Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1964438
photoDetails0hindi

world cup 2023 final:अहमदाबाद की पिच बनी पहेली, वर्ल्ड कप फाइनल में क्या खेल दिखाएगी, टीम इंडिया खेलेगी बड़ा दांव


वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया के बीच 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.

 

ind vs aus final

1/6
ind vs aus final

भारत न्यूजीलैंड को तो वहीं ऑस्ट्रेलिया साउथ अफ्रीका को हराकर फाइनल में पहुंची है. भारत अपने पूरे वर्ल्ड कप के अभियान में अपने विजय रथ पर सवार है. वहीं ऑस्ट्रेलिया लीग के शुरुआती मुकाबले में थोड़ी कमजोर नजर आ रही थी. लेकिन उसके बाद जो कमबैक किया, तो सीधा फाइनल में आ पहुंंची 

पहेली

2/6
पहेली

अहमदाबाद की नरेन्द्र मोदी स्टेडियम थोड़ा स्लो खेलती है. यह पिच अभी तक हर टीमों के लिए पहेली बनी हुई हैं. यह पिच कभी बैटिंग के लिए एकदम सपाट हो जाती है तो कभी स्पिन भी करती है. आईपीएल के समय यह पिच कुछ अलग ही खेलती है और अभी फिलहाल साउथ अफ्रीका और अफगानिस्तान के बीच का मुकाबला देखने के बाद तो अलग ही पहेली बनी हुई है. 

मामला 50-50 का रहा है

3/6
 मामला 50-50 का रहा है

अभी तक यहा 30 वनडे मैच खेला गया है. जिसमें मामला 50-50 का रहा है. यहा पहली बैटिंग करने वाली टीम का औसत स्कोर 243 है. भारतीय टीम अभी तक यहां 19 वनडे मुकाबले खेले हैं, जहां भारतीय टीम को 11 में सफलता मिली और 8 में हार का सामना करना पड़ा है. जहां तक बात कंगारुओं की है, तो उनका पलड़ा यहां भारी नजर आ रहा है. ऑस्ट्रेलिया यहां 6 मुकाबले में से 4 मुकाबले में विजयी रही है.

 

सर्वोच्च स्कोर

4/6
सर्वोच्च स्कोर

नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में आज तक सबसे सर्वोच्च स्कोर साउथ अफ्रीका का भारत के खिलाफ 2010 में 365/2 है. इस मैच में साउथ अफ्रीका के तत्कालीन कप्तान एबी डी विलियर्स और दुनिया के दिग्गज हरफनमौला जैक कैलिस दोनों उस मैच में शतवीर थे. 

वर्ल्ड कप में तीन टीमे चेज करते हुए जीत दर्ज कि हैं

5/6
वर्ल्ड कप में तीन टीमे चेज करते हुए जीत दर्ज कि हैं

2023 वर्ल्ड कप में हुए चार मुकाबले में तीन टीमों ने चेज करते हुए मैच जीता है. एकमात्र मैच ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैड मैंच में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को सफलता मिली है. ये पिच थोड़ी सपाट है. बल्लेबाजों को थोड़ा मदद मिल सकता हैं, लेकिन बड़ा ग्राउंड होने के वजह से लोफट शॉट खेलने जाएंगे तो निश्चित तौर पर गेंदबाजों को फायदा मिल सकता है.

धीमी गति से खेलती है

6/6
धीमी गति से खेलती है

अगर इस पिच के इतिहास को देखें, तो काफी धीमी गति से खेलती है. जिससे स्पीन को मदद मिलती है. पिछले कुछ वर्षों में एकदिवसीय मैचों में औसत स्कोरिंग प्रति ओवर 5 रन से भी कम रहा है. हालांकि आईपीएल के दौरान यह पिच अलग तरह से खेलती है और रन बनाने में सहायक रहती है.