Muharram 2023: UP में भारी सुरक्षा के बीच निकल रहे मोहर्रम के जुलूस, चप्‍पे-चप्‍पे पर पुल‍िस तैनात, ड्रोन से हो रही न‍िगरानी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1801001

Muharram 2023: UP में भारी सुरक्षा के बीच निकल रहे मोहर्रम के जुलूस, चप्‍पे-चप्‍पे पर पुल‍िस तैनात, ड्रोन से हो रही न‍िगरानी

Muharam 2023 in UP: उत्‍तर प्रदेश में मोहर्रम पर हर ज‍िले में जुलूस और ताज‍िये न‍िकले रहे हैं. यूपी पुल‍िस ने इसे लेकर पुख्‍ता इंतजाम किये हैं. जुलूस के दौरान पुल‍िस अलर्ट मोड में तैनात है. सभी जगह ड्रोन कैमरों से न‍िगरानी की जा रही है. 

Muharam 2023 in UP

Muharam 2023 in UP: उत्तर प्रदेश में आज 10वीं मुहर्रम पर भारी सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच सुबह दस बजे से जुलूस न‍िकाले जा रहे हैं. सभी ज‍िलों में जुलूस न‍िकालने के ल‍िए अलग-अलग समय निर्धारित किया गया है. जुलूस के दौरान सुरक्षा-व्यवस्था चौक-चौबंद होगी. इसके लिए सभी जिला और पुलिस प्रशासन ने तैयारी की है. निर्देशानुसार पुलिसकर्मी बॉडी प्रोट्रेक्टर, समेत अन्य दंगा नियंत्रण उपकरण से लैस रहेंगे. शांतिभंग करने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी. 

बहराइच में पूरी हैं तैयारियां
बहराइच में यौमे आशूरा यानी दसवीं मुहर्रम का जुलूस नाजिरपुरा स्थित दुलदुल हाउस से निकलेगा. जुलूस में हजरत इमाम हुसैन की सवारी प्रतीक रूप में दुलदुल भी रहेगा. अंजुमनें नोहा मातम करेंगी. इसके मद्देनजर डीएम मोनिका रानी ने जगह-जगह पर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की है. एसपी प्रशांत वर्मा ने पुलिस कर्मियों को जुलूस दौरान मुस्तैद रहने के निर्देश दिए हैं. जानकारी के मुताबिक, जुलूस दुलदुल हाउस से निकलकर मीराखेलपुरा, काजीपुरा होते हुए सैय्यद वाड़ा पहुंचेगा. नोहा पड़ते हुए छुरी-जंजीर का मातम होगा. अंजुमन फनाफिल हुसैन, अंजुमन कासमिया रजिस्टर्ड, अंजुमन कासमिया कदीम आदि की भी मौजूदगी होगी. इसके बाद यह जुलूस चांदपुरा होते हुए झिंगहाघाट स्थित शाही कर्बला जाएगा और रात आठ बजे तक समाप्त होगा.  

अंबेडकरनगर में क्या है तैयारी 
अंबेडकरनगर में आज 138 स्थानों से जुलूस निकाला जाएगा. इसके मद्देनजर जिला और पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. अपर पुलिस अधीक्षक संजय राय ने जानकारी दी कि जुलूस के दौरान चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात रहेगी और पैनी नजर बनाए रखेगी. किसी तरह की लापरवाही न हो इसलिए सभी थाने के थानेदारों को अलर्ट किया गया है. एएसपी ने साफ तौर पर कहा है कि माहौल खराब करने वालों को हिरासत में लेकर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. जुलूस की ड्रोन व सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी की जाएगी. 

कानपुर देहात में यातायात रूट डायवर्जन
कानपुर देहात में भी मोहर्रम का जुलूस निकाला जाएगा. जिसके चलते आज जिले में यातायात रूट डायवर्ट रहेगा. मूसानगर में जुलूस के लिए भोगनीपुर से मूसानगर व घाटमपुर की ओर जाने वाले बड़े वाहन जो मुगल रोड से आते हैं वह इस मार्ग से न जाकर सीधे कानपुर नगर की ओर जाएंगे. ऐसे ही घाटमपुर से मूसानगर की ओर जाने वाले वाहन सीधे कानपुर नगर जाएंगे. सिकंदरा में खोजाफूल में हाईवे पर औरैया से कानपुर की ओर आने वाले वाहनों को जुलूस निकलते समय रोका जाएगा. कानपुर से औरैया की ओर जाने वाले वाहनों को भी इसी हिसाब से रोका जाएगा. 

स्कूलों की छुट्टी हुईं रद्द 
यूपी के 12वीं तक के स्‍कूलों की मोहर्रम को लेकर होने वाली छुट्टी को रद्द कर दिया गया है. सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है. शुक्रवार देर रात महानिदेशक स्‍कूल शिक्षा एवं राज्‍य परियोजना निदेशक कार्यालय लखनऊ की ओर से जारी आदेश में मोहर्रम की छु्ट्टी को रद्द कर दिया गया. इस दौरान दिल्‍ली में 29 जुलाई को आयोजित अखिल भारतीय शिक्षा समागम कार्यक्रम का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए जाने वाले उद्घाटन सत्र का लाइव प्रसारण प्रत्‍येक विद्यालय में किया जाएगा.   

Muharam 2023: यूपी के सभी स्‍कूलों में मोहर्रम की छुट्टी कैंसिल, योगी सरकार ने उठाया कदम, जानें क्‍या है वजह

Watch: भाजपा ने राष्ट्रीय पदाधिकारियों की लिस्ट की जारी, जानें किसको दिया है कौन सा पद

Trending news