Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1732556
photoDetails0hindi

Litchi Side Effects: कुछ लोग लीची से दूर ही रहें, कई गुणों वाले इस फल के कई नुकसान भी हैं, अनदेखा करना पड़ सकता है भारी

Lichi Side Effects: गर्मी में बाजार में आपको लीची बिकते हुए दिख जाती हैं. गर्मी में लोग तरह तरह के फलों का सेवन करते हैं इनमें से एक लीची भी है. लेकिन आज हम इसके लाभ नहीं बल्कि इससे होने वाले संभावित नुकसान के बारे में जानेंगे.

कई गुणों से भरी लीची

1/10
कई गुणों से भरी लीची

लीची में विटामिन बी-6, सी, फास्फोरस, मैग्नीशियम व पोटैशियम, मैंगनीज और राइबोफ्लेविन, नियासिन समेत कई और पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनसे सेहत लाभ होता है. यही कारण है लोग गर्मी में इस खूब खाते हैं.

हानिकारक भी है लीची

2/10
हानिकारक भी है लीची

फायदेमंद फल लीची के कई नुकसान भी हैं. दरअसल कुछ लोगों के लिए लीची हानिकारक साबित हो सकता है. ऐसे में जरूरी है कि अगर आप गर्मी में लीची खाते हैं तो इसे साइड इफेक्ट को भी जान लें 

सर्जरी के बाद

3/10
सर्जरी के बाद

लीची शरीर के ब्लड शुगर के लेवल में कमी लाती है ऐसे में सर्जरी के दौरान या फिर सर्जरी के बाद इसे न खाएं, नहीं तो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने संबंधी दिक्कतें आ सकती हैं.

एलर्जी में परहेज

4/10
एलर्जी में परहेज

लीची खाने से प्रुरिटस यानी त्वचा पर होने वाली एक प्रकार की खुजली, अर्टिकरिया यानी चकत्ते, होंठ सूजना और  और श्वांस फूलने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. फूड एलर्जी की परेशानी हो तो लीची नहीं खाना सही रहेगा.

गर्भावस्था और स्तनपान

5/10
गर्भावस्था और स्तनपान

लीची का सेवन अगर प्रेग्नेंट या स्तनपान कराती हुई महिला कर रही हैं तो उन्हें इस बात का ध्यान रखना होगा कि लीची खाने से परेशानी भी हो सकती है. लीची के सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. लीची न खाएं तो सही रहेगा.

डायबिटीज

6/10
डायबिटीज

लीची खाने से बॉडी में ब्लड शुगर का लेवल नीचे आता है. ऐसे में डायबिटीज से जूझ रहे मरीज लीची का सेवन बहुत कम मात्रा में करें. चीची खाते समय एक बार अपना ब्लड शुगर जरूर मॉनिटर कर लें.

 

लो ब्लड प्रेशर

7/10
लो ब्लड प्रेशर

अधिक लीची के सेवन से ब्लड प्रेशर एकाएक ही लो हो सकता है और चक्कर आने, सुस्ती जैसा महसूस होने और थकान जैसी शिकायतें हो सकती हैं. लो ब्लड प्रेशर के मरीज लीची खाते समय सतर्कता बरतें और अपने डॉक्टर से कंसल्ट करें.

 

लीची गर्म फल

8/10
लीची गर्म फल

लीची गर्म फल होता है ऐसे में इसके ज्यादा सेवन से मुंह सूखने, मुंह का स्वाद का कड़वा होने, गला सूजन या फिर खराश जैसी परेशानियां हो सकती हैं. यहां तक जीभ पीली हो सकती है और बुखार से जुड़ी दिक्कते पैदा हो सकती हैं. 

कुछ दवाइयों के साथ लीची न खाएं

9/10
कुछ दवाइयों के साथ लीची न खाएं

कुछ दवाइयों के साथ लीची का सेवन न करें, दिक्कते हो सकती हैं. जैसे कि दर्द की दवा, खून पतला करने संबंधी दवाइयों के साथ लीची खाने से रक्तस्राव की दिक्कत बढ़ सकती है. 

डिस्क्लेमर

10/10
डिस्क्लेमर

डिस्क्लेमर : लीची के साइड इफेक्ट के बारे में दी गईं ये जानकारियां सामान्य हैं. किसी भी निष्कर्ष पर पहुंचने से पहले अपने डॉक्टर और एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. किसी भी उपाय को अपनी जिम्मेदारी पर आजमाएं.