Advertisement
photoDetails0hindi

Water Heater Geyser Most Common Mistakes:सर्दियों में गीजर न बन जाए जानलेवा, ये पांच बातें रखेंगी जिंदगी सुरक्षित

Water Heater Geyser Most Common Mistakes:ठंड शुरू होते ही लगभग घरों में गीजर का इस्तेमाल शुरू हो जाता है. लोग नहाने से लेकर बर्तन धोने तक गीजर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि गीजर का इस्तेमाल करते वक्त हमें किन चीजों का ध्यान देने की जरूरत है. गीजर से आग लगने और बिजली के झटके लगने जैसी गंम्भीर घटनाएं हो सकती है.आइए जानते हैं कि गीजर का इस्तेमाल करते वक्त किन चीजों का विशेष ध्यान रखना चाहिए. 

सभी कार्य

1/8
सभी कार्य

ठंड का मौसम आते ही लगभग सभी के घरों में गीजर का इस्तेमाल शुरू हो गया है. नहाने से लेकर बर्तन धोने तक पानी से जुड़े सभी कार्य अब लोग गीजर के पानी से करते है. 

 

गीजर लगातार गर्म होता है

2/8
गीजर लगातार गर्म होता है

लेकिन गीजर का इस्तेमाल करते समय अक्सर लोग यह भूल जाते हैं कि जब उनका काम पूरा हो जाए तो गीजर को बंद कर देना चाहिए. ऐसा नहीं करने से गीजर लगातार गर्म होता है. 

पानी का क्वालिटी

3/8
 पानी का क्वालिटी

लगातार गीजर के गर्म होने के कारण से पानी का क्वालिटी खराब हो सकता है. इसके अलावा गीजर ज्यादा देर तक आने रखने के वजह से गीजर ब्लास्ट भी हो सकता है.

जोखिम भरा कार्य

4/8
जोखिम भरा कार्य

कुछ लोगों के अंदर हर कार्य को करने की कीड़ा होता है. घर में नया गीजर खरीद के लाते हैं. कुछ पैसा बचाने के लिए खुद ही उसे फिट करने लगते हैं. लेकिन यह जोखिम भरा कार्य हो सकता है. गीजर फिट करने के लिए कुछ विशेष कौशल और ज्ञान की आवसश्यकता होनी चाहिए. 

गैस वाला गीजर

5/8
गैस वाला गीजर

बिलजी का बिल कम आये इसलिए लोग गैस वाला गीजर का इस्तेमाल करते हैं. इस गीजर में ब्यूटेन और प्रोपेन नाम की गैस होती है, जो कार्बन डायऑक्साइड पैसा करती है. 

बच्चों के पहुंच से दूर

6/8
बच्चों के पहुंच से दूर

बाथरुम में गीजर लगाते वक्त इस बात का ध्यान रहे कि गीजर का बटन बच्चों के पहुंच से दूर रहे ताकि वह आसानी से उसको चालू न कर सकें. कई बार ऐसा होता है कि गीजर को चालू करते वक्त वह झटका मारता है.

ISI मार्क

7/8
 ISI मार्क

सस्ता गीजर कभी नहीं खरीदना चाहिए. ऐसा हो सकता है कि उसमें ISI मार्क न हो. यह वह मार्क है जो क्वालिटी चेक के बाद दिया जाता है.  ISI मार्क वाला ज्यादा सुरक्षित और टिकाउ होता है.

disclaimer:

8/8
disclaimer:

यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UP/UK इसकी पुष्टि नहीं करता है.