अलीगढ़: शंकराचार्य के बयान पर मौलाना ने दी प्रतिक्रिया, बोले- त्रिशूल में भी दिखाई देता है 'अल्लाह' जैसा शब्द
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1583835

अलीगढ़: शंकराचार्य के बयान पर मौलाना ने दी प्रतिक्रिया, बोले- त्रिशूल में भी दिखाई देता है 'अल्लाह' जैसा शब्द

Aligarh News: निश्चलानंद सरस्वती महाराज ने दावा किया था कि अल्लाह शब्द संस्कृत का है. उनके इस बयान के बाद अलीगढ़ के मौलाना की प्रतिक्रिया सामने आई है. आइये जानते हैं उन्होंने क्या है? 

मौलाना चौधरी इब्राहिम हुसैन

अलीगढ़: उत्तर प्रदेश में हिंदी-संस्कृत, ईश्वर-अल्लाह और हिंदू-मुस्लिम के विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहे हैं. वाराणसी में गोवर्धन पुरी मठ के पीठाधीश्वर जगतगुरु शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती (Shankaracharya Nischalanand Saraswati) ने दावा करते हुए कहा कि अल्लाह शब्द मातृशक्ति का है. यह संस्कृत का शब्द है. मां दुर्गा का आह्वान करने के लिए अल्लाह शब्द का इस्तेमाल किया जाता है. उनके इस बयान के बाद देशभर के हिंदू और मुस्लिम धर्मगुरुओं की प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं. इसी बीच अल्लाह शब्द संस्कृत इस पर मौलाना चौधरी इब्राहिम हुसैन का बयान है. उनका दावा है कि हिंदू धर्म में खास महत्व रखने वाले 'त्रिशूल' में भी अल्लाह जैसा शब्द दिखाई देता है. 

संस्कृत में भी हो सकता है 'अल्लाह' शब्द: मौलाना चौधरी
मौलाना चौधरी इब्राहिम हुसैन ने कहा कि अल्लाह शब्द वह है, जिसने पूरी दुनिया बनाई है. इसके जैसा शब्द कोई दूसरा है ही नहीं. शंकराचार्य बता रहे हैं तो हो सकता है संस्कृत में भी हो. पूरी दुनिया को चलाने वाला अल्लाह है. उन्होंने आगे कहा कि हिंदू धर्मगुरु जो त्रिशूल लेकर चलते हैं, उसमें भी अल्लाह जैसा शब्द दिखाई देता है. अल्लाह सर्वशक्तिमान है. उस जैसा कोई नहीं है. 

यह भी पढ़ें- Motivational Thoughts: मरने से पहले रावण ने लक्ष्मण को दिया था ज्ञान का उपदेश, जीवन बदल देंगी ये 5 बातें

एक मात्र धर्म है सनातन, बाकी सब पंथ: शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती
शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती महाराज ने कहा कि धर्म एक मात्र सनातन ही है, बाकी सब पंथ हैं. धर्म का पालन करने से ही जीवन में सुख और मृत्यु के पश्चात सद्गति संभव है. उन्होंने कहा कि जो लोग धर्म पर सवाल उठाते हैं, सबसे पहले तो वे संस्कृत व्याकरण का अध्ययन करें. हाल ही में जमीयत उलेमा-ए-हिंद के चीफ मौलाना सैयद अरशनद मदनी ने अल्लाह और ओम को एक ही बताया था. जिसकी शंकराचार्य ने आलोचना की. उन्होंने कहा कि अल्लाह शब्द मातृ वाचक और शक्तिवाचक है. ओम तो परमात्मा का नाम है. हम सबके पूर्वज तो सनातनी वैदिक आर्य ही थे.

यह भी पढ़ें- March 2023 Vrat-Festivals: मार्च में होली और चैत्र नवरात्रि समेत हैं ये व्रत और त्योहार, देखें पूरी लिस्ट

WATCH: यूपी में जातीय मतगणना के लिए सपा ने छेड़ा अभियान, पार्टी मुख्यालय के बाहर लगे पोस्टर

Trending news