Advertisement
photoDetails0hindi

Valentine's day special: अपना प्यार पाने को दहलीजें लांघ गए ये नेता, जानिए अखिलेश-डिंपल, नंदी-अभिलाषा जैसे सियासतदानों की प्रेम कहानी

Valentine's Day Love Story: वैलेंटाइन-डे यानि प्यार के इजहार का दिन. वैसे तो प्यार का इजहार करने के लिए किसी एक विशेष दिन की जरूरत नहीं पड़नी चाहिए लेकिन लव बर्ड्स को स्पेशल महसूस कराने के लिए ये दिन काफी उपयुक्त माना जाता है. आज हम देश की उन चुनिंदा हस्तियों की लव स्टोरी पढ़ेगें, जिनका प्यार दुनिया के लिए मिसाल बन गया.आइए उनके बारे में जानते हैं...

 

अखिलेश यादव और डिंपल

1/10
अखिलेश यादव और डिंपल

डिंपल यादव और अखिलेश यादव की लव स्टोरी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है. दोनों के परिवार उनकी शादी के लिए तैयार नहीं थे. डिंपल यादव को पाने के लिए अखिलेश यादव को काफी पापड़ बेलने पड़े थे.हालांकि मुलायम सिंह यादव को यह रिश्ता मंजूर नहीं थी. ऐसा माना जाता है कि इन दोनों की शादी में अमर सिंह ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. 1999 में अखिलेश और डिंपल यादव शादी के बंधन में बंध गए थे.

 

स्मृति और जुबिन Irani

2/10
स्मृति और जुबिन Irani

स्मृति का नाम पहले स्मृति मल्होत्रा था,1998 में वो मुंबई आईं, यहां पर उनकी मुलाकात हुई और दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे थे. एक वक्त ऐसा आया जब दोनों रोज मिलने लगे.2001 में स्मृति ईरानी के साथ जुबिन ने सात फेरे लिए.

 

अपर्णा यादव और प्रतीक यादव

3/10
अपर्णा यादव और प्रतीक यादव

अपर्णा यादव और प्रतीक यादव दोनों स्कूल के दोस्त हैं. एक दोस्त की बर्थडे पार्टी में ई-मेल आईडी का आदान-प्रदान हुआ और फिर प्रेम कहानी की शुरू हो गई. इनकी प्रेम कहानी 10 सालों तक चली. दोनों परिवारों को इस प्रेम का पता चला. दोनों परिवारों की रजामंदी के बाद अपर्णा और प्रतीक शादी के बंधन में बंध गए. अपर्णा को राजनीति पसंद और प्रतीक को बिजनेस.

 

इंदिरा गांधी और फिरोज गांधी

4/10
इंदिरा गांधी और फिरोज गांधी

भारतीय राजनीति में इंदिरा और फिरोज गांधी की प्रेम कहानी काफी चर्चित रही. फिरोज और इंदिरा की शादी साल 1942 में हुई लेकिन जवाहर लाल नेहरू दोनों की शादी के खिलाफ थे. हालांकि महात्मा गांधी के हस्तक्षेप के बाद ये शादी हुई.

 

संजय गांधी और मेनका गांधी

5/10
संजय गांधी और मेनका गांधी

संजय गांधी भारतीय राजनीति के बेहद लोकप्रिय नेता रहे हैं. 1974 के आसपास अपना राजनीतिक करियर शुरू करने वाले संजय की लोकप्रियता 1977-78 के दौर में चरम भी और लोग कांग्रेस में इंदिरा गांधी के बाद उन्हें ही पार्टी का चेहरा मानते थे.संजय गांधी को मॉडल रहीं मेनका पहली नजर में ही पसंद आ गई थीं. सिख परिवार में जन्मीं महज 18 साल की मेनका (26 अगस्त, 1956) से संजय  गांधी ने 23 सितंबर, 1974 में शादी रचा ली.उस दौर के राजनीतिक इतिहासकारों के अनुसार, उस समय देश की राजनीति में संजय और मेनका पावर कपल बनकर उभरे.

 

प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा

6/10
प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा

प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा की प्रेम कहानी भी गांधी परिवार की चर्चित प्रेम कहानियों में से एक है. रॉबर्ट वाड्रा ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि वो प्रियंका गांधी की सादगी पर फिदा थे और उन्हें लगता था कि प्रियंका गांधी भी उनमें दिलचस्पी रखती हैं. 1997 में दोनों ने एक-दूसरे से शादी कर ली थी.

 

राजीव गांधी और सोनिया गांधी

7/10
राजीव गांधी और सोनिया गांधी

गांधी परिवार की चर्चित प्रेम कहानी राजीव और सोनिया गांधी की है. इन दोनों को भी एक नजर में एक-दूसरे से प्यार हो गया था. सोनिया गांधी इटली के साधारण से परिवार से ताल्लुक रखती थीं और कैंब्रिज विश्वविद्यालय में पढ़ती थीं. यहीं पर वो राजीव गांधी से मिली थीं. राजीव का प्यार ही सोनिया को भारत लेकर आया और अब वो यहीं की होकर रह गई हैं.

 

वरुण गांधी-यामिनी चौधरी

8/10
वरुण गांधी-यामिनी चौधरी

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से सांसद वरुण गांधी (Varun Gandhi) की लव स्टोरी काफी फिल्मी है. वरुण गांधी ने 6 मार्च 2011 को ग्राफिक डिजाइनर यामिनी रॉय चौधरी (Yamini Roy Chowdhury) से शादी की थी. उनकी पत्नी भी राजनीति परिवार से आती हैं और उनके परदादा चितरंजन दास कांग्रेस प्रेसिडेंट थे. वरुण और यामिनी बचपन से एक-दूसरे को जानते थे. वरुण-यामिनी की दोस्ती प्यार में बदल गई और धीरे-धीरे दोनों की ये दोस्ती प्यार में बदल गई.

 

संजय सिंह-अमिता सिंह

9/10
संजय सिंह-अमिता सिंह

संजय सिंह कांग्रेस के बड़े नेता रहे हैं. अब वह बीजेपी में शामिल हो चुके हैं. केंद्र में मंत्री रहे संजय सिंह ने अमिता सिंह से शादी की है. अमीता भी राजनीति में हैं. वह अमेठी शहर से दो बार कांग्रेस की विधायक थीं.

 

नंद गोपाल गुप्ता-अभिलाषा मिश्रा

10/10
नंद गोपाल गुप्ता-अभिलाषा मिश्रा

नंद गोपाल गुप्ता योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं. उन्होंने अभिलाषा मिश्रा संग लव मैरिज की है. अभिलाषा भी अपने पति की तरह राजनीति में हैं. अभिलाषा प्रयागराज शहर की मेयर हैं.