trendingPhotos,recommendedPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1709201
photoDetails0hindi

UP Tourist Places: घूमने के लिए यूपी की ये 5 जगहें हैं बेस्ट, परिवार के साथ बिता सकते हैं क्वालिटी टाइम

अगर आप घूमने के शौकीन हैं और अभी तक उत्तर प्रदेश नहीं देखा तो क्या देखा? उत्तर प्रदेश का लगभग 4000 साल पुराना इतिहास है. यहां कई टूरिस्ट प्लेस हैं, जो अपने आप में इतिहास समेटे हुए हैं.

प्रयागराज (Prayagraj Tourist Places)

1/5
प्रयागराज (Prayagraj Tourist Places)

प्रयागराज (पूर्व में इलाहाबाद) भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक है. यह प्राचीन ग्रंथों में ‘प्रयाग’ या ‘तीर्थराज’ के नाम से जाना जाता है. इसे भारत के सबसे पवित्र तीर्थ स्थल माना जाता है. यहां तीन नदियों- गंगा, यमुना और अदृश्य सरस्वती का संगम होता है. यहां चंद्रशेखर आजाद पार्क, ऑल सेंट्स कैथेड्रल, इलाहाबाद संग्रहालय, आनंद भवन, खुसरो बाग, मिंटो पार्क, नया यमुना ब्रिज, इलाहाबाद हाई कोर्ट, अकबर का किला समेत कई घूमने वाली जगहें हैं. 

वाराणसी (Varanasi Tourist Place)

2/5
वाराणसी (Varanasi Tourist Place)

वाराणसी दुनिया के सबसे प्राचीनतम बसे शहरों एवं सर्वाधिक पवित्र नगरों में से एक है. देश-विदेश से लोग यहां घूमने आते हैं. यहां स्थित कशी विश्वनाथ मंदिर हिन्दुओं के प्रमुख मदिरों में से एक है. यहां आप अस्सी घाट, रामनगर किला, दशाश्वमेध घाट, जैसी प्रमुख जगह देख सकते हैं. इसके अलावा आप अलकनंदा क्रूज का लुत्फ उठा सकते हैं. 

लखनऊ (Lucknow Tourist Place)

3/5
लखनऊ (Lucknow Tourist Place)

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ नवाबों के शहर नाम से मशहूर है. अगर आपको ऐतिहासिक इमारतों, एंटीक चीजों का शौक है, तो यह जगह आपके लिए बेस्ट हैं. यहां बड़ा इमामबाड़ा, शाही बावली, पिक्चर गैलरी, सतखंडा घंटाघर और रूमी गेट जा सकते हैं. वहीं अगर आप बच्चों के साथ कहीं जाना चाहते हैं तो चिड़िया घर, साइंस सिटी, आंबेडकर पार्क की सैर कर सकते हैं. 

आगरा (Agra Tourist Place)

4/5
आगरा (Agra Tourist Place)

आगरा का नाम लेते ही मन में ताजमहल का ख्याल आता है. दुनिया के कोने-कोने से लोग यहां ताज का दीदार करने आते हैं, लेकिन इसके अलावा यहां कई घूमने लायक जगहें हैं, जैसे- आगरा का किला, इत्तिमाद-उद-दौला का मकबरा, चीनी का रौजा, ताज संग्रहालय, मेहताब बाग. 

बहराइच (Bahraich Tourist Place)

5/5
बहराइच (Bahraich Tourist Place)

अगर आप नेचर लवर हैं और शहरों की दौड़ भाग से दूर जाना चाहते हैं तो यूपी की यह जगह आपके लिए परफेक्ट है. आप यहां कतर्निया घाट जा सकते हैं. यह जंगल के बीच स्थित है और कई किलोमीटर तक फैला हुआ है. यहां आप नदी के किनारे ट्री हट से नजारा देख सकते हैं. यहां आप बाघ, तेंदुआ, हिरण और चिकारा के अलावा कई वन्य जीवों को करीब से देख सकते हैं. इसके अलावा दरगाह शरीफ, महाराजा सुहेलदेव स्मृति द्वार समेत कई जगहों पर घूम सकते हैं. 

photo-gallery