साक्षी मलिक-विनेश फोगाट का कुश्ती छोड़ने का ऐलान, बृजभूषण के करीबी के WFI अध्यक्ष बनते ही मचा घमासान
Advertisement

साक्षी मलिक-विनेश फोगाट का कुश्ती छोड़ने का ऐलान, बृजभूषण के करीबी के WFI अध्यक्ष बनते ही मचा घमासान

Sakshi Malik :  संजय सिंह के कुश्‍ती संघ का नया अध्‍यक्ष बनते ही भारतीय महिला पहलवान साक्षी मलिक और विगेश फोगाट ने कुश्‍ती से संन्‍यास लेने की घोषणा कर दी. इस दौरान दोनों पहलवानों ने अपना दर्द बयां किया. 

Sakshi Malik

Sakshi Malik : भारतीय महिला पहलवान साक्षी मलिक और विनेश फोगाट ने कुश्‍ती छोड़ने का ऐलान कर दिया है. दोनों पहलवानों ने कुश्‍ती से संन्‍यास लेने का फैसला तब किया है जब भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के करीबी संजय सिंह भारतीय कुश्‍ती संघ (WFI) के नए अध्‍यक्ष चुन लिए गए.   

संजय सिंह, बृजभूषण शरण सिंह के बेटे जैसे 
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, संजय सिंह के कुश्‍ती संघ का नया अध्‍यक्ष बनते ही भारतीय महिला पहलवान साक्षी मलिक ने रोते हुए कहा कि पूरा देश जानता है कि हम क्‍यों चुप थे. बेटिंग के मनोबल को तोड़ने का काम अभी भी जारी है. पहलवानों ने महिला अध्‍यक्ष बनाने की मांग की थी, लेकिन उसके बदले में बृजभूषण शरण सिंह के राइट हैंड संजय सिंह को अध्‍यक्ष बना दिया गया. संजय सिंह, बृज भूषण शरण सिंह के न केवल राइट हैंड बल्कि बेटे जैसे हैं. मैं अपनी कुश्‍ती त्‍यागती हूं. 

अब परदे के पीछे नहीं, खुलेआम होगा शोषण  
साक्षी मलिक ने कहा कि हमें पता था कि महासंघ का अध्‍यक्ष वही बनेगा. उन्‍होंने कहा कि भारतीय कुश्‍ती संघ में जो अ‍ब तक परदे के पीछे हो रहा था, अब वह खुलेआम होगा. पहलवान अपनी लड़ाई में कामयाब नहीं हो पाए. अब महिला पहलवान खुद के शोषण के लिए तैयार रहें. सरकार के सामने खुलकर शिकायत की गई, लेकिन कुछ नहीं हुआ. 

देश की बेटियों को न्‍याय नहीं मिल पाएगा 
वहीं, बजरंग पूनिया ने कहा कि खेल मंत्रालय ने वादा किया था कि कुश्‍ती महासंघ में डब्ल्यूएफआई से अलग का कोई आदमी अध्‍यक्ष बनेगा. अब परिणाम देश के सामने है. पूनिया ने कहा कि मुझे नहीं लगता कि अब देश की बेटियों को न्‍याय मिल पाएगा. देश में न्‍याय बचा ही नहीं है, वह केवल कोर्ट में मिलेगा. उन्‍होनें कहा कि हमने जो लड़ाई लड़ी, भविष्‍य में पहलवानों को वह लड़ाई और लड़नी पड़ेगी. 

साक्षी मलिक के नाम रही ये उपलब्धि 
बता दें कि 31 साल की महिला पहलवान साक्षी मलिक भारत को साल 2016 रियो ओलिंपक में 58 किलो भार वर्ग में ब्रांज मेडल दिलाया था. इतना ही नहीं वह भारत की तरफ से महिला कुश्ती में ओलिंपिक में मेडल जीतने वाली पहली खिलाड़ी बनीं थीं. इसके अलावा साक्षी मलिक ने 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता था. 2018 में ब्रांज और 2014 में सिल्वर मेडल देश को दिलाया था. साक्षी मलिक एशियन चैंपियनशिप में 4 बार देश के लिए मेडल जीता है. 

यह भी पढ़ें : WFI Election: कुश्ती महासंघ में कायम रहेगा बृजभूषण शरण सिंह का दबदबा, बीजेपी सांसद के करीबी ने जीता चुनाव
 

Trending news