Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2297099
photoDetails0hindi

गर्मी में फ्रिज की बदबू मिनटों में होगी दूर, इन टिप्स से चुटकियों में नए जैसा हो जाएगा रेफ्रिजरेटर

Tips to Clean Fridge: केवल गर्मी ही नहीं, बल्कि आज के दौर में फ्रिज हर किसी मौसम के लिए बेहद जरूरी हो गया है. फ्रिज का इस्तेमाल तो हम रोजाना ही भरपूर तरीके से करते हैं पर इसकी साफ-सफाई को नजरअंदाज कर देते हैं. 

 

फ्रिज

1/11
 फ्रिज

लगभग हर घर में फ्रिज का इस्तेमाल होता है.ज्यादातर लोग खाने-पीने की चीजों को ताजा रखने के लिए फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं.  फ्रिज, किचन में मौजूद सबसे जरूरी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में से एक है. 

 

रसोई का अभिन्न हिस्सा

2/11
 रसोई का अभिन्न हिस्सा

फ्रिज हमारे जीवन का अभिन्न हिस्सा है. यह बड़ा भी होता है और इसमें खाने-पीने की बहुत सी चीजें भी रखी रहती हैं. जब सब कुछ रखा होता है तो इसकी समय पर इसकी सफाई भी जरूरी है.   हम सबको इसकी साफ-सफाई का ध्यान रखना चाहिए.

 

सफाई पर ध्यान

3/11
सफाई पर ध्यान

कई बार देखा जाता है कि हम फ्रिज में सामान तो रखते हैं पर इसकी सफाई पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. लंबे समय तक अगर फ्रिज (Fridge) की सही तरह से सफाई ना की जाए तो फ्रिज में गंदगी जमने लगती है जिससे बदबू आने लगती है. आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जो आपको फ्रिज की सफाई करने में मदद करेंगे.

 

इनकी नहीं होती आसानी से सफाई

4/11
इनकी नहीं होती आसानी से सफाई

फ्रिज के कई ऐसे हिस्से होते हैं जिनकी आसानी से सफाई नहीं होती. जैसे फ्रिज (Refrigerator) के दरवाजे पर लगी रबड़,फ्रीजर के नीचे जमी बर्फ, रैक्स के पीछे छिपी गंदगी.

 

ऐसे बदबू हो जाएगी दूर

5/11
ऐसे बदबू हो जाएगी दूर

 घर में मौजूद फ्रिज में से बदबू (Smell) आती है तो इसके लिए आपको करना है कि एक कप में चायपत्ती, बेकिंग सोडा और सफेद विनेगर को डालें. इन पदार्थों में थोड़ा पानी मिला ले और फ्रिज के अंदर रखें. आपके फ्रिज की बदबू जल्दी से दूर हो जाएगी. 

 

हेयर ड्रायर आएगा काम

6/11
हेयर ड्रायर आएगा काम

फ्रिज की रबड़ अगर ढीली हो गई है तो हेयर ड्रायर से रबड़ पर कुछ मिनटों के लिए गर्म हवा फेकें. इसके बाद देखेंगे कि फ्रिज की रबड़ टाइट हो गई है. इस छोटे से ट्रिक्स से फ्रिज की रबड़ टाइट हो जाएगी.

 

दरवाजे की रबड़

7/11
 दरवाजे की रबड़

रेफ्रिजरेटर के दरवाजे की रबड़ पर जमी गंदगी को हटाने के लिए आप एक कटोरी में गर्म पानी, सफेद सिरका (White Vinegar) और लिक्विड डिश सोप डालें.इस घोल में कॉटन कपड़ा डालकर इससे दरवाजे के गंदे रबड़ को रगड़कर अच्छे से साफ करें.ऐसे ही पूरे फ्रिज को साफ किया जा सकता है. 

 

माइक्रोफाइबर क्लॉथ

8/11
माइक्रोफाइबर क्लॉथ

जब आप अपने फ्रिज को साफ करने की सोच रहे हों, तो माइक्रोफाइबर क्लॉथ का इस्तेमाल करें. ये कपड़ा बहुत ही काम का होता है क्योंकि यह धूल और गंदगी को बड़ी आसानी से सोख लेता है. इससे आपका फ्रिज ना केवल साफ होता है, बल्कि इसकी सतह पर कोई खरोंच भी नहीं आती.

 

जमी बर्फ

9/11
जमी बर्फ

फ्रीजर में जरूरत से ज्यादा बर्फ जम गई है तो पहले फ्रिज को बंद कर दें. फिर किसी बड़े बर्तन में गर्म पानी भरकर इस जमी हुई बर्फ के नीचे रख दें. फ्रिज को 10 मिनट के लिए  बंद रखें. ऐसा करने से फ्रीजर की बर्फ आसानी से निकल जाएगा. बर्फ को किसी चाकू या किसी नुकीली चीज से ने कुरेदें. 

 

हटाएं सभी रैक

10/11
हटाएं सभी रैक

फ्रिज में मौजूद सभी रैकों को हटा दें.ऐसा करने से  रैक की दराजों के बीच जमी हुई गंदगी दिख जायेगी. इससे अच्छी तरह से आप साफ कर पाएंगे.

 

डिस्क्लेमर

11/11
डिस्क्लेमर

यह सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. Zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है. स्पष्ट कर दें कि कुछ फोटो AI द्वारा निर्मित महज काल्पनिक फोटो हैं, जिनको बॉट ने कमांड के आधार पर तैयार किया है.