Kisan Andolan: किसान आंदोलन का 7वां दिन, केंद्र से चौथे दौर की वार्ता के बाद किसानों के पाले में गेंद
Advertisement

Kisan Andolan: किसान आंदोलन का 7वां दिन, केंद्र से चौथे दौर की वार्ता के बाद किसानों के पाले में गेंद

Kisan Andolan 7th Day: किसान आंदोलन का आज सोमवार को 7वां दिन है. दिल्ली से सटी सीमा पर हजारों की संख्या में किसान अब भी डटे हुए हैं. किसानों के साथ चौथे राऊंड की वार्ता में केंद्र सरकार ने दाल समेत 4 उत्पादों पर 5 साल के लिए MSP की गांरटी देने की पेशकश की.

 

Kisan Andolan 2024

Kisan Andolan 7th Day:  किसान आंदोलन का सोमवार सातवां दिन है. किसान हरियाणा के बॉर्डर पर डटे हुए हैं. फिलहाल, अब किसानों ने ऐलान किया है कि वह 21 फरवरी तक बॉर्डर पर डटे रहेंगे.मांगे नहीं मानी गई तो दिल्ली (Delhi) जाने पर फैसला लेंगे. एमएसपी की कानूनी गारंटी पर रविवार को चंडीगढ़ में किसान नेताओं और तीन केंद्रीय मंत्रियों के बीच चौथे दौर की बैठक हुई. इसमें केंद्र सरकार 4 और फसलों पर एमएसपी देने को तैयार हो गई है. केंद्र के इस प्रस्ताव पर बैठक में मौजूद किसान नेताओं ने कहा कि वह सभी संगठनों से बात कर आज इस पर अंतिम फैसला बताएंगे.

हम किसानों के जवाब का इंतजार करेंगे-भगवंत मान
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि पंजाब के प्रतिनिधि के रुप में बैठक के रुप में शामिल हुए. पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बताया कि फसलों का विविधीकरण बेहद जरूरी है, बशर्ते सरकार वैकल्पिक फसलों पर एमएसपी की गारंटी दे. इसके बाद अन्य फसलों को भी इसके अंर्तगत लाया जा सकता है. हम केंद्र के इस प्रस्ताव पर किसान संगठनों के जवाब का इंतजार करेंगे.

Kisan Andolan: किसानों का 'शंभू संग्राम' जारी, आज चंडीगढ़ में आंदोलन के छठे दिन सरकार से होगी चौथे दौर की वार्ता

 

चार और फसलों पर एमएसपी
केंद्र सरकार ने किसानों के सामने धान और गेहूं के अलावा मसूर, उड़द, मक्की और कपास की फसल पर भी एमएसपी देने का प्रस्ताव पेश किया है.  इसके लिए किसानों को भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नैफेड) और भारतीय कपास निगम (सीसीआई) से 5 साल का करार करना होगा.

केंद्रीय मंत्रियों के साथ बैठक से पहले किसान नेता सरवन सिंह पंढेर ने अपील की थी कि पीएम मोदी खुद किसानों से बात करें. उनकी बातों को समझें. हम सब समाधान चाहते हैं.

24 फरवरी तक इंटरनेट बंद
हरियाणा के 7 जिलों में 19 फरवरी की रात 12 बजे तक इंटरनेट बंद रहा. इन जिलों में अंबाला, कुरुक्षेत्र, कैथल, जींद, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा शामिल थे. सरकार ने पंजाब के 7 जिलों पटियाला, संगरूर, फतेहगढ़ साहिब, बठिंडा, मानसा, मोहाली और मुक्तसर में 24 फरवरी तक इंटरनेट बंद कर दिया है.

किसान MSP की गारंटी चाहते हैं. 60 साल से ज्यादा के किसानों के लिए 10 हजार पेंशन की मांग है. मनरेगा में हर साल 200 दिन का काम और 700 रुपये मजदूरी की भी मांग है.

यूपी में राज्यसभा चुनाव के पहले खेला, दिग्गज दलित नेता समेत सपा के 10 विधायक बीजेपी में जाने को तैयार

25 फीसदी मुस्लिम आबादी वाले मेरठ में बीजेपी क्या लग पाएगी हैट्रिक, सपा-गठबंधन से बढ़ी चुनौती

 

Trending news