23 अगस्त को मनाया जाएगा 'नेशनल स्पेस डे, चांद पर होगा 'शिवशक्ति' और 'तिरंगा' पॉइंट; PM Modi ने किया नामकरण
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1841946

23 अगस्त को मनाया जाएगा 'नेशनल स्पेस डे, चांद पर होगा 'शिवशक्ति' और 'तिरंगा' पॉइंट; PM Modi ने किया नामकरण

PM Modi Announcement on Chandrayan-3 Mission: PM मोदी ने ऐलान किया कि जहां चंद्रयान-3 उतरा उस जगह का नाम 'शिवशक्ति' (Shiv Shakti) , जहां चंद्रयान-2 की छाप वो तिरंगा प्वाइंट (Tiranga Point) के नाम से जाना जाएगा. तीसरा ऐलान किया कि 23 अगस्त को अब हर साल नेशनल स्पेस डे (National Space Day) के रूप में मनाया जाएगा. 

PM Modi Announcement on Chandrayan-3 Mission

PM Modi Announcement on Chandrayan-3 Mission: प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी चार दिवसीय विदेश यात्रा पूरी कर शनिवार को भारत लौट आए हैं. प्रधानमंत्री का विमान नई दिल्ली की बजाय सीधे बेंगलुरु में उतरा. यहां पीएम मोदी चंद्रयान-3 की चांद पर ऐतिहासिक सॉफ्ट लैंडिंग को सफल बनाने वाले वैज्ञानिकों से मुलाकात करने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) पहुंचे. यहां उन्होंने चंद्रयान 3 मिशन में शामिल इसरो प्रमुख एस सोमनाथ और टीम के अन्य वैज्ञानिकों से मुलाकात की. साथ ही 23 अगस्त को चंद्रमा पर चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के लिए उन्हें बधाई दी. इस दौरान पीएम ने चंद्रयान मिशन की सफलता को लेकर ऐलान भी किए. 

'शिव शक्ति' (Shiv Shakti on Moon) के नाम से जाना जाएगा चंद्रयान-3 का लैंडिंग स्पॉट
पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए कहा कि आज मैं एक अलग ही खुशी महसूस कर रहा हूं, ऐसे मौके बहुत कम आते हैं. व्यक्ति के जीवन में कई बार ऐसी घटनाएं घटती हैं जब बेसब्री हावी हो जाती है. इस बार मेरे साथ भी ऐसा ही हुआ है. मैं दक्षिण अफ्रीका में था लेकिन मेरा मन पूरी तरह से आपके साथ ही लगा हुआ था. मैं जल्द से जल्द आपके दर्शन करना चाहता था और आपको सलाम करना चाहता था. इस दौरान पीएम मोदी ने घोषणा करते हुए कहा कि चंद्रयान-3 लैंडर चंद्रमा की सतह पर जिस स्थान पर उतरा है, उसका नाम ‘शिव-शक्ति पॉइंट’ रखा जाएगा. इस मिशन में महिला वैज्ञानिकों ने अहम भूमिका निभाई है. यह 'शिवशक्ति' प्वाइंट आने वाली पीढ़ियों को प्रेरणा देगा कि हमें विज्ञान का उपयोग मानवता के कल्याण के लिए ही करना है. मानवता का कल्याण हमारी सर्वोच्च प्रतिबद्धता है. 

23 अगस्त का दिन अब नेशनल स्पेस डे के रूप में मनाया जाएगा
पीएम ने एक और ऐलान करते हुए कहा कि चंद्रमा की सतह पर जिस स्थान पर चंद्रयान-2 ने 2019 में अपने पदचिह्न छोड़े थे, उसे ‘तिरंगा पॉइंट’ (Tiranga Point) के नाम से जाना जाएगा. ये तिरंगा प्वाइंट भारत के हर प्रयास की प्रेरणा बनेगा, ये तिरंगा प्वाइंट हमें सीख देगा कि कोई भी विफलता आखिरी नहीं होती. इसके साथ ही चंद्रयान-3 मिशन के लैंडर के चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतरने की याद में भारत 23 अगस्त को ‘राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस’ (National Space Day) के रूप में मनाएगा. 

देश का राष्ट्रीय गौरव भी चंद्रमा पर: पीएम मोदी 
पीएम मोदी ने वैज्ञानिकों को चंद्रयान-3 मिशन की सफलता की बधाई देते हुए कहा, ‘‘यह कोई मामूली उपलब्धि नहीं है. यह अनंत ब्रह्मांड में भारत की वैज्ञानिक उपलब्धि की जोरदार उद्घोषणा है.’’ उन्होंने इसरो के वैज्ञानिकों से कहा, ‘‘आपने एक पूरी पीढ़ी को जागृत किया है और उन पर गहरी छाप छोड़ी है... आप ‘मेक इन इंडिया’ को चंद्रमा तक लेकर गए.’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि अब भारत चंद्रमा पर है और देश का राष्ट्रीय गौरव भी चंद्रमा पर है. 

दुनियाभर के लोगों में उत्साह 
वहीं, ‘इसरो टेलीमेट्री ट्रैकिंग एंड कमांड नेटवर्क’ (आईएसटीआरएसी) रवाना होने से पहले एचएएल (हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड) हवाई अड्डे के बाहर एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि वह देश लौटने पर इसरो के वैज्ञानिकों को धन्यवाद देने के लिए सबसे पहले इस शहर में आने से स्वयं को रोक नहीं पाए. विज्ञान और भविष्य में विश्वास करने वाले दुनियाभर के लोगों में भारत की इस उपलब्धि को लेकर उत्साह है. उन्होंने कहा, ‘‘न केवल भारतीयों, बल्कि विज्ञान में भरोसा रखने वाले, भविष्य की ओर देखने वाले और मानवता के प्रति समर्पित दुनियाभर के लोगों में उत्साह है.’’ मोदी ने उनसे मिलने के लिए बड़ी संख्या में आए बेंगलुरु के लोगों को धन्यवाद दिया. प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘मैं देख रहा हूं कि बच्चों समेत ये लोग सुबह इतनी जल्दी उठकर आए हैं. 

Watch: 23 अगस्त का दिन अब नेशनल स्पेस डे के रूप में मनाया जाएगा, पीएम मोदी ने बेंगलुरु में किया ऐलान

Trending news