Advertisement
photoDetails0hindi

Holi 2023: कहीं इत्र तो कहीं कीचड़ से होली, भारत के अलावा इन 10 देशों में भी होती है 'रंगों के त्योहार' जैसी धूम

Holi Celebration 2023: देशभर में होली की धूम देखने को मिल रही है. इस बार होली 8 मार्च यानी कल मनाई जाएगी. क्या आपको पता है कि सात समंदर पार भी होली अलग- अलग अंदाज में मनाई जाती है. भारत की होली की तरह अलग-अलग देशों में इसके जैसे मिलते-जुलते त्योहार मनाए जाते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको भारत ही नहीं बल्कि विदेश में होली मनाने के बारे में बताएंगे. 

नेपाल की होली

1/10
नेपाल की होली

भारत के पड़ोसी देश नेपाल में भी होली मनाई जाती है. यह त्योहार फागु पुन्हि, फागुन पूर्णिमा आदि नाम से जाना जाता है. काठमांडू में एक हफ्ते के लिए प्राचीन दरबार और नारायणहिटी दरबार में बांस का स्तम्भ गाड़ कर होली के आगमन की सूचना दी जाती है. नेपाल के पहाड़ी इलाकों में होली भारत की होली से एक दिन पहले मनाई जाती है, जबकि तराई इलाकों में भारत के साथ मनाई जाती है. 

अफ्रीका का 'ओमेना बोंगा' फेस्टिवल

2/10
अफ्रीका का 'ओमेना बोंगा' फेस्टिवल

अफ्रीका के कुछ देशों में 'ओमेना बोंगा' त्योहार मनाया जाता है. यह बिल्कुल होलिका दहन की सेलिब्रेट किया जाता है. इस दिन एक जंगली देवता ‘प्रिन बोंगा’ को जलाया जाता. इसे जलाकर लोग जश्न मनाते हैं,  नाचते गाते हैं और नई फसल के स्वागत की खुशियां मनाते हैं. 

श्रीलंका की होली

3/10
श्रीलंका की होली

श्रीलंका में भारत की ही तरह होली का त्योहार मनाया जाता है. लोग एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाकर खुशिया मनाते हैं.  

चेकोस्लोवाकिया का ‘बलिया कनौसे’ फेस्टिवल

4/10
चेकोस्लोवाकिया का ‘बलिया कनौसे’ फेस्टिवल

चेकोस्लोवाकिया में ‘बलिया कनौसे’ नाम का त्योहार मनाया जाता है. यह त्योहार होली की तरह ही मनाया जाता है. इस अवसर पर लोग आपस में एक-दूसरे पर रंग डालते हैं और जश्न मनाते हैं. 

साउथ कोरिया का बोरायोंग मड

5/10
साउथ कोरिया का बोरायोंग मड

एशिया के देश साउथ कोरिया से करीब 200 किलोमीटर दूर साउथ ऑफ सियोल में हर साल गर्मी के महीने में बोरायोंग मड नाम का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन लोग यहां कीचड़ या गीली मिट्टी से होली खेलते हैं. 

स्पेन का टोमाटीनो फेस्टिवल

6/10
स्पेन का टोमाटीनो फेस्टिवल

स्पेन के बुनोल शहर में हर साल अगस्त में टोमाटीनो फेस्टिवल मनाया जाता है. इसमें लोग टमाटर की होली खेलते हैं. आपने इसकी झलक फिल्म जिंदगी मिलेगी ना दोबारा में भी देखा होगा.

केपटाउन का 'होली वन'

7/10
केपटाउन का 'होली वन'

भारत की होली से प्रेरित होकर केपटाउन में 'होली वन' नाम का त्योहार मनाया जाता है. इसमें लोग रंग-गुलाल के साथ त्योहार का जश्न मनाते हैं. 

पोलैंड का 'आर्सिना'

8/10
पोलैंड का 'आर्सिना'

पोलैंड में 'आर्सिना' त्योहार मनाया जाता है. इस पर्व पर लोग एक दूसरे पर रंग-गुलाल लगाते हैं. खास बात यह है कि इस फेस्टिवल में फूलों से बने नेचुरल रंग और इत्र का प्रयोग किया जाता है. 

फेस्टिवल ऑफ कलर

9/10
फेस्टिवल ऑफ कलर

फेस्टिवल ऑफ कलर हिप्पियों का त्योहार होता है, इस त्योहार में लोग जमकर झूमते नाचते और गाते हैं. एक-दूसरे से गले मिलकर बधाई देते हैं और खुशियां मनाते हैं. 

टेक्सस का कलर जाम

10/10
टेक्सस का कलर जाम

टेक्सस में 'कलरजाम' नाम का त्योहार मनाया जाता है. यह बिल्कुल भारत की होली जैसा सेलिब्रेट किया जाता है. लोग इस दिन नाचते-गाते हैं. इस दौरान लोग रंगों में सराबोर नजर आते हैं.