PM Modi Speech: परिवारवाद से लेकर रिफॉर्म की बात, लाल किले से पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2384948

PM Modi Speech: परिवारवाद से लेकर रिफॉर्म की बात, लाल किले से पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

देश के स्वतंत्रता दिवस के अवसर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर ध्वजारोहण किया और राष्ट्र को संबोधित किया. उन्होंने देशवासियों को शुभकामनाएं भी दीं. पीएम मोदी ने अपने भाषण में सर्जिकल स्ट्राइक, और रिफॉर्म्स पर बात की.

 Independence Day 2024

Independence Day 2024: देश के स्वतंत्रता दिवस के अवसर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर पर ध्वजारोहण किया और राष्ट्र को संबोधित किया. उन्होंने देशवासियों को शुभकामनाएं भी दीं. पीएम मोदी ने अपने भाषण में सर्जिकल स्ट्राइक, और रिफॉर्म्स पर बात की. जानते हैं पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें…

  1. 15 करोड़ परिवारों को मिला जल जीवन मिशन का लाभ
    पीएम ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत 12 करोड़ परिवारों को नल से जल पहुंच रहा है. 15 करोड़ परिवार इस योजना का लाभ उठा रहे हैं. गरीब, दलित, पीड़ित, आदिवासी भाई-बहन इन चीजों के अभाव में जी रहे थे.  तीन करोड़ परिवारों को नल से जल मिल रहा है.
  2. सेना सर्जिकल स्ट्राइक करती है तो युवाओं का सीना गर्व से भरता है
    पीएम मोदी ने लाल किले से कहा ये वो देश है, जहां जब आतंकवादी हमले करके चले जाते थे. जब देश की सेना सर्जिकल स्ट्राइक करती है. जब सेना एयरस्ट्राइक करती है तो युवाओं का सीना गर्व से भर जाता है. यही बातें हैं जो देशवासियों के मन को गर्व से भरती हैं.
  3. भारत के किसानों का अनाज दुनिया की हर डाइनिंग टेबल पर पहुंचाना
    प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले से कहा कि  2047 तक भारत दुनिया में स्किलफुल देश के रूप में जाना चाहिए. भारत के यूनवर्सिटियों को ग्लोबल बनाना होगा. 
  4. एक सेकुलर सिविल कोड
    लाल किले की प्राचीर से पीएम मोदी ने कहा,'हमारे देश में सुप्रीम कोर्ट ने बार-बार यूनिफॉर्म सिविल कोड को लेकर चर्चा की है. हमारे देश का एक वर्ग मानता है और उसमें सच्चाई भी है कि जिस सिविल कोड को लेकर हम जी रहे हैं, वह सचमुच में एक प्रकार का कम्युनल सिविल कोड है. भेदभाव करने वाला सिविल कोड है. इसलिए अब देश में एक सेकुलर सिविल कोड होना चाहिए.
  5. हम अभी से 6G पर मिशन मोड में काम कर रहे हैं
    पीएम मोदी ने कहा कि हम 5G पर रुकने वाले नहीं हैं, हम अभी से 6G पर मिशन मोड में काम कर रहे हैं. मोदी ने कहा कि हिन्दुस्तान के लगभग करीब सभी क्षेत्रों में 5G पहुंच गया है. हमने सेमीकंडक्टर मिशन पर काम शुरू किया…अब सेमीकंडक्टर का उत्पादन भी भारत में होगा. 
  6.  बड़े रिफॉर्म्स जमीन पर उतारे हैं
    पीएम मोदी ने लाल किले से कहाकि हमने बड़े रिफॉर्म्स जमीन पर उतारे हैं. गरीब हो, मध्यम वर्ग हो, वंचित हो, हमारे नौजवानों के संकल्प और सपने हों या हमारी बढ़ती हुई शहरी आबादी हो, इन सभी के जीवन में बदलाव लाने के लिए हमने रिफॉर्म का मार्ग चुना.
  7. बैंकिंग सेक्टर में अनेक रिफॉर्म किए
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से कहा, हमने बैंकिंग सेक्टर में अनेक रिफॉर्म किए. आज विश्व के सबसे मजबूत बैंकों में हमारे बैंकों ने अपना स्थान बनाया. जब बैंकिंग मजबूत होती है तो अर्थव्यवस्था की ताकत भी बढ़ती है.
  8. सेना सर्जिकल स्ट्राइक करती है तो गर्व होता है
    पीएम मोदी ने कहा, कभी आतंकवादी हमारे देश में आकर हमें मारकर चले जाते थे, जब देश की सेना सर्जिकल स्ट्राइक करती है, जब देश की सेना एयर स्ट्राइक करती है तो देश के नौजवानों का सीना गर्व से भर जाता है.
  9. हम नेशन फर्स्ट के संकल्प से प्रेरित
    पीएम मोदी ने कहा कि अगर देश के लिए मरने की प्रतिबद्धता आजादी दिला सकती है तो देश के लिए जीने की प्रतिबद्धता समृद्ध भारत भी बना सकती है. हमारे रिफॉर्म राजनीतिक मजबूरी नहीं हैं. हम नेशन फर्स्ट के संकल्प से प्रेरित हैं.'
  10. 2047 तक 'विकसित भारत' बन सकते
    लाल किले पर पीएम मोदी ने कहा, ''हमें गर्व है कि हमारे पास उन 40 करोड़ लोगों का खून है, जिन्होंने भारत से औपनिवेशिक शासन को उखाड़ फेंका...आज, हम 140 करोड़ लोग हैं, अगर हम संकल्प करें और एक दिशा में एक साथ आगे बढ़ें, तभी हम रास्ते में आने वाली सभी बाधाओं को पार करके 2047 तक 'विकसित भारत' बन सकते हैं.

Trending news