WC 2023 final: भारत-ऑस्ट्रेलिया फाइनल टाई हुआ तो इस फार्मूले से तय होगा विजेता, 2019 वर्ल्ड कप विवाद के बाद बदले नियम
trendingNow,recommendedStories0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1967404

WC 2023 final: भारत-ऑस्ट्रेलिया फाइनल टाई हुआ तो इस फार्मूले से तय होगा विजेता, 2019 वर्ल्ड कप विवाद के बाद बदले नियम

IND vs AUS Final Weather Report: अगर ICC मेंस विश्व कप 2023 ग्रुप स्टेज का कोई भी मैच बारिश के कारण पूरा नहीं हो पाया तो दोनों टीमों के बीच एक-एक अंक बांटा जाएगा. वहीं फाइनल मैच का रिजर्व डे बारिश के कारण धुला तो...

IND vs AUS World Cup Final

World Cup Final IND vs AUS: आज अहमदाबाद के मैदान में भारत और ऑस्ट्रेलियाई की टीमें वर्ल्ड कप के फाइनल (World Cup Final IND vs AUS) में एक दूसरे के साथ भिड़ेंगी. ये दूसरा मौका है जब दोनों टीम वर्ल्ड कप के फाइनल में एक दूसरे के खिलाफ मैच खेलने वाली है. आपको बता दें कि इससे पहले आखिरी बार दोनों टीम साल 2003 के वर्ल्ड कप के फाइनल में एक दूसरे के खिलाफ खेली थी जिसमें इंडियन टीम को हार मिली थी. आईसीसी ने भी बारिश की परिस्थिति में एक रिजर्व डे का भी ऐलान किया है. हालांकि, अगर दोनों ही दिन बारिश के कारण धुला तो जानिए कौन बनेगा विजेता.

अहमदाबाद में बारिश होने के आसार ?
आपको बता दें कि 19 नवंबर को अहमदाबाद में बारिश होने के आसार बहुत ही कम नजर आ रहे हैं. मौसम रिपोर्ट की मानें तो रविवार को अहमदाबाद में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तो वहीं न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है. बारिश की संभावना नहीं के बराबर है. फिर भी मौसम के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है. आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि अगर बारिश हो गई तो क्या होगा. इस मैदान पर भारत ने ग्रुप स्टेज में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबला खेला था. इस मैच को भारत ने सात विकेट से जीता था. टीम इंडिया ने शुक्रवार और शनिवार को प्रैक्टिस सेशन में हिस्सा लिया.

मैच रद्द हुआ तो क्या होगा?
रविवार (19 November) को होने वाले फाइनल मैच वाले दिन बारिश आती है और मैच पूरा नहीं हो पाता तो मैच को रिजर्व डे के दिन यानी अगले दिन खेला जाएगा. आपको बता दें कि बरसात के कारण जब मैच रूकता है और कम से कम 20-20 ओवर तक का मैच भी नहीं हो पाता है, तब जाकर मैच को अंपायर अगले दिन यानी रिजर्व डे के दिन ले जाएंगे. मैच वाले दिन अंपायर  पूरी कोशिश करेंगे कि मैच का रिजल्ट आ जाए. इसके लिए कम से कम दोनों टीमों की ओर से 20-20 ओवर का खेल खेलना जरूरी होगा. बता दें कि अगर पहली पारी में 15 ओवर का खेल हुआ और बारिश ने खेल को रोका और फिर उस दिन मैच नहीं हो सका तो रिजर्व डे के दिन मैच वहीं,से शुरू होगा, जहां पर खेल रूका था. 

हुआ था 2019 विश्वकप का फाइनल टाई 
इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड 2019 विश्वकप का फाइनल टाई हो गया था. सुपर ओवर में भी मैच टाई रहा. आखिरी में ज्यादा बाउंड्री नियम के आधार पर इंग्लैंड को विजेता घोषित किया गया. हालांकि, इस मैच के बाद नियम को बदल दिया है. फाइनल मैच यदि टाई हो जाता है तो अब सुपर ओवर में फैसला होगा. सुपर ओवर में भी मैच टाई रहा तो तब तक सुपर ओवर होंगे जब तक कोई एक टीम इस मैच को जीत नहीं जाती है. सुपर ओवर में यदि किसी टीम के दो विकेट गिरते हैं तो वह ऑल आउट हो जाती है.

रिजर्व वाले दिन भी मैच धुल तो..
आईसीसी के नियमों के मुताबिक  अगर रिजर्व डे वाले दिन भी बरसात हुई और मैच पूरा नहीं हो पाया तो दोनों टीम की तरफ से कम से कम 20-20 ओवर का भी खेल नहीं हो पाया तो मैच रद्द कर दिया जाएगा. इस स्थिति में वहीं फाइनल मैच का रिजर्व डे बारिश के कारण धुल गया तो दोनों टीमों को विजेता घोषित किया जाएगा. आपको बता दें कि साल 2002 के चैंपियंस ट्रॉफी का विजेता भारत और श्रीलंका दोनों को सुंयुक्त रूप से बनाया गया. 

WC 2023 Final: फाइनल को लेकर युवी ने रोहित को चेताया, गौतम गंभीर और हरभजन ने भी दी अहम सलाह

IND Vs AUS: बनारसियों में क्रिकेट की ऐसी दीवानगी, टैटू बनवाने के लिए लगी कतार
 

Trending news