं. ऐसे में आज के दिन घर में साफ-सफाई पर विशेष रूप से ध्यान दें. मां लक्ष्मी साफ-सुथरे घर और वातावरण में वास करती हैं. इस उपाय को बेहद कारगर माना गया है. 
2. शुक्रवार के दिन सफेद रंग के वस्त्र पहन कर पूजा-पाठ करें. इस मन में सकारात्मकता आती है. साथ ही शुक्र प्रबल होता है.  
3. माता लक्ष्मी की पूजा के दौरान लाल फूल जैसे- गुलाब, गुड़हल या कमल चढ़ाएं. इससे देवी मां प्रसन्न होती हैं और भक्तों को आशीर्वाद देती हैं. 
4. मां लक्ष्मी की पूजा के दौरान चार कपूर के टुकड़े लें और उसमें 2 लौंग रखकर आरती करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी खुश होती हैं. 
5. शुक्रवार को सफेद कपड़ा लेकर मंदिर में दान करें. कहा जाता है कि इस उपाय से घरेलू कलह खत्म हो जाता है. 

इन मंत्रों का करें जाप 
व्रत रखने वाले आज के दिन शुक्र देव के खास मंत्र “ॐ शुं शुक्राय नम:” या “ॐ हिमकुन्दमृणालाभं दैत्यानां परमं गुरुम् सर्वशास्त्रप्रवक्तारं भार्गवं प्रणमाम्यहं” का 108 बार जाप करें. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है. इसके साथ ही लक्ष्मी स्त्रोत, श्री सूक्त या फिर कनकधारा स्त्रोत का पाठ करें. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं.  

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Watch: अक्षय तृतीया पर राशिनुसार करें ये दान, स्वास्थ्य और धन की परेशानियां हो जाएंगी दूर

Trending news