Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2290072
photoDetails0hindi

खतरनाक केमिकल में तो नहीं पका आम, चुटकियों में ऐसे करें पहचान

 कई बार फलों को देखकर ये पता लगाना मुश्किल होता है कि उन्हें कैल्शियम कार्बाइड से पकाया गया है या नहीं. कुछ आसान तरीके जिनकी मदद से आप ऐसे mangoes की पहचान कर सकते हैं.

 

आम का सीजन

1/12
आम का सीजन

गर्मियों का मौसम है और यह आम का सीजन भी है. ऐसे बहुत कम लोग होंगे जो आम पसंद नहीं करते होंगे. हो भी क्यों न पसंद क्योंकि आम फलों का राजा है. आम स्वाभाविक पका है या केमिकल से ये हम आपको बताएंगे.

 

फलों का राजा आम

2/12
फलों का राजा आम

 हम आम को कई तरह से खाते हैं. कुछ लोग आम काटकर तो कुछ मेंगो शेक या फिर आइसक्रीम बनाकर भी खाते हैं. पर आजकल जो आम मिलते हैं वो ज्यादातर  केमिकल यूज करके पकाए जाते हैं.

 

कृत्रिम रूप से पकाए गए आम

3/12
कृत्रिम रूप से पकाए गए आम

आजकल अधिकतर व्यापारी आम को पकाने के लिए कई केमिकल का इस्तेमाल करते हैं. इन केमिकल से लोगों की सेहत खराब होती है. अगर  आप बाजार से आम खरीदने जाते हैं तो कुछ चीजों का ध्यान रखकर आप बच सकते हैं. खतरनाक केमिकल से कृत्रिम रूप से पकाए गए आम आपका स्वास्थ्य बिगाड़ सकते हैं? 

 

आपके काम की खबर

4/12
आपके काम की खबर

क्या आप जानते हैं आम को समय से पहले कैसे पकाया जाता है, अगर नहीं तो यह खबर आपके लिए है. यहां पर हम आपको बताएंगे, कि कैसे कैल्शियम कार्बाइड का इस्तेमाल कर आमों को पकाया जाता है. 

 

FSSAI के तय मानक

5/12
 FSSAI के तय मानक

आम खरीदने से पहले यह जरूर सुनिश्चित कर लें कि आपका आम FSSAI के तय मानकों के अनुसार ही कृत्रिम रूप से पकाया गया है या नहीं. इसे लेकर FSSAI ने चेतावनी भी जारी की है. 

 

कैल्शियम कार्बाइड का इस्तेमाल बंद

6/12
कैल्शियम कार्बाइड का इस्तेमाल बंद

 फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) की रिपोर्ट के मुताबिक आम को पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड का उपयोग किया जाता है. जानकारी के मुताबिक 2011 से आम को पकाने के लिए कैल्शियम कार्बाइड का इस्तेमाल बंद कर रखा है. इसके बाद भी कुछ व्यापारी इसका उपयोग कर आम को पकाते हैं जिससे सेहत को गंभीर नुकसान हो सकते हैं.

 

कैल्शियम कार्बाइड वाले आम

7/12
कैल्शियम कार्बाइड वाले आम

कैल्शियम कार्बाइड से पके हुए आम अगर आप खाते हैं, तो इससे आपको थकान, कमजोरी, चक्कर आना, गला सूखना जैसी समस्या हो सकती है. गले में खराश सी रह सकती है.

 

पेट और आंत की समस्याएं

8/12
पेट और आंत की समस्याएं

कैल्शियम कार्बाइड वाले आम की वजह से लोगों को लीवर और किडनी की समस्या भी हो सकती है. पेट और आंत की समस्याएं पैदा कर सकते हैं. इससे बचने के लिए आप आम खरीदने से पहले इसकी पहचान कर सकते हैं.

 

कैसे करें केमिकल से पके आम की पहचान

9/12
कैसे करें केमिकल से पके आम की पहचान

अगर आप आम खरीदने हैं, तो आपको काले धब्बे वाले आम खरीदने से बचें. जानकारी के मुताबिक कैल्शियम कार्बाइड से पकाए गए आम पर काले धब्बे हो सकते हैं और यह सूंघने पर तेज स्मैल देता है.

 

जरुरत से ज्यादा पीला

10/12
जरुरत से ज्यादा पीला

अगर आम जरुरत से ज्यादा पीला दिखाई दे तो इसे खरीदने से बचें. इन सब चीजों को ध्यान में रखते हुए ही आम खरीदें वरना सेहत को नुकसान हो सकता है.

 

अस्वाभाविक चमक

11/12
अस्वाभाविक चमक

केमिकल से पके फलों पर अक्सर एक अस्वाभाविक चमक या चिकनापन होता है. प्राकृतिक रूप से पके फलों में एक खास खुशबू होती है, जो कैल्शियम कार्बाइड से पके फलों में नहीं होती.

 

डिस्क्लेमर

12/12
डिस्क्लेमर

यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. किसी भी ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा एक्सपर्टस से संपर्क करें.