Khatauli Upchunav: खतौली विस सीट पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें कब होगी वोटिंग
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1431128

Khatauli Upchunav: खतौली विस सीट पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान, जानें कब होगी वोटिंग

Khatauli By-Election 2022: बीजेपी विधायक विक्रम सिंह (Vikram Singh Saini) को मुजफ्फरनगर दंगे में दो साल की सजा सुनाये जाने के बाद उनकी विधानसभा की सदस्यता को रद्द कर दिया गया था. ऐसे में चुनाव आयोग ने मंगलवार को रिक्त हुई खतौली सीट (Khatauli Seat Upchunav Date) पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 

Khatauli Upchunav 2022

Khatauli By-Election 2022: निर्वाचन आयोग ने मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) की खतौली विधानसभा सीट (Khatauli By-Election) पर उपचुनाव के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. आयोग ने जानकारी दी है कि बीजेपी (BJP) विधायक विक्रम सिंह (Vikram Singh Saini) को विधायकी से अयोग्य घोषित किए जाने की वजह से इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है. इस सीट पर 5 दिसंबर को वोटिंग होगी. जबकि 8 दिसंबर को रिजल्ट आएगा. 

देखें महत्वपूर्ण तारीखें
आयोग के मुताबिक, 10 नवंबर को अधिसूचना जारी होगी, 17 नवंबर तक प्रत्याशी नामांकन कर सकेंगे. 18 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी. जबकि 21 नवंबर तक प्रत्याशी अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. इसके बाद 5 दिसंबर को मतदान और 8 दिसबंर को मतगणना होगी. 

विक्रम सिंह सैनी को सुनाई गई दो साल की सजा
गौरतलब है कि खतौली सीट से विधायक विक्रम सिंह सैनी को मुजफ्फरनगर के कवाल हिंसा मामले में कोर्ट ने 2 साल की सजा सुनाई गई है. साथ ही 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है. वहीं उनकी विधानसभा सदस्यता भी रद्द कर दी गई है. जिसके बाद विधानसभा सचिवालय ने इस सीट को रिक्त घोषित कर दिया है. 

मैनपुरी और रामपुर में भी होने हैं चुनाव 
खतौली के अलावा यूपी की मैनपुरी लोकसभा सीट और रामपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं. मैनपुरी सीट समाजवादी पार्टी संरक्षक मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद खाली हुई है. जबकि सपा नेता आजम खान को कोर्ट ने तीन साल की सजा सुनाई है. जिसके बाद उनकी सदस्यता खत्म हुई है. ऐसे में इन दोनों सीटों पर भी 10 नवंबर से नामांकन शुरू होगा और 17 नवंबर तक नामांकन किया जा सकेगा. जबकि पांच दिसंबर को इन दोनों ही सीटों पर वोटिंग होगी. इसके बाद आठ दिसंबर को रिजल्ट आएगा.

Trending news