Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2060850
photoDetails0hindi

Kale Til Ke Laddu: इस कड़कती ठंड में सर्दी दूर करेंगे काले तिल के लड़्डू, सेहत को मिलेंगे और भी लाजवाब फायदे

तिल में काफी पोषक तत्व पाए जाते हैं. कई लोग तिल खाने में डालते हैं लेकिन ठंड में इसकी कई व्यजनों में शामिल करके खा सकते हैं.
 

 

काले तिल से दूर होगी कमजोरी

1/11
काले तिल से दूर होगी कमजोरी

कुछ लोग पोषक तत्वों की कमी के कारण कमजोरी और बहुत जल्दी थकान महसूस करने लगते हैं. ऐसे में काले तिल के लड्डू सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा को पूरा किया जा सकता है.

 

स्किन पर ग्लो

2/11
स्किन पर ग्लो

हर रोज काला तिल खाने से शरीर में खून का संचार सही रहता है. वहीं काले तिल के तेल से मसाज करने पर स्किन में भी ग्लो आता है.

 

ब्लड सर्कुलेशन होता है नॉर्मल

3/11
ब्लड सर्कुलेशन होता है नॉर्मल

काले तिल का लड्डू  खाएंगे तो ब्लड सर्कुलेशन नॉर्मल रहेगा.  ठंड में तापमान कम होता है, जिसकी वजह से ब्लड थोड़ा गाढ़ा हो जाता है और फ्लो धीमा हो जाता है, इसलिए तिल फ्लो को सही करता है. 

 

दिल को फिट रखेगा काला तिल

4/11
दिल को फिट रखेगा काला तिल

सर्दी आप तिल का लड्डू आपके लिए फायदेमंद है. काला तिल शरीर को गर्माहट देने के अलावा शरीर में खून के संचार को भी सही रखता है. जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है. 

 

दांतों की मजबूती के लिए काला तिल

5/11
दांतों की मजबूती के लिए काला तिल

रोज सुबह काला तिल चबाने से दांत मजबूत होते हैं. तिल के लड्डू भी उतने ही असरकारी हैं. 

तनाव से मुक्ति

6/11
तनाव से मुक्ति

काले तिल में मौजूद भरपूर मात्रा में पोषक तत्व तनाव कम करने में काफी असरदार साबित हो सकते हैं. इसलिए हर रोज काले तिल के लड़्डू खाएं. 

शरीर की थकान होगी दूर

7/11
शरीर की थकान होगी दूर

काले तिल के लड्डू खाने से शरीर की थकान दूर होती है, कमजोरी भाग जाती है, इसमें प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में है, ये दोनों चीजें ही आपको ताकत देते हैं. 

 

पाइल्स की समस्या से मिलेगी निजात

8/11
पाइल्स की समस्या से मिलेगी निजात

काला तिल के लड्डू पाईल्स जैसी बीमारी को दूर भगाती है, इसके लिए आप हर रोज ठंडे पानी के साथ काले तिल का सेवन करके पाईल्स से निजात पा सकते हैं.

 

काले तिल के लड़्डू

9/11
काले तिल के लड़्डू

काले तिल का उपयोग आमतौर पर सर्दियों में किया जाता है. क्योंकि काले तिल ना सिर्फ गर्म होते हैं बल्कि कई पोषक तत्वों से भी भरपूर होते हैं.  इसलिए कई लोग काले तिल का उपयोग खाने की कई तरह की चीजें जैसे तिल के लड्डू और गजक बनाने के लिए करते हैं.

 

सर्दियों में तिल

10/11
सर्दियों में तिल

सर्दियों में तिल खाना सेहत के लिए अच्छा है क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है, काली या सफेद दोनों तिल ही शरीर के लिए काफी अच्छी है. ठंड से बचने के लिए हम गुड़ की कई चीजें खाते हैं जिससे शरीर गर्म रहे और स्वास्थ्य लाभ भी हो. 

Disclaimer

11/11
Disclaimer

यहां दी गई जानकारी मेडिकल रिपोर्टस से एकत्रित जानकारियों के आधार पर तैयार किया गया है।  इसे अपनाने से पहले सलाह जरूर लें. Zeeupuk इसकी पुष्टि नहीं करता है.